34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कटिहार संसदीय क्षेत्र के लिए आज से दाखिल किया जायेगा नामांकन पत्र, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

कटिहार : लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण के तहत कटिहार संसदीय क्षेत्र में नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से प्रारंभ कर दी जायेगी. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी पूनम की ओर से इसी दिन औपचारिक रूप से अधिसूचना भी जारी की जायेगी. नामांकन प्रक्रिया को शांतिपूर्ण एवं विधि व्यवस्था संधारण को लेकर डीएम व पुलिस […]

कटिहार : लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण के तहत कटिहार संसदीय क्षेत्र में नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से प्रारंभ कर दी जायेगी. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी पूनम की ओर से इसी दिन औपचारिक रूप से अधिसूचना भी जारी की जायेगी.

नामांकन प्रक्रिया को शांतिपूर्ण एवं विधि व्यवस्था संधारण को लेकर डीएम व पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने संयुक्त आदेश जारी कर दिया है. नामांकन के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. साथ ही समाहरणालय पहुंचने के लिए कई मुख्य सड़कों पर बैरिकेडिंग की गयी है.
खासकर समाहरणालय परिसर, समाहरणालय के मुख्य द्वार, डीएम कक्ष के प्रवेश द्वार, विकास भवन परिसर, विकास भवन के मुख्य द्वार, सदर अनुमंडल कार्यालय परिसर, सदर अनुमंडल कार्यालय के मुख्य द्वार, कारगिल चौक, आईटीआई मोड़, अांबेडकर चौक आदि पर सुरक्षाबलों के साथ साथ दंडाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है.
संयुक्त आदेश में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि हर हाल में विधि व्यवस्था बनाये रखा जायेगा. हालांकि मिरचाईबाड़ी हनुमान मंदिर से गेड़ाबाड़ी रोड का यातायात व्यवस्था सामान्य रूप से जारी रहेगी.
सभी प्रमुख स्थलों पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गयी है. होमगार्ड के मैदान व बीएमपी मैदान में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गयी है. नामांकन पत्र 26 मार्च तक दाखिल की जा सकेगी. नामांकन प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए कई तरह की व्यवस्था की गयी है. नामांकन पत्र कार्य दिवस में 11:00 बजे पूर्वाह्न से अपराह्न 3:00 बजे तक दाखिल किया जा सकेगा.
वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह रहेगी रोक : नामांकन पत्र दाखिल करने वाले प्रत्याशी ड्रॉप गेट पर ही अपने वाहन से उतर जायेंगे तथा पैदल प्रस्तावक के साथ समाहरणालय परिसर पहुंचेंगे तथा डीएम वेश्म में अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे.
डीएम व एसपी के द्वारा जारी संयुक्त आदेश के अनुसार समाहरणालय परिसर, समाहरणालय मुख्य द्वार, डीएम के प्रवेश द्वार, डीएम कक्ष के प्रवेश द्वार, विकास भवन परिसर, विकास भवन के प्रवेश द्वार, सदर एसडीओ कार्यालय परिसर, सदर एसडीओ कार्यालय का मुख्य गेट आदि पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी की भी तैनाती की गयी है.
साथ ही कारगिल चौक पर ड्रॉप गेट बनाया गया है. इसके अलावा आईटीआई मोड़ व आंबेडकर चौक पर भी ड्रॉप गेट बनाया गया है. कारगिल चौक एवं आईटीआई मोड़ पर स्थित ड्रॉप गेट पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी अभ्यर्थी के द्वारा प्रयुक्त वाहनों को गृह रक्षा वाहिनी कैंपस में अवस्थित वाहन पार्किंग स्थल पर रखना में सुनिश्चित करेंगे. साथ ही भीड़ नियंत्रित करते हुए विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाये रखेंगे.
यहां से अभ्यर्थी पैदल निर्वाची पदाधिकारी कार्यालय के मुख्य द्वार से प्रवेश कर अपना नाम निर्देशन पत्र दाखिल करेंगे. इसी तरह आंबेडकर चौक के समीप स्थित स्थित ड्राॅप गेट पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी अभ्यर्थियों के द्वारा प्रयुक्त वाहनों को बीएमपी सात मैदान में बनाये गये वाहन पार्किंग स्थल पर रखना सुनिश्चित करेंगे.
यहां से भी अभ्यर्थी पैदल निर्वाची कार्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार में पहुंचकर नाम निर्देशन पत्र दाखिल करेंगे. हरिशंकर नायक स्कूल कटिहार के समीप स्थित विशेष शाखा के आसपास आम जनों के आवागमन के लिए पूर्ण रूप से अवरुद्ध रहेगा. समाहरणालय के पश्चिमी मुख्य द्वार से ही नाम निर्देशन करने वाले अभ्यर्थी प्रवेश कर निर्वाची पदाधिकारी के वेश्म तक जायेंगे. इसके लिए समाहरणालय के दोनों तरफ बैरिकेडिंग कर दी गयी है.
साथ ही यह निर्देश दिया गया है कि सहायक थाना अध्यक्ष अपने स्तर से निरंतर गश्ती करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि अभ्यर्थियों का नाम निर्देशन पत्र दाखिला के दौरान विधि व्यवस्था संधारित है. सभी प्रमुख स्थलों पर वीडियोग्राफी कराने के लिए भी निर्देशित किया गया है.
प्रस्तावक व अभ्यर्थी सहित पांच लोगों को प्रवेश की है अनुमति
इस संयुक्त आदेश में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए प्रस्तावक के साथ अभ्यर्थी सहित पांच व्यक्तियों को ही परिसर में प्रवेश करने की अनुमति देंगे.
उल्लेखनीय है कि मंगलवार से कटिहार संसदीय क्षेत्र के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का काम शुरू हो जायेगा. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 26 मार्च निर्धारित है. जबकि 27 मार्च को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जायेगी तथा 29 मार्च तक अभ्यर्थी अपना नाम वापस ले सकेंगे. कटिहार संसदीय क्षेत्र के लिए 18 अप्रैल को मतदान कराया जायेगा एवं 23 मई को मतगणना होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें