27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

संवेदनशील व क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर रगेंगे माइक्रो ऑब्जर्वर, 316 माइक्रो ऑब्जर्वर को दिया गया प्रशिक्षण

कटिहार : विकास भवन के सभागार में लोकसभा आम निर्वाचन के अवसर पर प्रतिनियुक्त किये जाने वाले 316 माइक्रो ऑब्जर्वर को उनके कर्तव्य एवं उत्तरदायित्वों के विषय में विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया. साथ ही प्रशिक्षण-सत्र के दौरान ईवीएम-वीवीपैट संचालन की बारीकियों से अवगत कराया गया. प्रशिक्षण सत्र के दौरान उपस्थित सभी माइक्रो ऑब्जर्वरों को संबोधित […]

कटिहार : विकास भवन के सभागार में लोकसभा आम निर्वाचन के अवसर पर प्रतिनियुक्त किये जाने वाले 316 माइक्रो ऑब्जर्वर को उनके कर्तव्य एवं उत्तरदायित्वों के विषय में विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया. साथ ही प्रशिक्षण-सत्र के दौरान ईवीएम-वीवीपैट संचालन की बारीकियों से अवगत कराया गया.
प्रशिक्षण सत्र के दौरान उपस्थित सभी माइक्रो ऑब्जर्वरों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी पूनम ने निर्देश दिया कि प्रशिक्षण के सभी बारीकियों से अवगत हो लें. प्रावधान प्रपत्रों के विषय में समुचित रूप से जानकारी लें एवं मतदान के दिन काफी संवेदनशीलता के साथ काम करें. उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सभी माइक्रो ऑब्जर्वर को अपने कार्यो एवं दायित्वों का निर्वहन कटिहार संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए प्रतिनियुक्त प्रेक्षक की निगरानी में करना है.
किसी भी विशेष अथवा बड़ी घटना होने पर प्रेक्षक को सूचित करेंगे. इस बात का ध्यान रखेंगे कि वोटिंग कंपार्टमेंट तक कोई राजनीतिक दल का प्रतिनिधि या सदस्य न जाये. इसके साथ-साथ ईवीएम-वीवीपैट के विषय में समग्र जानकारी रखें. ताकि मतदान शुरू करने में किसी प्रकार का विलंब न हो.
डीएम ने कहा कि कटिहार जिला अंतर्गत चिन्हित सभी संवेदनशील एवं क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर प्रेक्षक के दिशा निर्देश के अनुसार माइक्रो ऑब्जर्वर को प्रतिनियुक्त किया जायेगा. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर को मतदान की तिथि को वोटिंग समाप्त होने के पश्चात एक प्रपत्र भरकर हस्ताक्षर के साथ जमा करना होगा.
जिसमें कई बिंदु यथा मतदान केंद्रों पर कितने पोलिंग एजेंट हैं, मतदान प्रारंभ होने का समय क्या है, मतदान केंद्र पर सेक्टर ऑफिसर ने कब-कब भ्रमण किया, सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स उपलब्ध है अथवा नहीं, मतदान की प्रतिशतता सहित 39 बिंदुओं पर वोटिंग खत्म होने के बाद प्रतिवेदन समर्पित करने होंगे.
इसलिए आवश्यक है कि समुचित रूप से प्रपत्र के सभी बिंदुओं की जानकारी आपको प्रशिक्षण सत्र के दौरान बेहतर तरीके से प्राप्त करनी है. प्रशिक्षण के दौरान उप विकास आयुक्त अमित कुमार पांडे, डीआरडीए के निदेशक आरके पोद्दार, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, मास्टर ट्रेनर श्री अमर झा सहित सभी माइक्रो प्रेक्षक के रूप में चिन्हि्त पदाधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें