32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गाजे-बाजे संग निकली बरात

अच्छी पहल. तीन दिव्यांग जोड़ों की धूमधाम से हुई शादी डीएम, विधायक व पूर्व मंत्री भी हुए शामिल, नव दंपती काे दिया आशीर्वाद कटिहार : यूं तो जिले में इन दिनों शादी विवाह की धूम मची हुई है, लेकिन शनिवार को एक अनूठा विवाह आकर्षण का केंद्र बना रहा. शहर में नि:शक्त युवा जोड़ों के […]

अच्छी पहल. तीन दिव्यांग जोड़ों की धूमधाम से हुई शादी

डीएम, विधायक व पूर्व मंत्री भी हुए शामिल, नव दंपती काे दिया आशीर्वाद
कटिहार : यूं तो जिले में इन दिनों शादी विवाह की धूम मची हुई है, लेकिन शनिवार को एक अनूठा विवाह आकर्षण का केंद्र बना रहा. शहर में नि:शक्त युवा जोड़ों के सामूहिक विवाह में प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, बुद्धिजीवियों ने पहुंच कर न केवल नव दंपती को आशीर्वाद दिया, बल्कि शादी कार्यक्रम में शामिल भी हुए.
कोसी क्षेत्रीय विकलांग, विधवा, वृद्ध कल्याण समिति, कटिहार द्वारा शनिवार को दिव्यांगों का 8वां सामूहिक विवाह समारोह स्थानीय जैन अतिथि भवन में संपन हुआ. इसमें तीन जोड़ी दिव्यांगों का गायत्री विधि से विवाह संपन्न हुआ. गायत्री परिवार से पंडित के रूप में जगन्नाथ भगत, काशी प्रसाद गुप्ता, दयाशंकर राय, मीरा देवी थे. गायत्री शक्ति पीठ द्वारा भरपूर सहयोग किया गया. शादी समारोह स्थल पर बड़ी तादाद में शहरवासी व बुद्धिजीवियों ने पहुंचकर वर वधू को आशीर्वाद दिया.
खूब हुई आतिशबाजी
दिव्यांगों की बरात गाजे-बाजे के साथ निकली. बारात में शामिल शहरवासी व ट्राय साइकिल पर सवार निःशक्त जन ने आतिशबाजी भी की. पुष्प वर्षा भी की गयी. शहर भ्रमण करते हुए बारात विवाह स्थल जैन अतिथि भवन पहुंची. इस दौरान बैंड बाजे की धुन पर लोगों ने दूल्हे संग ठुमके भी लगाये. इस सामूहिक विवाह रंभा संग भुलेटन, सोना संग राजेश व चंदा संग फिरोज दास साथ संपन्न हुई. शादी को लेकर दिव्यांगों में भी खासा उत्साह रहा. दिव्यांग नव दंपती को आशीर्वाद देने पहुंचे.
जिला पदाधिकारी मिथिलेश मिश्र ने कहा कि कटिहार में दिव्यांग युवा जोड़ों की शादी एक अनूठी पहल है. इससे दिव्यांग समुदाय का आत्मबल बढ़ता है. उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को लेकर कई तरह की योजनाएं चलायी जा रही हैं. दिव्यांगों के प्रमाणीकरण को लेकर भी कैंप लगाये जा रहे हैं. दिव्यांगों के शादी पर सरकार ने प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान किया है. पात्र दिव्यांगों की शादी पर सरकार की ओर से 1-1 लाख रुपये प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान किया गया.
विधायक तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि समिति के सचिव शिवशंकर रमानी के प्रयास से इस तरह की अनोखा पहल होती आ रही है. पूर्व केंद्रीय मंत्री निखिल कुमार चौधरी ने भी इस अनूठी शादी की प्रशंसा करते हुए कहा कि समाज की मुख्यधारा में दिव्यांगों को लाने के लिए शिव शंकर रमानी के नेतृत्व में अच्छी पहल हो रही है.
अब तक दो दर्जन से अधिक दिव्यांगों की हो चुकी है शादी : वर्ष 2010 से कटिहार में दिव्यांगों के सामूहिक विवाह की शुरुआत कोसी क्षेत्रीय विकलांग विधवा वृद्ध कल्याण समिति के जिला सचिव शिव शंकर रमानी के नेतृत्व में हुई. हर वर्ष दिव्यांगों का सामूहिक विवाह पूरे अनुष्ठान एवं विधि विधान के साथ किया जाता है. अब तक करीब दो दर्जन से अधिक दिव्यांगों की सामूहिक विवाह हो चुका है. हर वर्ष दिव्यांगों का सामूहिक विवाह अंतरराष्ट्रीय विकलांगता दिवस के मौके पर तीन दिसंबर को होता रहा है. पर, इस बार शनिवार को दिव्यांगों का सामूहिक विवाह आयोजित करने का निर्णय लिया गया.
वर-वधू को आशीर्वाद देने पहुंचे डीएम समेत शहरवासी
दिव्यांगों का सामूहिक विवाह आकर्षण का केंद्र बना रहा. इस अनूठे विवाह को देखने के लिए लोगों की भीड़ जुट गयी. शहरवासियों ने वर वधू को आशीर्वाद भी दिया. इस अवसर पर समाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक अक्षय रंजन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ब्रजेश कुमार विकल, समिति के महासचिव मोहन कुमार, सचिव शिवशंकर रमानी, कार्यक्रम प्रमुख डॉ आभा कुमारी, डॉ चंद्रभुषण ठाकुर, प्रो श्याम नारायण पोद्दार, गंगा राम चंद्रवंशी, अवधेश गुप्ता, अरुण चौधरी, रीतेश दुबे, मो शेखू खान, जितेंद्र कुमार, सनातन कुमार, अभिषेक रमानी, गोविंद रमानी, दिपू रमानी, लोको, जमाल, दीपक कुमार, गुलाब महतो, मो मुस्लिम, मंजय साह, मीनू, रागिनी, संगीता, रंजन, अमर कुमार आदि मुख्य रुप से सक्रिय भूमिका निभायी.
दिव्यांगों को शादी पर मिलेंगे 1-1 लाख रुपये
राज्य सरकार ने अभी दो माह पूर्व ही दिव्यांगों की शादी होने पर 1-1 लाख की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है. शनिवार को होने वाले दिव्यांगों की शादी के बाद भी उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जायेगी ऐसी संभावना जतायी जा रही है. अगर सरकार द्वारा निर्धारित शर्तों को पूरा किया जाता है, तो दिव्यांग नव दंपती को एक-एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि मिल सकेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें