28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कटिहार : मधुरा में 330 बंधुआ मजदूर की सूचना से हड़कंप

मानवाधिकार आयोग की रिपोर्ट पर डीएम ने लिया संज्ञान कोढ़ा व कटिहार सीओ ने मधुरा गांव जाकर की जांच जांच के बाद सीओ ने कहा, बंधुआ मजदूरी जैसी कोई बात नहीं श्रम विभाग ने भी अपने स्तर से करायी जांच कोढ़ा (कटिहार) : प्रखंड के फुलवरिया पंचायत के मधुरा गांव में 330 बंधुआ मजदूर को […]

मानवाधिकार आयोग की रिपोर्ट पर डीएम ने लिया संज्ञान

कोढ़ा व कटिहार सीओ ने मधुरा गांव जाकर की जांच
जांच के बाद सीओ ने कहा, बंधुआ मजदूरी जैसी कोई बात नहीं
श्रम विभाग ने भी अपने स्तर से करायी जांच
कोढ़ा (कटिहार) : प्रखंड के फुलवरिया पंचायत के मधुरा गांव में 330 बंधुआ मजदूर को बंधक बनाकर मजदूरी कराये जाने की सूचना से प्रशासनिक महकमे में हड़कंप है. इस मामले की जांच जिला पदाधिकारी मिथिलेश मिश्र के निर्देश पर शनिवार को कटिहार व कोढ़ा अंचल पदाधिकारी ने मधुरा गांव जाकर की. बताया गया कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के यहां दायर की गयी याचिका के अंतर्गत डीएम मिथिलेश मिश्रा ने आठ दिसंबर को पत्र जारी कर कटिहार व कोढ़ा सीओ को मामले की जांच का आदेश दिया.
डीएम ने पत्र में कहा है कि प्रखंड के फुलवरिया पंचायत के मधुरा गांव में श्यामदेव ऋषि पिता देवीलाल ऋषि एवं अन्य 330 बंधुआ मजदूरों को बंधक बनाकर मजदूरी कराया जा रहा है. डीएम के निर्देश पर शनिवार को कोढ़ा सीओ प्रवीण कुमार वत्स व कटिहार सीओ जयजय राम मधुरा गांव पहुंचे व महादलित टोला के सभी परिवारों से मिल कर जानकारी ली. जांच के बाद सीओ कोढ़ा ने बताया कि बंधुआ मजदूरी को लेकर गांव के सभी लोगों से प्रत्येक बिंदु पर पूछताछ की गयी. प्रथम दृष्टया ऐसा कोई भी मामला सामने नहीं आया है. जांच प्रतिवेदन संयुक्त रूप से डीएम को उपलब्ध कराया जायेगा.
कटिहार : मधुरा में…
उधर, कटिहार श्रम अधीक्षक विनोद कुमार प्रसाद के निर्देश पर मामले की जांच दो दिन पूर्व श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी कोढ़ा बिंदु कुमार सिंह ने भी की थी. इन्होंने जांच प्रतिवेदन में 23 लोगों को कम मजदूरी देकर काम करवाने की बात कहते हुए अंचल पदाधिकारी कोढ़ा को जांच रिपोर्ट सौंप दिया है. जांच रिपोर्ट में श्याम देव ऋषि, सकलदेव ऋषि, बिहारी ऋषि, दीपक ऋषि, पंचदेव ऋषि, विष्णुदेव ऋषि, श्यामसुंदर मरैया, शिवचरण ऋषि, दुखलाल ऋषि, टुन्नी ऋषि, दिलचन ऋषि, बलिन्दर ऋषि, अनिता देवी, सोनी देवी, बेचनी देवी, गीता देवी, सीता देवी, रासो देवी, निरमा देवी, सुगिया देवी, इंदिरा देवी, रीना देवी, नूतन देवी का नाम है, जिन्हें कम मजदूरी मिलने की बात कही गयी है. सूचना है कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की टीम भी मधुरा पहुंच कर मामले की जांच करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें