37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CM नीतीश ने चार योजनाओं का किया शिलान्यास, कहा – कोसी नदी के दायें बनेगा 13.50 किमी लंबा बांध

प्रतिनिधि @ खगड़िया मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अप्रैल तक हर टोले में और इस साल के अंत तक हर घर में बिजली पहुंचाने की घोषणा करते हुए कहा कि बिहार को शीर्ष पर पहुंचाने के लिए सरकार दिन रात काम कर रही है. रविवार को सोनवर्षा घाट पर पहुंच कर चार महत्वपूर्ण योजनाओं की आधारशिला […]

प्रतिनिधि @ खगड़िया

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अप्रैल तक हर टोले में और इस साल के अंत तक हर घर में बिजली पहुंचाने की घोषणा करते हुए कहा कि बिहार को शीर्ष पर पहुंचाने के लिए सरकार दिन रात काम कर रही है. रविवार को सोनवर्षा घाट पर पहुंच कर चार महत्वपूर्ण योजनाओं की आधारशिला रखने के बाद सीएम कुमार ने कहा कि उनकी यात्रा का मुख्य उद्देश्य जनता की जरूरतों का जान कर उनके चेहरे पर खुशहाली लाने के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास को तेज करना रहता है.

चौथम प्रखंड के सोनवर्षा घाट पर बाढ़ से बचाव के लिए चार योजनाओं के शिलान्यास के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जहां भी जाते हैं, वहां यही जानने का प्रयास करते हैं कि लोगों की इच्छाएं व जरूरतें क्या हैं. लोगों की इच्छाओ को भांप कर सरकार योजना बनाती है. इन योजनाओं को दृढ़ संकल्प के साथ जमीन पर उतारा जाता है. लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर ही सात निश्चय योजना व महिलाओं की मांग पर शराबबंदी लागू की गयी, जो आज लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है. लोगों के घरों तक बिजली, पक्की सड़क तथा नल का जल पहुंच रहे हैं. सीएम ने कहा कि सात निश्चय के तहत तेजी से काम हो रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गांव तक बिजली पहुंचा दिया गया है. अब अप्रैल तक हर टोले तथा साल के अंत तक हर घरों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

जनता के सहयोग से खत्म होगी सामाजिक कुरीति

मुख्यमंत्री ने कहा कि न्याय के साथ विकास ही उनका मूल एजेंडा है. उन्होंने कहा कि आम जनता के सहयोग से सामाजिक कुरीति को समाप्त किया जायेगा. शराबबंदी के साथ बाल विवाह और दहेज प्रथा की कुरीतियों पर प्रहार के लिए मंच से सीएम ने जनता में जोश भरा. साथ ही जन सहभागिता का आह्वान किया. शराबबंदी लागू है, लेकिन चोरी-छुपे अभी चंद लोग इस गोरखधंधे में लिप्त है. इन पर पुलिस प्रशासन की भी नजर है. ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई होगी.

महिलाओं को मिला बराबरी का अधिकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को कई अधिकार मिले हैं. नौकरी से लेकर पंचायत व नगरपालिका चुनाव में महिलाओं को आरक्षण दिये गये हैं. आठ लाख स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया है. दो लाख और ग्रुप का गठन किया जायेगा. उन्होंने कहा कि महिलाएं जागरूक हो रही हैं. महिलाओं के जागरूक होने के कारण इनके घरों की आमदनी बढ़ने से खुशहाली आयी है. मुख्यमंत्री ने बाल विवाह की चर्चा करते हुए कहा कि इसके कारण कम उम्र में गर्भधारण करने से बेटियों के स्वास्थ्य पर खतरा भी पांच गुना बढ़ जाता है. दहेज प्रथा भी बाल विवाह से जुड़ा है. लोग अपनी बेटियों की शादी कम उम्र में कर देते हैं कि बड़ी होने पर अधिक दहेज देना पड़ेगा. जब दहेज ही समाप्त हो जायेगा, तो ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. उन्होंने कहा कि जिस तरह शराबबंदी सफल हुई है, उसी तरह दहेज प्रथा व बाल विवाह भी समाप्त हो जायेगा. बस आप लोग एक बार संकल्प ले लीजिए कि इस सामाजिक बुराई को मिटा कर रहेंगे. सरकार आपके साथ है.

सूबे में 12500 किलोमीटर सड़क का होगा निर्माण

सोनवर्षा में शिलान्यास के बाद बिहार के मुखिया नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि सात निश्चय योजना के बाद अब टोला संपर्क निश्चय योजना को शुरू किया जा रहा है. इससे ग्रामीण इलाकों की सड़कों को मुख्य सड़क तक जोड़ा जा सकेगा. उन्होंने कहा कि ग्रामीण सड़क टोला संपर्क निश्चय योजना के सर्वे में बिहार पूरे देश में नजीर बनेगा. इसके लिए केंद्र सरकार बिहार को पुरस्कृत भी करेगी. इस योजना का पूरा सर्वे डिजिटल कंसेप्ट के आधार पर हुआ था. संभवत: पूरे देश में पहली बार सड़क निर्माण की किसी योजना का पूरा सर्वे ऑनलाइन हुआ है. इस योजना के तहत पूरे राज्य में 12500 किलोमीटर सड़क का निर्माण होना है. योजना पर काम भी शुरू हो गया है.

राज्य के सभी बसावटों को बारहमासी सड़क से जोड़ने की राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी व सात निश्चयों में शामिल योजना है. जल्द ही सड़क का निर्माण कार्य भी शुरू किया जायेगा. इस योजना का पूरा सर्वे ऑनलाइन हुआ था और डिजिटल इंडिया के कंसेप्ट का पूरा ख्याल रखा गया है. राज्य सरकार ने जब राज्य की सभी बसावटों को बारहमासी सड़क से जोड़ने की योजना बनायी, तो सड़क निर्माण के लिए सड़क से छूटे संबंधित बसावटों का सेटेलाइट से सर्वे हुआ. सर्वे के बाद ग्रामीण कार्य विभाग के अभियंता स्पाट पर जाकर एप्प के जरिये लिंक रोड की लंबाई, बसावट की जनसंख्या, जमीन की उपलब्धता आदि की जानकारी लेगी.

मुख्यमंत्री ने किया चार योजनाओं का शिलान्यास

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को चौथम के सोनवर्षा घाट स्थित दुर्गा मंदिर के प्रांगन में तटबंध पक्कीकरण की चार योजनाओं का शिलान्यास किया. बाढ़ प्रबंधन तथा राज्य योजना के तहत इन तटबंधों के पक्कीकरण योजना का क्रियान्वयन किया गया है. इस योजना के तहत हायाघाट से डुमरी पुल तक 107.50 किमी की लंबाई में बागमती दायें तटबंध को ऊंचा करने तथा उसके सुदृढ़ीकरण का कार्य होना है. इस योजना की लागत 94357.50 लाख है और इसका काम अगले वर्ष 31 मार्च तक पूरा होगा. इससे दरभंगा जिले के हायाघाट एवं बहेड़ी तथा खगड़िया के अलौली, खगड़िया, मानसी व चौथम की बारह लाख की आबादी को फायदा होगा. इससे इन प्रखंडों में स्थित 3.75 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में नदी के कटाव से सुरक्षा प्रदान की जा सकेगी. इस योजना के तहत 17 एंटी फ्लड स्लुईस गेट का भी निर्माण होना है.

नगरपाड़ा तटबंध का सुदृढ़ीकरण

यह योजना कोसी नदी के दायें किनारे पर भागलपुर जिला के नारायणपुर प्रखंड के सतीशनगर से बिहपुर प्रखंड के हरियो ग्राम तक की है. इसकी लंबाई 16.50 किमी है. इसके तहत नगरपाड़ा तटबंध का 13.50 किमी लंबाई में सुदृढ़ीकरण किया जायेगा. इस पर 5264.39 लाख रुपये खर्च होंगे. इसे भी अगले वर्ष 31 मार्च तक पूरा कर लिया जायेगा. इससे भागलपुर जिले के नारायणपुर और बिहपुर प्रखंड की पांच लाख आबादी को फायदा होगा.

मथार दियारा के समीप कटाव निरोधक कार्य

यह योजना के तहत गंगा नदी के बायें मुंगेर रेल पुल के डाउन स्ट्रीम में मथार दियारा बेगूसराय, खगड़िया एवं मुंगेर जिसा से संबंधित है.इसके तहत 4.77 किमी लंबाई में कटाव निरोधी कार्य होगा. इस पर 57.87 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसी वर्ष 15 मई को इसका निर्माण कार्य पूरा हो जायेगा. इस योजना से बेगूसराय के साहेबपुर कमाल प्रखंड तथा खगड़िया के खगड़िया सदर प्रखंड की दो लाख की आबादी को फायदा होगा.

तटबंध का सुदृढ़ीकरण

इस योजना के तहत बदलाघाट-नगरपाड़ा तटबंध के 17.50 वें किमी से 35.615 वें किमी तक तटबंध का सुदृढ़ीकरण होना है. कोसी नदी से जुड़ी इस तटबंध योजना के तहत 16.675 किमी में काम होना है. इस पर 32.48 करोड़ रुपये खर्च होंगे. अगले वर्ष मार्च में यह काम पूरा हो जायेगा. खगड़िया जिले के गोगरी एवं चौथम की 3.60 लाख आबादी को इससे फायदा होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें