36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तीन वर्ष बाद मिली छात्रवृत्ति राशि

गोगरी : अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के सख्त आदेश के बाद मध्य विद्यालय श्री शिरनियां के सैकड़ों छात्र-छात्राओं को वर्ष 2016-17 की छात्रवृत्ति फरवरी 2019 में मिल पायी. इधर, लोक शिकायत पदाधिकारी मो शफीक ने साफतौर पर बच्चों को छात्रवृत्ति नहीं मिलने के लिए स्कूल के प्रधानाध्यापक को जिम्मेवार ठहराया है. उन्होंने डीइओ को […]

गोगरी : अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के सख्त आदेश के बाद मध्य विद्यालय श्री शिरनियां के सैकड़ों छात्र-छात्राओं को वर्ष 2016-17 की छात्रवृत्ति फरवरी 2019 में मिल पायी. इधर, लोक शिकायत पदाधिकारी मो शफीक ने साफतौर पर बच्चों को छात्रवृत्ति नहीं मिलने के लिए स्कूल के प्रधानाध्यापक को जिम्मेवार ठहराया है.

उन्होंने डीइओ को पत्र भेज कर स्कूल के प्रधानाध्यापक प्रभाकर ठाकुर पर कार्रवाई की अनुशंसा कर दी है. बता दें कि परिवादी श्री शिरनियां निवासी करुणेश मिश्रा के द्वारा लोक शिकायत निवारण केंद्र में छात्रों को दो वर्ष से अधिक समय से छात्रवृत्ति नहीं मिलने की शिकायत की थी.
शिकायत के बाद लोक शिकायत पदाधिकारी मोहम्मद शफीक की पहल से करीब तीन वर्ष बाद जहां बच्चों को छात्रवृत्ति और पोशाक की राशि मिली. वहीं लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेज कर पूर्व प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी गोगरी व मध्य विद्यालय श्री शिरनियां प्रधानाध्यापक प्रभाकर ठाकुर के द्वारा बरती गयी लापरवाही के लिए स्पष्टीकरण पूछते हुए नियमानुसार अनुशासनिक कार्रवाई करने की अनुशंसा की है.
साथ ही पदाधिकारी मो शफीक ने अनुमंडल के बेलदौर, चौथम सहित गोगरी के अन्य विद्यालयों में ऐसी स्थिति होने की आशंका जताते हुए कहा है कि शिक्षा विभाग को विभिन्न विद्यालयों में गहन जांच करने की जरुरत है. ताकि श्री शिरनियां जैसे दूसरे विद्यालय के शत प्रतिशत बच्चों को छात्रवृत्ति सहित अन्य योजनाओं को लाभ समय पर मिल सके.
टाल-मटोल करते रहे एचएम: श्री शिरनियां निवासी करुणेश मिश्रा ने लोक शिकायत निवारण केंद्र गोगरी में परिवाद दायर कर बताया कि मध्य विद्यालय श्री शिरनियां, गोगरी के प्रधानाध्यापक प्रभाकर ठाकुर के द्वारा वर्ष 2016-2017 की छात्रवृत्ति एवं पोशाक राशि छात्र-छात्राओं के बीच वितरण नहीं की गयी है.
वहीं उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश के बावजूद वर्ष 2016 एवं 2017 के पोशाक तथा छात्रवृत्ति का राशि का वितरण वर्ष 2018 तक नहीं किया गया. प्रधानाध्यापक छात्रवृत्ति देने के मामले में टाल-मटोल करते रहे.
वहीं इस बात की शिकायत प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी गोगरी को भी कई बार किया गया लेकिन कोई असर नहीं हुआ. इस तरह करीब दो वर्ष पहले जो राशि छात्रों को मिल जाना चाहिये, वह अब जाकर बच्चों को नसीब हुई है. ऐसी स्थिति जिले के दर्जनों विद्यालयों में होने की आशंका है.
छात्रवृत्ति मिली, तो खिल गये छात्रों के चेहरे
सुनवाई के बाद अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के आदेश पर आखिरकार 31 जनवरी 2018 को सभी छात्रों को छात्रवृत्ति की राशि मिल गयी. बताया जाता है कि स्कूल के 259 छात्रों में से सिर्फ 7 छात्र / छात्राओं (तबस्सुम प्रवीन, आरती कुमारी, निशा कुमारी, कोमल रानी, मोनी कुमारी, पियूष कुमार एवं गुंजन कुमारी) की कुल राशि 9850 रुपये उनके खाते में तकनीकी खराबी के वजह से वापस हो गया था. इधर, 252 छात्रों का पैसा दिनांक 31 जनवरी 2019 को उनके खाते में राशि भेज दिया गया है.
एचएम पर कार्रवाई को अपील दायर
एक महीने से अधिक समय बीत जाने के बाद भी मध्य विद्यालय श्री शिरनियां के प्रधानाध्यापक प्रभाकर ठाकुर पर विभागीय कार्रवाई नहीं होते देख परिवादी शिकायतकर्ता करुणेश कुमार मिश्रा ने प्रभाकर ठाकुर के खिलाफ डीइओ के द्वारा कार्रवाई नहीं किये जाने की शिकायत दर्ज करायी गयी है.
18 जून 2917 को बैंक को छात्रों की छात्रवृत्ति का एडवाइस दिया गया. छह महीना एडवाइस बैंक में पड़ा रहा. इसी बीच कई बच्चों का एकाउंट डेड कर गया. इसके कारण बच्चों के खाते में राशि मिलने में देरी हुई.
स्थिति यह है कि बैंक दौड़ते दौड़ते हमलोग थक जाते हैं. लोक शिकायत में मामला दायर होने के बाद बैंक प्रबंधन की नींद खुली. इसके बाद देर सही सभी बच्चों को छात्रवृत्ति की राशि मिल पायी. छात्रों को छात्रवृत्ति में देरी के लिए मैं नहीं, बैंक प्रबंधन जिम्मेवार है.
प्रभाकर ठाकुर, प्रधानाध्यापक, मवि श्री शिरनियां

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें