29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तनावमुक्त होकर परीक्षा देने का छात्रों ने लिया संकल्प

कटिहार : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के जरिये छात्र-छात्राओं से सीधे संवाद किया. परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को लेकर जिले के 162 सरकारी माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में व्यवस्था की गयी थी. जिले के 148 विद्यालय में टीवी तथा 14 विद्यालय में रेडियो के जरिए छात्र-छात्राओं ने परीक्षा पे […]

कटिहार : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के जरिये छात्र-छात्राओं से सीधे संवाद किया. परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को लेकर जिले के 162 सरकारी माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में व्यवस्था की गयी थी.

जिले के 148 विद्यालय में टीवी तथा 14 विद्यालय में रेडियो के जरिए छात्र-छात्राओं ने परीक्षा पे चर्चा के तहत प्रधानमंत्री के विचारों को जाना. साथ ही स्थानीय केंद्रीय विद्यालय में भी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं शामिल हुए. छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम के दौरान एलईडी के जरिए प्रधानमंत्री के विचारों को सुना. पी एम ने छात्र छात्राओं से मुखातिब होते हुए परीक्षा में तनाव से मुक्ति पाने लिये कुछ कारगर उपाय सुझाया.
पीएम ने क्रिकेट खिलाड़ियों द्वारा अपनाये जाने वाले कुछ तरीके सुझाए. छात्रों के सवालों के जवाब में कहा कि क्रिकेट खिलाड़ी मैदान में बैटिंग या बॉलिंग शुरु करने से पहले बैट घुमाना या बॉल फेंकने का छद्म प्रदर्शन करते है. दरअसल ये उनके अपने तनाव को दूर करने का तरीका होता है.
मोदी ने छात्रों से परीक्षा में जाने से पहले अपने पेन कॉपी आदि को ठीक करने जैसी परीक्षा से जुड़ी गतिविधियों में एक दो मिनट के लिये खुद को शामिल करने का सुझाव देते हुये कहा कि ऐसा करने से वे परीक्षा जनित तनाव से मुक्ति पा सकेंगे. प्रधानमंत्री ने छात्र-छात्राओं के कई सवालों का जवाब देते हुए परीक्षा में टेंशन फ्री होकर शामिल होने की नसीहत दी.
पीएम ने अभिभावकों एवं शिक्षकों को भी परीक्षा को लेकर कई सुझाव दिए. उन्होंने कहा कि दबाव में आकर परीक्षा न दें. परीक्षा को लेकर प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए टिप्स के छात्र-छात्राएं काफी गदगद है. कई छात्र-छात्राओं ने कहा कि प्रधानमंत्री के सुझाव काफी महत्वपूर्ण है.
परीक्षा के दौरान काफी तनाव होता है. प्रधानमंत्री की ओर से दिए गए सुझाव से उनका टेंशन कम हुआ है. उल्लेखनीय है कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को लेकर स्थानीय शिक्षा महकमा ने व्यापक तैयारी की थी. परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत मैट्रिक व इंटर के करीब 25000 से अधिक परीक्षार्थी ने प्रधानमंत्री के विचारों से अवगत हुए.
केंद्रीय विद्यालय में भी हुआ आयोजन : स्थानीय केंद्रीय विद्यालय में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने प्रधानमंत्री के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में सम्मिलित हुए. केंद्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ आनंद प्रकाश के नेतृत्व में छात्र छात्राओं ने प्रधानमंत्री के विचारों से अवगत हुए.
प्रधानमंत्री के परीक्षा पे चर्चा के दौरान दिए विचार सुनने करने के बाद छात्र-छात्राओं ने कहा कि पीएम के विचार बिल्कुल तार्किक व अच्छे है. टेंशन में परीक्षा नहीं दिया जाना चाहिए. परीक्षा को दबाव के रूप में लेना भी नहीं चाहिए.
प्रधानाचार्य डॉ आनंद प्रकाश ने कहा कि परीक्षा ही जिंदगी है. ऐसा नहीं मानना चाहिए. तनाव मुक्त होकर परीक्षा में सम्मिलित होना चाहिए. उन्होंने अभिभावकों से भी अपील करते हुए कहा कि शिक्षा को लेकर छात्र-छात्राओं पर अधिक दबाव न बनाएं. इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक आरपी गुप्ता, गिरधर प्रसाद साह सहित कई शिक्षक उपस्थित थे.
टेंशन फ्री होकर देंगे परीक्षा : पीएम के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम देख कर बाहर निकलने के बाद कई छात्रों ने कहा कि इस बार टेंशन फ्री होकर परीक्षा देंगे. प्रधानमंत्री के विचार उनके लिए काफी महत्वपूर्ण रहा है. परीक्षा को लेकर काफी तनाव था. पर प्रधानमंत्री ने जो विचार रखें. उससे उन्हें प्रेरणा मिली है.
सूर तुलसी इंटर कॉलेज की इंटर की परीक्षार्थी अंजली आनंद ने कहा कि प्रधानमंत्री ने परीक्षा को लेकर जो सुझाव दिए है. वह काफी महत्वपूर्ण है. जीवन के हर क्षेत्र में उनके सुझाव काफी महत्वपूर्ण है. एक अन्य छात्रा गजाला परवीन ने कहा कि परीक्षा को लेकर अभिभावकों व शिक्षकों के तरफ से दबाव रहता है.
आज के विचार से इस तरह के दबाव में कमी आयेगी तथा अभिभावक और शिक्षक भी इस बात को समझेंगे. इंटर के छात्र राहुल कुमार ने कहा कि परीक्षा को लेकर हमेशा ही अभिभावकों का दबाव रहता है. पर प्रधानमंत्री के विचार उन्हें हौसला दी है. बिल्कुल टेंशन फ्री होकर परीक्षा देंगे.
प्रधानमंत्री को स्कूली बच्चों ने लाइव देखा, बच्चे हुए गदगद
कदवा. प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न माध्यमिक विद्यालय दुखी राम उच्च विद्यालय चांदपुर, दुर्गा प्रसाद उच्च विद्यालय दुर्गागंज, प्लस टू उच्च विद्यालय कुम्हडी, एएल उच्च विद्यालय सोनैली, आरएनडीवी सोनैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा का लाइव प्रसारण दिखाया गया.
लाइव प्रसारण के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छात्रों को परीक्षा के तनाव से बचने के टिप्स बतायें. छात्र-छात्राएं मोदी के बताये गये चन्द्रयान-2 का उदाहरण देकर हमलोगों का मनोबल बढ़ाने का काम किया. हमलोग प्रधानमंत्री मोदी के बातों का अनुकरण कर अपना एवं अपने देश का नाम रोशन कर सकते हैं. विद्यालय के छात्र- छात्राएं कार्यक्रम से प्रसन्नचित्त मुद्रा में दिखे.
परीक्षा पर चर्चा के लाइव कवरेज को परीक्षार्थियों ने ध्यानपूर्वक देखा
आबादपुर. थाना क्षेत्र के आबादपुर पंचायत स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय आबादपुर में मैट्रिक के परीक्षार्थियों ने टेलीविजन पर लाइव प्रसारित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शिक्षा से जुड़े कार्यक्रम परीक्षा पर चर्चा को बड़े ही ध्यानपूर्वक सोमवार को देखा. कार्यक्रम को लेकर परीक्षार्थी बेहद उत्सुक दिखे.
इस संबंध में मैट्रिक की परीक्षार्थियों नगमा खातून, खुशनुमा खातून, माहेनूर खातून, आशा खातून, शमीमा खातून, बॉबी दास, विशाखा राय, मंदिरा राय एवं नगमा परवीन ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने हम सबों की खूब हौसला अफजाई की है. प्रधानमंत्री ने हमें आत्मविश्वास रूपी शक्ति दी है. परीक्षार्थियों ने कहा कि परीक्षा के दौरान कभी कभार उत्पन्न होने वाले मानसिक तनाव को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री ने हमें जो मंत्र बताये है.
वह अत्यंत ही महत्वपूर्ण है. छात्राओं ने बताया कि प्रधानमंत्री के द्वारा हम परीक्षार्थियों को परीक्षा में सफलता प्राप्त करने को लेकर लगन पूर्वक अध्धयन करने की बात व इसके लिए उपयुक्त समय एवं तनाव मुक्त रहने की बात आदि बेहद ही अनुकरणीय लगीं.
इस दौरान विद्यालय प्रधानाध्यापक अख्तर हुसैन एवं सहायक शिक्षक राकेश रंजन, शिशिर झा, गुलजार अली, अशरफ कौशर, नागमणि चौधरी, शब्बीर अहमद, मो तस्लीमुद्दीन, खालिद रशीद, मुस्ताक आलम मुख्य रूप से उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें