28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनतेरस : बाजार सजधज कर तैयार

कटिहार : धनतेरस को लेकर बाजार पूरी तरह से सज कर तैयार हो गया है. छोटे से बड़े कारोबारी धनतेरस में अच्छा व्यवसाय होने के आस लगाये बैठे हैं. धनतेरस को लेकर सोने-चांदी, बाइक, बर्तन, इलेक्ट्रोनिक्स समानों की दुकानों में एक से बढ़कर एक ऑफर ग्राहकों की देने की योजना बनकर तैयार है. वैसे अभी […]

कटिहार : धनतेरस को लेकर बाजार पूरी तरह से सज कर तैयार हो गया है. छोटे से बड़े कारोबारी धनतेरस में अच्छा व्यवसाय होने के आस लगाये बैठे हैं. धनतेरस को लेकर सोने-चांदी, बाइक, बर्तन, इलेक्ट्रोनिक्स समानों की दुकानों में एक से बढ़कर एक ऑफर ग्राहकों की देने की योजना बनकर तैयार है.

वैसे अभी से ही आभूषण तथा बर्तन के दुकानों में खरीददारी प्रारंभ हो गया है. दुकानदारों से लिये गये जानकारी के अनुसार धनतेरस के दिन एक अरब से अधिक का कारोबार होने की संभावना जतायी जा रही है. जिसमें सोना चांदी का कारोबार लगभग 50 करोड़ से अधिक का होने की उम्मीद है.
बर्तन के व्यापार भी में लगभग 50 करोड़ रुपये का कारोबार होने की संभावना व्यक्त किया जा रहा है. आभूषण विक्रेता ने बताया कि धनतेरस को लेकर ग्राहकों के द्वारा आभूषण का ऑर्डर अग्रिम दिया जा रहा है. 15 प्रतिशत ग्राहक के द्वारा अग्रिम ऑर्डर प्राप्त हो चुका है. इन ग्राहक अपने आभूषण का डिलीवरी धनतेरस के दिन करेंगे. 85 फीसदी ग्राहक धनतेरस के दिन खरीदारी करते हैं. जिसमें सबसे ज्यादा चांदी का सिक्का की खरीदारी करते हैं.
बर्तन दुकानदारों ने की तैयारी : बड़ा बाजार में दर्जन भर से अधिक बर्तन दुकानदार हैं. धनतेरस में बर्तन लेने वाले लोगों की संख्या हजारों में होती है. कम बजट वाले लोग बर्तन की खरीदारी अधिक करते हैं. सभी दुकानदारों ने बर्तन का स्टॉक कर लिया है. धनतेरस के दिन बड़ा बाजार में इतनी भीड़ होती है कि लोगों का चलना मुश्किल हो जाता है.
खुदरा विक्रेता के द्वारा धनतेरस के दिन तीस से चालीस करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने की संभावना है. दुकानदारों ने बताया कि धनतेरस के दिन 20 फीसदी ग्राहक पीतल से निर्मित बर्तन की खरीदारी करते हैं. 80 फीसदी ग्राहक स्टील से निर्मित बर्तन का खरीदारी करते हैं. जिसमें सबसे ज्यादा स्टील का थाली, कटोरा एवं ग्लास की खरीदारी करते हैं.
बड़ा बाजार रवि चौक, चुड़ी पट्टी रोड, मारवाड़ी पाठशाला रोड में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति नहीं रहने के कारण व्यवसायी काफी भयभीत होकर दुकान चलाते हैं. शहर में बढ़े अपराध को देखते हुए व्यवसायियों ने बड़ा बाजार परिक्षेत्र में पुलिस गश्ती भी धनतेरस के दिन कराने की मांग की है. दुकानदारों ने बताया कि धनतेरस के दिन बाजार के विभिन्न चौक चौराहों पर पुलिस के द्वारा विशेष सुरक्षा का इंतजाम होना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें