katihar

  • Jan 24 2020 8:26AM
Advertisement

नेता जी सुभाष चंद्र बोस की 124वीं जयंती : कहीं प्रभातफेरी, तो कहीं रक्तदान शिविर

 कटिहार : नेता जी सुभाष चंद्र बोस की 124वीं जयंती गुरुवार को मनायी गयी. इस अवसर पर शहर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गये. दो नंबर कॉलोनी स्थित सन ऑफ इंडिया क्लब में क्लब के द्वारा सुबह प्रभात फेरी निकाली गयी. जिसमें सदर विधायक तार किशोर प्रसाद, विधान पार्षद अशोक अग्रवाल, पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री डॉ रामप्रकाश महतो के अलावा क्लब के पदाधिकारी सदस्य और कई सामाजिक लोग भी इस प्रभात फेरी में शामिल हुए. 

 
प्रभात फेरी क्लब से निकलकर शहर का भ्रमण करते हुए पुनः क्लब परिसर में आकर समाप्त हुई. मौके पर सभी ने क्लब में स्थित सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया. मौके पर वक्ताओं ने सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके विचारों को अपने जीवन मे उतारने की कसमें भी खायी. 
 
सभी ने बारी-बारी से सुभाष चंद्र बोस के जीवन काल के बारे में अपने अपने वक्त सबके सामने रखा. जयंती के अवसर पर क्लब सदस्यों द्वारा रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया. जहां क्लब के सदस्यों ने रक्तदान कर सुभाष चंद्र बोस की जयंती को अपने अंदाज में भी मनाया. इस अवसर पर क्लब के अध्यक्ष बासी दत्ता, सचिव पप्पू चक्रवर्ती, टीपू दास, राणा घोष, बासु घोष, उत्तम दास, बिट्टू प्रसाद, गोपाल चक्रवर्ती, शुभम मुंशी आदि उपस्थित थे.
 
बरारी प्रतिनिधि के अनुसार : तुम मुझे खुन दो मैं तुम्हे आजादी दूंगा. यह नारा रंगून के जुबली हॉल में 4 जुलाई 1944 एतिहासिक भाषण में क्रांतिवीर सुभाषचन्द्र बोस ने कही थी. गुरूवार को क्रांतिवीर सुभाषचन्द्र बोस की जयंति गांधी स्मृति भवन गुरूबाजार में आयोजित की गयी. संस्था के अध्यक्ष एन सिंह, सचिव नागेन्द्र चौरसिया ने कहा कि नेताजी सुभाषचन्द्र बोस युवाओं के हृदय सम्राट एवं असहायों के संरक्षक थे. ऐसे वीर सेनानी के पथ चिन्हों को आत्मसात करने की जरूरत है.
 
 समारोह में कांग्रेस नेता अरविंद सिंह, जदयू अध्यक्ष मनोज कुशवाहा, भाजपा अध्यक्ष राकेश रौशन, राजद अध्यक्ष विश्वनाथ चौधरी, लोजपा अध्यक्ष परविन्दर सिंह, पैक्स चेयरमैन भोला सिंह, प्रमुख माला कुमारी, भाजपा नेता गौरीशंकर चौधरी, उमेश चौरसिया, चन्द्रमोहन सिंह, गुणसागर पासवान, कन्हैया महतो, सुरेश मेहता, प्रधानाध्यापक ओमप्रकाश गुप्ता, नवीन कुमार, पप्पू अन्सारी, धीरेन्द्र पोद्दार, अनिल कुमार सिंह, जितेन्द्र भगत, बिजेन्द्र राम, राजकिशोर यादव, अरविंद कुमार, जिच्छेन्द्रनाथ, मुकेश चौधरी, सोनू मिश्रा, अवधेश साह, राजू साह, पवन चौरसिया सहित लोगों ने नेताजी के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.
 
कदवा प्रतिनिधि के अनुसार: प्रखंड के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थित सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में नेताजी सुभाष चंद्र बॉस की जयंती गुरूवार को देश प्रेम दिवस के रूप में मनायी गयी. इसी कड़ी में प्रखंड के मध्य विद्यालय दुर्गागंज के प्रधानाध्यापक अरुण कुमार सिंह, कन्या मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक कृषणानंद कुमार, प्राथमिक विद्यालय महम्मदपुर की प्रधानाध्यापिका रंजना चौधरी आदि ने नेताजी सुभाष चंद्र बॉस के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित किया. 
 
अमदाबाद प्रतिनिधि के अनुसार: प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय वीरनिताई टोला में सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनायी गयी. इस दौरान विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक संजय कुमार दास एवं सहायक शिक्षक शेखू शाहनवाज, रघुनंदन सिंह, राकेश कुमार व स्कूली छात्र-छात्राओं ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के तैल चित्र पर माल्यार्पण किया. 
 
अमदाबाद प्रतिनिधि के अनुसार : प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय वीरनिताई टोला में सुभाष चंद्र बोस का जयंती मनायी गयी. इस दौरान विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक संजय कुमार दास एवं सहायक शिक्षक शेखू शाहनवाज, रघुनंदन सिंह, राकेश कुमार व स्कूली छात्र-छात्राओं ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के तैल चित्र पर माल्यार्पण किया.
 
मनसाही प्रतिनिधि के अनुसार : तुम मुझे खून दो मैं तुझे आजादी दूंगा के नारे से देशवासियों को आजादी की अलख जगाने वाले देश के सपूत सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनसाही प्रखंड क्षेत्र में धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया गया. इस अवसर पर मध्य विद्यालय रानी पतरा सिंधिया, मध्य विधालय ऐकोणा, उत्क्रमित मध्य विधालय पकड़िया पंचवर्गा, मध्य विद्यालय कुरेठा, हफलागंज के स्थानीय एल•एस• किन्डरगार्टन एवं हफलागंज छात्र संघ आदि संस्थानों ने पूरे सादगी के साथ सुभाष चंद्र बोस को याद किया और उनके बातों को जीवन में अपनाने की अपील की.
 
बारसोई प्रतिनिधि के अनुसार : महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बॉस के जयंती के अवसर पर गुरुवार को बारसोई प्रखंड कार्यालय के सभागार में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता बीडीओ जियाउल हक ने किया. सभा में जनप्रतिनिधियों के अलावा पंचायत प्रतिनिधि एवं प्रखंड के कर्मीगण उपस्थित थे. 
 
सभी ने नेताजी के तैलीय चित्र पर पुष्पांजलि देते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की तथा नेताजी के जीवन से शिक्षा लेने की बात कही. शिकारपुर मुखिया हाजिक हसन अंसारी ने बिहार सरकार द्वारा प्रखंड स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कराने के लिए बिहार सरकार को साधुवाद दिया. इस अवसर पर विभिन्न पंचायतों के मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य आदि लोग उपस्थित थे.
 
देशप्रेम दिवस के रूप में मनायी गयी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती
 
कटिहार. समाहरणालय में गुरुवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को देश प्रेम दिवस के रूप में मनाया गया. समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित एक समारोह में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के योगदान एवं उनके द्वारा स्थापित देश प्रेम के उच्च मूल्यों को याद किया गया. उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने सुभाष चंद्र बोस के देश प्रेम जज्बे एवं देश के प्रति अटूट श्रद्धा के लिए बलिदान हो जाने का संकल्प लिया. स्वाधीनता संग्राम में नेताजी के योगदानों की चर्चा करते हुए अधिकारियों ने उनके कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला. 
 
नेताजी के कई विचारों का उल्लेख करते हुए अधिकारियों ने यह भी कहा कि नेता जी का पूरा जीवन ही देश भक्ति से भरा था. इस अवसर पर जिलाधिकारी पूनम, अपर समाहर्ता सह नगर आयुक्त कमलेश कुमार सिंह, सदर डीसीएलआर राजीव कुमार प्रशिक्षु वरीय उप समाहर्ता विनय कुमार एवं अनिकेत कुमार आदि ने नेताजी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया.
 
गुरुकुल इंटरनेशनल स्कूल मनिहारी में किया गया पुष्प अर्पित 
मनिहारी. नगर स्थित गुरुकुल इंटरनेशनल स्कूल में महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती मनायी गयी. इस अवसर पर स्कूल के सभी छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकगण ने नेताजी के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित किया. भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान को भी याद किया.
 
 विद्यालय के निदेशक राज किशन ने नेताजी के आजादी के स्वर्णिम सफर को याद किया. आजाद हिन्द फौज की स्थापना किये. प्राचार्य राजेश पोद्दार ने बताया कि नेताजी के त्याग एवं बलिदान की कहानियां राष्ट्रभक्ति के संचार के लिए अत्यंत आवश्यक है. 
 
इस अवसर पर विद्यालय की छात्रा शालिनी, युनी, अरुंधती, शाशा ने भी नेताजी को अपने वक्तव्यों से श्रद्धांजलि अर्पित की. मौके पर विद्यालय के आचार्य विक्रमादित्य सिंह,लाल बहादुर यादव, श्रवण कुमार, हर्षित कश्यप, राजीव श्रीवास्तव, आशीष रंजन, आशीष यादव, राकेश कुमार,संजीव कुमार,आंनद कुमार, मंजू सिंह, रिचा कुमारी, प्रिया कुमारी, अरुणा कुमारी, मनीषा कुमारी, ज्योति सिंह एवं अनीता श्रीवास्तव ने भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को याद कर अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की. 
 
जयमाला शिक्षा निकेतन. जीवन में राष्ट्रभक्ति से बढ़कर कुछ नहीं : निदेशक 
कटिहार. शहर के हृदयगंज स्थित जयमाला शिक्षा निकेतन में देश के महान सपूत विश्व इतिहास के प्रमुख स्वतंत्रता संग्राम के नायक सुभाषचंद्र बॉस के जन्मदिन बहुत ही धूमधाम से मनाया गया. इस मौके पर विद्यालय के निदेशक डॉ एसके सुमन ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में राष्ट्र भक्ति से बढ़कर कुछ भी नहीं है चूंकि आज हमलोग आजाद देश के वासी है. 
 
सिर्फ और सिर्फ देशभकों की वजह से हजारों लोगों ने देश के लिए बलिदान दिया. तब जाकर हम आज आजादी से जीवन यापन कर रहे हैं. हमें अपने जीवन में देश भक्ति को प्राथमिकता देना चाहिए. उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के दिये गये नारे तुम हमें खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा का जिक्र करते हुए कहा कि इस नारे के बाद देश में क्रांति आ गयी थी. 
 
युवा देश को आजादी दिलाने के लिए कूंद पड़े थे. उनके जीवनी पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला. मौके पर छात्र और छात्राओ ने भी बॉस के जीवन पर प्रकाश डाला. मौके पर विद्यालय के शिक्षक बीके वर्मा, अशोक झा, ब्रजेश सिंह, अभिषेक झा, ब्रजेश मिश्रा, अनुरंजन कुमार, गयत्री वर्मा, मनोज कुमार, विश्वजीत सिंह, आरके झा, रंजना झा, सीमा कायस्कर, पूजा गुप्ता, निधी घोष, सुष्मिता, चिरंजीत वर्मा, अकबर, मसूद, मो छोटे राजा, लक्ष्मी, मो साजिद और त्रिलोकी मंडल आदि उपस्थित रहे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement