27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नदी से कटाव रोकने का नहीं हो रहा उपाय, ग्रामीण चिंतित

दुर्गावती : बरसात में क्षेत्र की नदियों का जलस्रोत बढ़ने से हो रहे कटाव के कारण तटीय गांवों के लोग चिंतित व परेशान हैं. आलम यह है कि नदी किनारे बसे कुछ गांवों के कटाव को रोकने के लिए किसी तरह की वैकल्पिक व्यवस्था अब तक नहीं की गयी है. ऐसे गांव नदी में कब […]

दुर्गावती : बरसात में क्षेत्र की नदियों का जलस्रोत बढ़ने से हो रहे कटाव के कारण तटीय गांवों के लोग चिंतित व परेशान हैं. आलम यह है कि नदी किनारे बसे कुछ गांवों के कटाव को रोकने के लिए किसी तरह की वैकल्पिक व्यवस्था अब तक नहीं की गयी है.

ऐसे गांव नदी में कब समाहित हो जायेंगे, इसको लेकर लोगों में खौफ बना हुआ है. बरसात के दिनों में ऊफनाई नदियों का तांडव अक्सर देखने को मिलता है, तब समाजसेवियों, प्रतिनिधियों द्वारा ढांढस दिलाया जाता है कि घबराइए नहीं नदी का जलस्तर घटते ही कटाव रोकने के लिए कोई न कोई उपाय किया जायेगा.
ऐसे में कटाव रोकने की व्यवस्था नहीं होते देख कम से कम तो यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि नदी का जलस्तर घटने के बाद इन गांवों के बीते हालातों के दृश्य देख व दिये आश्वासनों को लोग भूल जाते हैं अथवा इस ओर किसी का ध्यान ही नहीं जाता.
गौरतलब है कि भले ही शासन-प्रशासन नदियों से होने वाले गांवों के कटाव को रोकने के कवायद की बात करती हो. लेकिन यहां दुर्गावती नदी किनारे स्थित चेहरिया बाजार के पूर्वी भाग व चेहरिया पंचायत के टोला सेमरा गांव को देखा जा सकता है. यहां के लोग बारिश के दिनों में नदी के जलस्तर बढ़ने से पिछले कई वर्षों से कटाव का दंश झेलते हुए परेशान हैं.
चेहरिया पंचायत के सेमरा बस्ती के मोहम्मद दिलबहार शाह, मोहम्मद मनीर शाह आदि कहते हैं कि बरसात के दिन में जब नदी उफान पर आती है, तो गांव की स्थिति भयावह हो जाती है. अपनी सुरक्षा को लेकर नदी किनारे घरों के निकट घास फूस पेड़-पौधे हमलोगों ने लगा रखा है तथा घर का राख पात व कुछ मिट्टी हमलोगों घर के किनारे नदी तट पर रखते हैं.
लेकिन हर साल बरसात में नदी अपने आगोश में ले जाती है. हर साल बरसात के दिनों में कटाव होता रहता है. बच्चों को संभाल कर निगरानी के साथ रखते हैं. हमलोगों ने अपनी इस समस्या की जानकारी पंचायत प्रतिनिधियों को भी दी. लेकिन, अब तक कटाव रोकने का कोई उपाय नहीं किया गया है.
गौर करनेवाली बात यह है कि चेहरिया पंचायत सेमरा टोला के अलावा चेहरिया बाजार के पूर्वी भाग के निकट बसे लोगों के घरों के निकट हो रहे कटाव की स्थिति भी कमोबेश यही है. लोगों ने शासन प्रशासन से गुहार लगायी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें