31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पनघट पर पकड़ी है मोरी कलइयां, तंग मुझे करता है…

भभुआ शहर : डॉ राजलल्लन सिंह मेमोरियल पब्लिक स्कूल के प्रांगण में शुक्रवार को धूमधाम से श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया. इस दौरान विद्यालय के प्रांगण में बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति देकर लोगों का मन मोह लिया. बच्चों में शामिल दिव्या, कृतिक, सेजल, गीतांजली, पलक सहित अन्य बच्चियों ने अलग अलग मुद्रा में राधा […]

भभुआ शहर : डॉ राजलल्लन सिंह मेमोरियल पब्लिक स्कूल के प्रांगण में शुक्रवार को धूमधाम से श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया. इस दौरान विद्यालय के प्रांगण में बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति देकर लोगों का मन मोह लिया. बच्चों में शामिल दिव्या, कृतिक, सेजल, गीतांजली, पलक सहित अन्य बच्चियों ने अलग अलग मुद्रा में राधा तो रवि, प्रियम, प्रिंस, समर आदि ने बच्चे कृष्ण का रूप धारण कर जबर्दस्त कार्यक्रम का प्रदर्शन किया.

बच्चों ने राधा कृष्ण की लीला की प्रस्तुति देकर वहां उपस्थित लोगों को भावविभोर कर दिया. कार्यक्रम में पनघट पर पकड़ी है मोरी कलइर्या, तंग मुझे करता है, सुन रहे यशोदा मइया, सपनों में रात में आया सहित कई गानों की प्रस्तुति दी गयी.
वहीं, कार्यक्रम के अंत में दही हांडी मटना फोड़ कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. इसमें चार गोविंद मिल कर ऊपर टांगे गये मटकी को फोड़ा गया. कार्यक्रम के दौरान स्कूल के निदेशक ने कृष्ण जन्माष्टमी पर विस्तृत जानकारी बच्चों को दी. मैके पर प्रिंसिपल प्रियंका सिंह, शिक्षकों में संजीत, राघवेंद्र, डी राय कुमार, मंगलेश्वर सहित अनिता, अन्नु, सी राय, आकांक्षा, सामा, विमला, सावित्री शामिल रहें.
कृष्णा प्ले स्कूल में मनाया गया जन्माष्टमी महोत्सव
मोहनिया शहर. स्थानीय कृष्णा सेंट्रल स्कूल व कृष्णा प्ले स्कूल में शुक्रवार को कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव मनाया गया. कृष्णा प्ले स्कूल में छोटे छोटे बच्चों द्वारा राधा व श्रीकृष्ण का रूप धारण कर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन प्रस्तुत किया गया.
इसकी जानकारी देते हुए विद्यालय के डायरेक्टर आलोक सिंह ने बताया कि कृष्णा प्ले स्कूल में छोटे-छोटे बच्चे कृष्ण एवं राधा के रूप धारण कर कई तरह के कार्यक्रम की प्रस्तुति दी है. इसे देख लोग खूब तालियां बजायी. इसमें बच्चों के बीच कृष्ण जन्माष्टमी के महत्व पर प्रकाश डाला गया और सांस्कृतिक कार्यक्रम में नाच गान एवं अन्य कार्यक्रम के आयोजन किया गया.
साथ ही कृष्णा सेंट्रल स्कूल में छात्रों द्वारा मटका फोड़ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें एक-दूसरे के ऊपर छात्र खड़े होकर करीब 20 फुट ऊपर बंधे मटके फोड़े. इस दौरान बच्चों के बीच काफी उत्साह देखा गया और इन्हें कृष्ण जन्माष्टमी के महत्व पर विशेष जानकारी दी गयी. इस दौरान विद्यालय के प्राचार्य शिबू सिंह सहित कई लोग उपस्थित थे.
खुशी किड्स प्ले में हुई मटका फोड़ प्रतियोगिता
मोहनिया सदर : दुर्गावती स्टेशन रोड के बगल स्थित खुशी किड्स प्ले विद्यालय में शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसकी अध्यक्षता स्कूल की प्राचार्या विनीता कुमारी ने की. इसमें वर्ग एक के छात्र-छात्राओं ने भगवान कृष्ण की बाल लीलाओं का जीवंत झाकी प्रस्तुत कर उपस्थित लोगों का दिल जीत लिया.
कृष्ण के रुप में हार्दिक व राधा के अभिनय में श्रेया तथा राधा व कृष्ण के बाल सखा के रुप में निशान, अभिषेक, बेदांता, शिवानी, दिव्या, अराध्या, अरवन व जानवी ने भाग लिया. कान्हा अपनी बाल्यावस्था में गोपियों को उनकी मटकी तोड़ कर परेशान किया करते थे या फिर भी सभी गोपियों का दिल भगवान कृष्ण में ही बसता है या उनकी माता उनकी नटखटता को लेकर चिंतित रहती है, इसकी शानदार प्रस्तुति ने दर्शकों का दिल बाग-बाग कर दिया.
इस दौरान प्राचार्या ने अपने संबोधन में कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन से बच्चों को हमारी संस्कृति का बोध होता है और इसकी तरफ उनका लगाव बढ़ता है. इस तरह आज पश्चिमी सभ्यता हमारी संस्कृति को प्रभावित कर रही है.
ऐसे समय में हमारे बच्चों को अपनी परंपराओं व संस्कृति को संजोये रखने के लिए पूरी तरह जागृत करना होगा. सभी को अपने पूर्वजों से विरासत के रुप में मिली संस्कृति को किसी भी कीमत में बचाना होगा. इस दौरान शिक्षिका अन्नु कुमारी, ममता, रितु कुमारी, जूही, सविता, अनुराधा, गोल्डी, ज्योति सहित बड़ी संख्या में अभिभावक उपस्थित थे.
सौम्या किड्स प्ले स्कूल में मनायी गयी जन्माष्टमी
मोहनिया शहर : स्थानीय शहर के कृष्ण अष्टमी के अवसर पर सौम्या किड्स प्ले स्कूल व सेंट थॉमस कन्वेंट स्कूल में शुक्रवार को धूमधाम से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें कृष्ण व राधा के रूप धारण कर एक झूला पर बैठ यशोदा हिला रही थी, जो दृश्य देखते ही बन रहा था.
स्कूल के बच्चों ने मिल कर विद्यालय परिसर में झांकी निकाले, जो आधा दर्जन बच्चे श्रीकृष्ण व राधा के रूप में झांकी में शामिल थे. साथ ही डांस प्रोग्राम किये. इसमें बच्चे बेहतरीन प्रदर्शन किये.
बच्चों में नमन, रीधान, अदिति, मानवी, सौम्या, निकिता, वृद्धि, वैभवी, काजल, शीखा, साबरी सहित कई बच्चे शामिल थे. वहीं बच्चों के अभिभावक भी कार्यक्रम देखकर काफी गदगद हो गये. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ओम प्रकाश पांडे, स्कूल के संचालक नागेश्वर तिवारी प्रोग्राम को सफल बनाने में स्कूल के शिक्षिका रिशु, प्रीति, गीता, रोशनी व स्मिता सिंह सहित अन्य लोगों का अहम योगदान रहा. स्टेज का संचालन उप प्रधानाचार्य कृष्णा सिंह ने किया.
धूमधाम से मनायी गयी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव
कर्मनाशा : दुर्गावती प्रखंड क्षेत्र में शुक्रवार को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर विभिन्न मंदिरों में पूजा अर्चना की गयी. वहीं, जगह-जगह प्रतिमा पर स्थापित कर श्रीकृष्ण की साधना में लोग जुटे रहे. इससे दिन भर माहौल भक्ति मय बना रहा. वहीं, शाम ढलते ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी.
जिसमें महिलाओं व युवतियों की संख्या ज्यादा रहीं. श्रद्धालुओं के अनुसार आधी रात तक मंदिरों में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रहेगी. दुर्गावती थाना परिसर स्थित मंदिर में भी भगवान श्री कृष्ण जन्मोत्सव परंपरागत तरीके से मनाया गया. इस अवसर पर भक्तिमय गीतों की धुन पर भक्त थिरकते रहे. वहीं, रात जागरण में सैकड़ों की संख्या में भक्त शामिल होंगे.
इसके अलावा कर्मनाशा चेहरियां, नुआव, दुर्गावती बाजार ,खजुरा बाजार डिड़खिली सहित अन्य जगहों पर बाल-गोपाल की पूजा अर्चना की गयी तथा भजन, कीर्तन, गीत, संगीत, नृत्य व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कई जगहों पर भगवान श्री कृष्ण के कृष्णा, कान्हा, मुरारी, बाल गोपाल व देवकी नंदन आदि रूपों की आकर्षक प्रतिमाएं स्थापित कर पूजा अर्चना में लोग लीन रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें