26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निकाली साइकिल रैली

कटिहार : जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन के समर्थन 19 जनवरी को राज्यव्यापी मानव श्रृंखला सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी है. गुरुवार को जिला पदाधिकारी के नेतृत्व में जिला प्रशासन की टीम ने बारसोई, आजमनगर, कदवा, डंडखोरा व हसनगंज प्रखंड पहुंचकर मानव श्रृंखला […]

कटिहार : जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन के समर्थन 19 जनवरी को राज्यव्यापी मानव श्रृंखला सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी है. गुरुवार को जिला पदाधिकारी के नेतृत्व में जिला प्रशासन की टीम ने बारसोई, आजमनगर, कदवा, डंडखोरा व हसनगंज प्रखंड पहुंचकर मानव श्रृंखला की तैयारी का जायजा लिया.

जबकि डीएम के नेतृत्व में ही जिला प्रशासन की टीम शुक्रवार को अमदाबाद, मनिहारी, मनसाही, प्राणपुर एवं कटिहार प्रखंड का भ्रमण करेंगे तथा अधिकारियों एवं आम लोगों के साथ समीक्षा करते हुए मानव श्रृंखला को सफल बनाने का आह्वान करेंगे. इस बीच मानव श्रृंखला में जन भागीदारी को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से बुधवार को जिला मुख्यालय सहित विभिन्न प्रखंडों में भी साइकिल रैली निकाली गयी.
सदर एसडीओ नीरज कुमार, अपर एसडीओ रहीम फहमी, डीपीआरओ संजीव कुमार सज्जन एवं डीपीओ साक्षरता राजेश कुमार मिश्रा ने हरि शंकर नायक विद्यालय से साइकिल रैली को संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. साइकिल रैली हरि शंकर नायक विद्यालय से शुरू होकर फुटानी चौक, बरमसिया, जीआरपी चौक होते हुए समाहरणालय में समाप्त हुआ.
साइकिल रैली के जरिये जिला प्रशासन ने आम जनमानस को मानव श्रृंखला से जुड़ने के लिए प्रेरित करने का प्रयास किया. इस अवसर पर हरिशंकर नायक उच्च विद्यालय के संगीत शिक्षक कृष्ण प्रसाद कौशिक सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित थे. जिला मुख्यालय में हरि शंकर नायक उच्च विद्यालय के परिसर से मोटरसाइकिल रैली निकाली जायेगी.
जदयू कार्यकर्ताओ की जिला स्तरीय बैठक : समेली. प्रखंड के डुमर हाट में सांगठनिक मुद्दों सहित मुख्यमंत्री के जल, जीवन, हरियाली अभियान को लेकर विशाल मानव शृंखला की जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया. जदयू युवा जिलाध्यक्ष रोशन कुमार की अध्यक्षता में बैठक की गयी.
बैठक का संचालन अखिलेश मेहता ने किया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कटिहार जिला संगठन प्रभारी ललन जी, पूर्व जिला अध्यक्ष सूर्यदेव मंडल, मिथलेश यादव, जिला महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष माला कुमारी, सेवा दल के प्रदेश सचिव उमेश कुमार पोदार, युवा सगंठन प्रभारी मो औरेंगजेब, युवा नगर अध्यक्ष अभिषेक सिंह आदि जदयू कार्यकर्ता मौजूद थे.
बैठक को संबोधित करते हुए संगठन प्रभारी ललन जी ने कहा की जल जीवन हरियाली को लेकर 19 जनवरी को आयोजित मानव शृंखला को सफल बनाने की अपील की. युवा जिलाध्यक्ष रौशन कुमार ने बताया जिनको जिम्मेदारी दी गयी है.
मानव श्रृंखला का मौक ड्रिल भी किया गया. जिसमें सैकड़ों की सख़्या में जदयू कार्यकर्ता मौजूद थे. इस मौके पर प्रखंड अध्यक्ष राधेश्याम मंडल, योगेंद्र गुप्ता, विदेश्वरी मंडल, सुरेश प्रसाद सिंह, प्रदीप कुमार मंडल, ललित यादव, कवि शम्स तबरेज सलेहपुरी, गुड्डी कौर, मनोज सिंह, आनन्दी मंडल, मनोज कुमार मंडल, जसवीर सिंह, उमेश कुमार पौधार, अजित मंडल, भैरव शर्मा, सरिता देवी, निवेदिता कुमारी, जिला सचिव अर्जुन कुमार मंडल, उमेश गुप्ता, अमित यादव, भोला मंडल, जिला सचिव सुमन कुमार, दीपक मंडल, पंचायत अध्यक्ष नागेंद्र दास, कृष्ण मंडल, संजीत मंडल, हिमांशु, कुंदन कुमार शर्मा, नवनीत आदि जदयू कार्यकर्ता मौजूद थे.
निकाली साइकिल जागरूकता रैली : समेली. प्रखंड के बीआरसी सह मध्य विद्यालय चकला खैरा के प्रांगण से गुरुवार को 19 जनवरी को होने वाली मानव शृंखला को लेकर प्रखंड के मध्य विद्यालय चकला खैरा, प्राथमिक विद्यालय चकला मौला नगर मध्य विद्यालय खैरा व मध्य विद्यालय विष्णुचक के द्वारा संयुक्त रूप से छात्र-छात्राओं का साइकिल रैली का जत्था जो स्टेट बैंक होते हुए. चमेली चौक, सत्संग भवन, चांदनी चौक होते हुए लोगों को मानव शृंखला में भाग लेने की अपील की गयी.
मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सत्येंद्र कुमार सिंह ने चौक-चौराहे पर अपील कर मानव शृंखला को सफल बनाने के लिए जागरूक किया. साथ ही मध्य विद्यालय चकला खैरा के प्रधानाध्यापक विभूति भूषण ने जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति, दहेज प्रथा के समर्थन में लोगों को मानव शृंखला में भाग लेने के लिए कहा.
मौके पर बीआरपी विश्वनाथ पंडित, सिंकू कुमार, कुलदेव मंडल, नंदकिशोर चौधरी, शैलेन्द्र मंडल, अचल कुमार, शंकर सिंह, वीरचंद पटेल, सरस्वती देवी, शशि कुमारी, भोला मंडल, सोभित कुमार, लेखपाल राजेश कुमार, डाटा ऑपरेटर प्रवीण कुमार सहित छात्र-छात्राएं शामिल थे.
मानव शृंखला के उद्देश्य को आत्मसात करना ही लक्ष्य : डीएम : बारसोई. मानव श्रृंखला बनाकर सफलता दिखाना हमारा लक्ष्य नहीं बल्कि मानव श्रृंखला के उद्देश्य को आत्मसात करना ही हमारा लक्ष्य है.
उक्त बातें जिला पदाधिकारी पूनम ने गुरुवार को बारसोई के पीडब्ल्यूडी मैदान में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही. उन्होंने कहा कि 19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला जल जीवन हरियाली और नशा मुक्ति के समर्थन में तथा बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के विरोध में बनाई जा रही है.
जिसका उद्देश्य जल एवं पेड़ पौधे का संरक्षण तथा समाज की कुरीतियों जैसे बाल विवाह एवं दहेज प्रथा को मिटाना है. साथ ही साथ हम सभी यह भी प्रण लेंगे की न ही हम दहेज लेंगे और न दहेज देंगे. अपनी पुत्री का 18 वर्ष से पहले तथा पुत्र का 21 वर्ष से पहले विवाह नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि जब तक किसी उद्देश्य को आत्मसात नहीं किया जायेगा. तब तक उसके फायदे नहीं मिलने वाले हैं.
इसलिए 19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला को त्यौहार के रूप में मनाने को कहा. इसमें समाज के सभी वर्गों को आगे आकर एक दूसरे का हाथ में हाथ पकड़े हुए समाज से सामाजिक कुप्रथा एवं पर्यावरण की रक्षा का प्रण लेने की बात कही. इससे पहले कटिहार के पुलिस कप्तान विकास कुमार ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि मानव श्रृंखला निर्माण को लेकर पुलिस प्रशासन भी चौकस है. किसी भी प्रकार की परेशानी आने पर पुलिस लोगों को मदद करने के लिए तत्पर है.
उन्होंने कहा कि मानव श्रृंखला की अवधि के दौरान सड़कों पर वाहन की आवाजाही पर रोक रहेगी. ताकि जनसमूह को परेशानी न हो. मौके पर उपस्थित अनुमंडल पदाधिकारी पवन कुमार मंडल ने उपस्थित जनसमूह, पदाधिकारी, कर्मियों से मानव श्रृंखला में भाग लेने को कहा. इसके उद्देश्य के बारे में समझाते हुए लोगों को मानव श्रृंखला में भागीदारी निभाने के लिए जागरूक करने को कहा.
इस अवसर पर बारसोई नगर पंचायत की मुख्य पार्षद अमृता देवी, प्रखंड विकास पदाधिकारी जियाउल हक, अंचल पदाधिकारी संजय कुमार, नगर कार्यपालक पदाधिकारी अजय कुमार, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी अनिल कुमार मंडल, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी नीलम कुमारी, भाजपा के वरुण कुमार झा, विजय कुमार साह, पिंटू यादव, प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि मो जिन्ना, वार्ड पार्षद विमला देवी, धर्मेंद्र सिंह, दीपक दास, मेघनाथ मंडल, प्रतिनिधि प्रमोद कुमार साह, मेहदी हुसैन, मुखिया नियाज अहमद अंसारी, हाजिक हसन अंसारी, जदयू के तनवीर आलम, मुखिया संघ के अध्यक्ष मो शमशाद, राजेंद्र ठाकुर, मजहर उल इस्लाम सहित हजारों लोग उपस्थित थे.
मानव शृंखला को सफल बनाने को बैठक
कदवा. प्रखंड के पहलागढ़ पंचायत में गुरूवार भाजपा कदवा मंडल के अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह की अध्यक्षता में आगामी 19 जनवरी को आयोजित होने वाली मानव श्रृंखला को लेकर एक बैठक आयोजित की गयी. आयोजित बैठक में आगामी 19 जनवरी को जल जीवन हरियाली को लेकर बननेवाली मानव शृंखला को सफल बनाने की दिशा में विचार विमर्श किया गया. बैठक में उपस्थित सबों ने सर्वसम्मति से मनव शृंखला को सफल बनाने पर बल दिया.
बैठक में जिला महामंत्री इंद्रजीत सिंह, पिछड़ा मोर्चा के जिला अध्यक्ष मनोज मंडल, किसान मोर्चा के महामंत्री शिवशंकर सिंह, पंचायती राज प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय प्रभारी सह पूर्व प्रखंड प्रमुख रवि कुमार साह, मुन्ना पासवान, गौरव गुप्ता, शैलेश सिंह, अरुण सिंह, नीलाम्बर दास, नीरज साह, सदानंद मंडल आदि उपस्थित थे.
एक ऑटो के सहारे मानव शृंखला का प्रचार-प्रसार
आजमनगर. आगामी 19 जनवरी को बनने वाली मानव शृंखला की तैयारी को लेकर आजमनगर प्रखंड प्रशासन की तरफ से एक ऑटो के सहारे प्रखंड के 28 सौ पंचायतों से बनने वाली मानव शृंखला में अधिक अधिक लोग पहुंचे.
इसको लेकर प्रखंड के पॉश इलाकों सहित सुदूर क्षेत्रों में एक ऑटो के सहारे चलाया जा रहा प्रचार प्रसार अभियान. यह कितना कारगर होता होगा लोग इस पर सवाल खड़े करते हुए कहते हैं कि एक ऑटो से प्रचार-प्रसार अभियान सिस्टम पर सवाल खड़े करती नजर आ रही. मानों प्रचार प्रसार अभियान के नाम पर महज खानापूर्ति की जा रही. प्रचार-प्रसार अभियान को और तेज करने की जरूरत है.
गौरतलब हो कि आजमनगर प्रखंड का पांच पंचायत महानंदा नदी के पश्चिमी भाग में बसा हुआ है. यहां पहुंचने के लिए 20 से 30 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी होती है. ऐसे में एक ऑटो के सहारे 28 पंचायतों से मुख्यमंत्री के बनने वाली मानव श्रृंखला की कड़ी में लक्ष्य के अनुरूप लोगों के पहुंचने से मुख्यमंत्री का सपना साकार होगा.
हालांकि अन्य कई माध्यमों के जरिये प्रसाशन लोगों को जागरूक कर रही. इसमे हुक्मरान के तमाम नौकरशाह बनने वाली मानव श्रृंखला की तैयारी में जुटे हुए हैं. लेकिन अब सवाल खड़े हो रहे हैं कि एक ऑटो के सहारे कैसा प्रचार प्रसार अभियान चलाया जा रहा है. बीडीओ अश्विनि कुमार ने कहा एक ऑटो से प्रचार-प्रसार अभियान चलाया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें