32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दीपावली के दिन पीएम आवास से बने घर में प्रवेश करेंगे लाभुक

कटिहार : केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में इस बार भी दीपावली के मौके पर बड़ी संख्या में लोग नए घर में प्रवेश करेंगे. केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में ही राज्य सरकार ने इस आशय से संबंधित आदेश सभी जिला पदाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त को दिया है. ग्रामीण विकास […]

कटिहार : केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में इस बार भी दीपावली के मौके पर बड़ी संख्या में लोग नए घर में प्रवेश करेंगे. केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में ही राज्य सरकार ने इस आशय से संबंधित आदेश सभी जिला पदाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त को दिया है. ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अरविंद कुमार चौधरी की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि दीपावली के मौके पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूर्ण हो चुके आवासों में औपचारिक रूप से लाभुक अपने परिवार के साथ गृह प्रवेश करेंगे.

ग्रामीण विकास विभाग के सचिव की ओर से दिए गए दिशा-निर्देश के अनुसार कटिहार जिले में वित्तीय वर्ष 2016-17 एवं 17-18 में कुल 22101 लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत द्वितीय किस्त की राशि भुगतान की गयी है. जबकि वित्तीय वर्ष 2019-20 में 48 लाभुकों को द्वितीय किस्त की राशि भुगतान की गयी है. यानी कुल 22149 लाभुकों को द्वितीय किस्त की राशि मिली है.
इसी पत्र में जिलावार आंकड़ा देते हुए विभागीय सचिव ने कहा है कि इसमें से करीब 17158 लाभुकों ने अपना मकान बना लिया है. जबकि 27 अक्टूबर तक 4991 मकान को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है. यह भी कहा गया है कि अपूर्ण मकान को पूरा करने के लिए शीघ्र अभियान चलाया जाय तथा दीपावली के मौके पर पूर्ण हुए मकानों में प्रवेश कराने के लिए लाभुकों को प्रेरित करें.
2022 तक सबको पक्का मकान : केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 तक सबों के लिए पक्का आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है. इस योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष के लिए भी राज्य सरकार ने कटिहार जिला का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है. इस चालू वित्तीय वर्ष में कटिहार जिले में कुल 23476 पात्र लाभुकों को पक्का मकान उपलब्ध कराने का लक्ष्य है. राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की लक्ष्य में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति केला लाभुक शामिल नहीं है.
सूत्रों की मानें तो इंदिरा आवास योजना या प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के पात्र लाभुकों को पहले ही लाभान्वित किया जा चुका है. यही वजह है कि चालू वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य में इस समुदाय के लाभुक शामिल नहीं है. चालू वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य में अन्य कोटि एवं अल्पसंख्यक कोटि के लाभुक को ही इसका लाभ मिलेगा. इसी लक्ष्य में पांच प्रतिशत दिव्यांग लाभुकों का भी आवास बनाया जायेगा.
भूमि क्रय के लिए विभागीय सचिव ने दिये निर्देश
विभागीय सचिव के इस पत्र में यह भी कहा गया है कि बड़ी संख्या में लाभुक के पास जमीन उपलब्ध नहीं रहने की वजह से वह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान नहीं बना पा रहे है.
ऐसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अति पिछड़ा वर्ग के लाभुकों के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री आवास भूमि क्रय योजना के तहत 60000 रुपये जमीन क्रय के लिए उपलब्ध कराती है. सचिव ने डीएम व डीडीसी को निर्देशित करते हुए कहा है कि कटिहार जिले में ऐसे कुल 961 लाभुक चिन्हित है.
इसमें से 15 अक्टूबर तक दो लाभुकों का एफटीओ किया गया है. जबकि अभी भी 958 लाभुक के लिए आवास क्रय किया जाना है. विभागीय सचिव ने इसके लिए भी 27 अक्टूबर की तिथि निर्धारित करते हुए कहा है कि जमीन की खोज कर जल्द से जल्द इस दिशा में पहल की जाय. जिससे दीपावली के मौके पर ऐसे लोगों को आवास बनाने की दिशा में मार्ग प्रशस्त हो सके.
कहते हैं निदेशक
जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक राम कुमार पोद्दार ने बताया कि विभागीय दिशा निर्देश के आलोक में प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन को लेकर पहल की जा रही है. दीपावली के दिन लक्ष्य के अनुरूप अधिक से अधिक लाभुक अपने नए घर में प्रवेश करेंगे. सभी आवास सहायक व आवास पर्यवेक्षक को इसके लिए आवश्यक निर्देश जारी किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें