34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूरे दिन जाम से त्राहिमाम करते रहे शहरवासी, स्कूली बस एंबुलेंस सहित डीएम और मेयर के वाहन भी घंटों फंसे रहे

राज किशोर/ प्रवीण, कटिहार : शहर में जाम की समस्या दिनों दिन विकराल होती जा रही है. बुधवार की सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक जाम की समस्या से शहरवासी जूझते रहे. दोपहर दो बजे शहीद चौक पर ऐसा जाम लगा कि पूरे शहर की ट्रैफिक व्यवस्था धाराशाही हो गयी. जाम शहीद चौक […]

राज किशोर/ प्रवीण, कटिहार : शहर में जाम की समस्या दिनों दिन विकराल होती जा रही है. बुधवार की सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक जाम की समस्या से शहरवासी जूझते रहे. दोपहर दो बजे शहीद चौक पर ऐसा जाम लगा कि पूरे शहर की ट्रैफिक व्यवस्था धाराशाही हो गयी. जाम शहीद चौक से बढ़ते हुए रेलवे ओवर ब्रिज से होकर जीआरपी चौक तक पहुंच गया. जबकि शहर की सभी सड़कों पर वाहन रेंगने लगे. जाम में दर्जनों स्कूली बसों सहित एंबुलेंस भी घंटों तक फंसे रहे. इसके अलावा सैकड़ों चार चक्का वाहन, ऑटो, बाइक घंटों तक जाम में फंसकर परेशान हुए.

इस दौरान शहीद चौक पर ट्रैफिक पुलिस जाम को हटाने के लिए प्रयासरत दिखी लेकिन शहर की सारी सड़कें एक साथ जाम हो जाने की वजह से वाहन आगे बढ़ ही नहीं पा रहे थे. काफी मशक्कत के बाद जाम टूटा तब जाकर आवागमन सुचारू ढंग से हो पाया. दरअसल शहीद चौक पर जाम लगने के बाद एमजी रोड, मंगलबाजार, सदर अस्पताल रोड, गर्ल्स स्कूल रोड, विनोदपुर रोड सहित अन्य सड़कों पर स्वत: जाम लग जाता है.
ट्रैफिक व्यवस्था का संचालन बेहतर तरीके से नहीं हो पाने की वजह से जाम की समस्या विकराल रूप दिनों दिन धारन करते जा रहा है. इस ओर प्रशासन व जनप्रतिनिधियों का ध्यान नहीं है. जाम की मुख्य वजह सड़क किनारे वाहनों को खड़ा करना भी है. चौक-चौराहों पर अतिक्रमण की वजह से पहले से सकरी सड़क और ज्यादा सकरी होकर रह गयी है.
दोपहर करीब 12.15 बजे कालीबाड़ी रोड से शिव मंदिर चौक को जाने वाली सड़क के अग्रसेन भवन व जैन अतिथि भवन के निकट लंबा जाम लग गया. इस जाम में जिला पदाधिकारी पूनम का वाहन सहित मेयर का वाहन एक साथ फंस गये. वहां डीएम के अंगरक्षक ने वाहन से उतकर जाम को हटाया. इसके बाद किसी तरह डीएम व मेयर की वाहन निकल पाया.
उस वक्त उस जगह जाम की समस्या बार-बार उत्पन्न हो रही थी. सड़क पर ही भवन निर्माण की सामग्री रखे जाने एवं वाहनों के सड़क किनारे खड़ी रहने की वजह से सकरी सड़क पर दोनों ओर से चार चक्का वाहन के प्रवेश कर जाने से बार-बार यहां जाम की समस्या उत्पन्न हो रही थी. यह सब देखकर भी डीएम व मेयर आगे निकल गये. इसके बाद पूरे दिन यहां जाम की समस्या से शहरवासी परेशान होते रहे. आगे बढ़ने पर कालीबाड़ी मोड, सदर अस्पताल रोड में जाम की समस्या बरकरार थी.
शहीद चौक पर ऑटो सड़क पर लगाने की वजह से बार-बार जाम की समस्या उत्पन्न हो रही थी. यही स्थिति ओवर ब्रिज के बाद पैदल पुल के पास दोनों साइड ऑटो को खड़ी कर यात्री को बैठाने, उतराने की वजह से जाम की समसया उत्पन्न हो रही थी. जीआरपी चौक पर तो ऑटो स्टैंड सड़क ही बन गया है. होटलों के आगे बेरोकटोक ऑटो खड़ी कर दिये जाने से हमेशा यहां जाम की समसया उत्पन्न होती है. इन स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की गयी है. इसके बावजूद कार्रवाई नदारत है.
शहीद चौक से ओवरब्रिज व जीआरपी चोक तक सरकते रहे वाहन : शहीद चौक पर दोपहर बाद लगा जाम इतना विकराल हो गया कि कुछ ही देर में जाम ओवर ब्रिज को पारकर जीआरपी चौक तक पहुंच गया. जबकि शहर की सभी सड़कों पर जाम लग गया. ट्रैफिक पुलिस चाहकर भी जाम को हटाने में नकाम साबित हो रही थी. सभी सड़कों पर वाहनों के जाम हो जाने से वाहनों को आगे बढ़ाना मुश्किल हो रहा था.
जाम में सैकड़ों बाइक सवार, ऑटो, चार चक्का वाहन धीरे-धीरे सरक रहे थे. जीआरपी चौक से शहीद चौक दो मिनट का सफर पूरा करने में वहन चालकों को घंटे भर का समय लग रहा था. कई बार आगे निकलने के चक्कर में वाहन चाकल भी जाम लगा रहे थे. बाद में ट्रैफिक पुलिस ओवरब्रिज पर पहुंची और वाहनों को दोनों रूट को खाली कर आगे बढ़ाया तब जाकर धीरे-धीरे वाहन जाम से निकल सकें.
दर्जनों स्कूली बसें जाम में फंसे रहे, स्कूली बच्चे हुए परेशान : दोपहर बाद लगी जाम में शहर के दर्जनों स्कूली बसें फंस गयी. स्कूली बसों में सवार छोटे-छोटे बच्चे घंटों जाम में फंसकर परेशान हुए. उन्हें घर लौटने में काफी विलंब हो गया. जिसके कारण अभिभावक काफी परेशान हुए. दरअसल जब शहीद चौक, ओवरब्रिज पर जाम लगा.उस वक्त स्कूलों में छुट्टी का समय होता है.
स्कूली बसें जैसे ही ओवर ब्रिज पर पहुंची जाम में वाहन फंसती चली गयी. जाम में फंसी स्कूली वाहनों में स्कॉटिश पब्लिक स्कूल, रामकृष्ण मिशन स्कूल, कर्नल एकेडमी, एसबीपी विद्या विहार सहित दर्जन भर से अधिक स्कूलों के छोटे बड़ी बसें जाम मेंफंस गयी थी. जिससे स्कूली बच्चों को घंटों तक बस में बैठे रहना पड़ा. उन बच्चों को घर लौटने में काफी विलंब हो गया.
एंबुलेंस भी जाम में फंसा : ओवर ब्रिज पर जाम में एक एंबुलेंस भी फंस गयी. एंबुलेंस लगातार साइरन बजाकर मरीज को लेकर आगे निकलने का प्रयास करती रही. लेकिन जाम इस कदर लंबा हो गया था कि वहां से निकल पाना मुश्किल हो ररहा था. इसके एंबुलेंस में मरीज के परिजन काफी परेशान हो रहे थे.
वे ट्रैफिक पुलिस वालों से लगातार अनुरोध कर रहे थे कि मरीज की तबीयत काफी खराब है. प्लीज जाम से किसी तरह जल्दी निकाल दिजिए. इसके बाद ट्रैफिक पुलिस ने ओवर ब्रिज पर मोरचा संभालते हुए एंबुलेंस व स्कूली वाहनों को जाम से किसी तरह आगे बढ़ाया.
एमजी रोड जाम से त्राहिमाम करता रहा : शहीद चौक पर लगे जाम का असर एमजी रोड पूर तुरंत पड़ता है. बुधवार को दोपहर में जाम लगने के बाद इस रोड पर सैकड़ों वाहन ठहर गये. हालत यह हो गयी कि लोगों को पैदल चलने के लिए भी जगह नहीं मिल रही थी. एमजी रोड से ही गर्ल्सस्कूल रोड व विनोदपुर रोड का कनेक्शन जुड़ा है.
एमजी रोड जाम रहने की वजह से पिनोदपुर व गर्ल्स स्कूल रोड भी जाम की चपेट में आ गया. वाहन चालक जाम में फंसकर परेशान हुए. जबकि यहां के दुकानदारों की दुकानदारी ठप हो गयी. ग्राहक उनके दुकानों तके पैदल भी नहीं पहुंच पा रहे थे. कई लोग तो जाम को देखकर जिधर से रास्ता मिला उधर से निकल गये.
गर्ल्स स्कूल रोड पर पैदला चलना भी हुआ मुश्किल : जाम की वजह से गर्ल्स स्कूल रोड में लोग पैदल भी नहीं चल पा रहे थे. इस रोड में न्यू मार्केट, अमला टोला, शहीद चौक से होकर आने वाले लोग फंस गये. काफी देर तक जाम की समस्या बनी रही.
लोग खुद से जाम को हटाने में जुट गये. काफी मशक्कत के बाद जाम हटा तो किसी तरह लोग आगे बढ़ सकें. कई लोग यह कीते सुने गये कि इस तरह का जाम पहले कटिहार शहर में नहीं देखा था. जिधर भी लोग जा रहे थे. वहां का ही नजारा देखने को मिल रहा था.
डीएम व मेयर भी जाम में फंसे : दोपहर करीब 12.15 बजे डीएम पूनम व मेयर विजय सिंह कालीबाड़ी रोड होते बड़ा बाजार की ओर जा रहे थे. अग्रसेन भवन व जैन अतिथि भवन के बीच दोनों के वाहन जाम में फंस गये. जाम काफी लंबा हो गया था. यहां पर एक तरफ ऑटो तो दसरी तरफ बाइक खड़ी कर देने से जाम लगा था. डीएम के जाम में फंसने के बाद उनके बॉडीगार्ड तुरंत वाहन से उतरे और जाम को हटाने में जुट गये.
काफी मशक्कत के बाद डीएम व मेयर का वाहन वहां से निकल पाये. जहां पर जाम लगा था उसके निकट ही सड़क पर भवन निर्माण की सामग्री सड़क पर रखी हुई थी. ढ़लाई के लिए मशाला बनाने का काम सड़क पर मशीन से हो रहा था. डीएम व मेयर ने सब आंखों से देखा. लेकिन कोई कार्रवाई किये बिना आगे बढ़ गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें