38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

यू डाइस प्रपत्र भरने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

भभुआ नगर : एकीकृत सूचना प्रणाली प्लस कार्यक्रम के तहत सत्र 2018-19 के विद्यार्थियों का आंकड़ा संग्रह करने के लिए सोमवार को जिला शिक्षा विभाग कार्यालय में दो दिवसीय यू डायस प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन हुआ और प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रशिक्षणकर्ताओं द्वारा बताया गया कि स्कूलों को अपने नाम के साथ यू डाइस कोड जुड़ना […]

भभुआ नगर : एकीकृत सूचना प्रणाली प्लस कार्यक्रम के तहत सत्र 2018-19 के विद्यार्थियों का आंकड़ा संग्रह करने के लिए सोमवार को जिला शिक्षा विभाग कार्यालय में दो दिवसीय यू डायस प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन हुआ और प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रशिक्षणकर्ताओं द्वारा बताया गया कि स्कूलों को अपने नाम के साथ यू डाइस कोड जुड़ना जरूरी है. यह सरकारी और निजी सभी स्कूलों के लिए अनिवार्य है. इसके बगैर स्कूलों को आवंटन से लेकर किसी प्रकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा.

प्रशिक्षण में बताया गया कि यू डायस के माध्यम से जिले के सभी विद्यालय एवं निजी विद्यालयों के डाटा संग्रहित होते हैं. इसके लिए एकीकृत जिला शैक्षणिक सूचना प्रणाली के माध्यम से विद्यालय के सभी अभिलेख जैसे भौतिक संरचना, उपकरण, उपस्कर, शिक्षकों का व्यक्तिगत विवरणी एवं छात्र-छात्राओं का नामांकन जैसी कई अहम सूचनाएं समाहित होती है. प्रशिक्षण में यू डायस प्रपत्र भरने में सावधानी बरतने की बात कही.
कहा कि यू डायस विद्यालय का आईना होता है. वहीं आज यानी मंगलवार को जिले के सभी निजी विद्यालय के प्रधानाध्यापक इस प्रशिक्षण कार्यशाला में भाग लेंगे एवं यू डाइस से संबंधित प्रपत्र भरने का गुर सीखेंगे. इस संबंध में जानकारी देते हुए डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यशाला में यू डायस से संबंधित प्रपत्र भरने के बारे में बताया गया. प्रशिक्षण कार्यशाला में सभी संकुल समन्वयक सभी संसाधन शिक्षक मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें