32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जिले की 840 पीडीएस दुकानों में लगायी जायेगी पॉश मशीन

भभुआ नगर : सरकार जन वितरण प्रणाली दुकानों पर राशन की कालाबाजारी रोकने के लिए प्रत्येक दुकानों पर पीओएस मशीन लगायी जायेगी. इसके लिए कवायद भी शुरू हो गयी है. लेकिन, कई जिलों में ऐसे सुदृढ़ इलाका है जहां अब भी मोबाइल टावर नहीं है या वहां मोबाइल का नेटवर्क काम नहीं करता है. वैसे […]

भभुआ नगर : सरकार जन वितरण प्रणाली दुकानों पर राशन की कालाबाजारी रोकने के लिए प्रत्येक दुकानों पर पीओएस मशीन लगायी जायेगी. इसके लिए कवायद भी शुरू हो गयी है. लेकिन, कई जिलों में ऐसे सुदृढ़ इलाका है जहां अब भी मोबाइल टावर नहीं है या वहां मोबाइल का नेटवर्क काम नहीं करता है.

वैसे जगहों को चिह्नित करने का निर्देश सरकार के अपर सचिव चंद्रशेखर ने जिला पदाधिकारी को दिया है. जारी निर्देश में अपर सचिव ने लिखा है कि जिले के सुदृढ़ सीमावर्ती पहाड़ी क्षेत्रों अंतर्गत मोबाइल टावर कम है और वहां मोबाइल नेटवर्क नहीं काम कर रहा है
वैसे जगहों वाले पीडीएस दुकानों को चिह्नित कर जिलों में गठित तकनीकी कर्मी से शत-प्रतिशत नेटवर्क सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया. वहीं, 12 अगस्त से पहले जिले के 840 पीडीएस दुकानों पर पॉश मशीन लग जायेगी जारी निर्देश बताया गया है कि एक फरवरी 2014 से राष्ट्रीय खाद्यान्न सुरक्षा अधिनियम 2013 लागू की गयी है. इसके अंतर्गत वर्तमान में अंत्योदय श्रेणी के परिवारों को उनकी अनु मान्यता के अनुसार खाद्यान्न दिया जा रहा है.
लक्षित जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत पीओएस मशीन द्वारा खदान का वितरण किया जाना है. उन्होंने निर्देश में लिखा है कि पूरे राज्य में 18 जून से 12 अगस्त तक पीडीएस डीलरों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. इसलिए अपने जिले में ऐसे कमरे चिह्नित करें, जहां 50 व्यक्तियों को बैठने के लिए कुर्सी व विद्युत आपूर्ति कंप्यूटर सीट उपलब्ध हो.
लिखा है कि विगत पांच वर्षों तक पीओएस के संचालन करने के लिए जिले में बिहार राज्य खाद्य निगम के हेल्पलाइन में ही एक नयी हेल्पलाइन की व्यवस्था की जायेगी. हेल्पलाइन में मानव बल तैनात रहेंगे. ताकि खाद्यान्न वितरण करते समय पीओएस मशीन में अगर कोई तकनीकी खराबी आये, तो इसकी सूचना हेल्पलाइन नंबर पर देने पर मानव बल पहुंच कर उसको सुदृढ़ करेंगे. निर्देश में लिखा है कि कोई भी लाभार्थी खाद्यान्न से वंचित नहीं रह जाये. इसके लिए प्रचार-प्रसार, फ्लेक्स, नुक्कड़ नाटक व डुगडुगी बजा कर लाभार्थियों को जागरूक करेंगे.
अनुश्रवण समिति का होगा गठन : सरकार के अपर सचिव ने जारी निर्देश में लिखा है कि पीओएस तंत्र के अधिष्ठापन के लिए जिला स्तर पर अनुश्रवण समिति का गठन किया जायेगा, जो समिति समिति द्वारा पीओएस मशीन में गड़बड़ी करने वाले जन वितरण प्रणाली दुकानदारों पर आवश्यक कार्रवाई करते हुए इसकी सूचना विभाग को भी अवगत करायेंगे.
आधार लिंक नहीं रहने पर ही मिलेगा राशन
अपर सचिव ने निर्देश में लिखा है कि जो लाभुक अपना आधार से सेटिंग नहीं कराये हैं. वह खाद्यान्न लेने से वंचित रह जायेंगे. क्योंकि, राशन दुकान पर जो पीओएस मशीन रहेगी उस पर लाभुक को थंब इंप्रेशन और चेहरे का ऑनलाइन मिलान होने के बाद ही राशन मिलेगा. जिन उपभोक्ताओं का थंब इंप्रेशन नहीं मिलेगा वैसे लाभुक राशन लेने से वंचित रह जायेंगे. दुकानदार भी इनकी राशन को कालाबाजारी नहीं कर सकता है.
बोले अधिकारी
इस संबंध में जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रभात कुमार झा ने कहा कि सरकार का निर्देश प्राप्त हुआ है कि 18 जून से 12 अगस्त से पहले आपके जिले में पीओएस मशीन दिया जायेगा व उसका प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा. लेकिन, प्रशिक्षण का समय निर्धारित नहीं किया गया है. लेकिन, 12 अगस्त से पहले प्रशिक्षण का कार्य पूरा करते हुए सभी राशन दुकानों पर पीओएस मशीन लगा दिया जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें