30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पोखरण परमाणु परीक्षण के बाद 51 डिग्री के तापमान में भी अटल जी देते रहे थे भाषण

भभुआ सदर (कैमूर) : वह अटल जी ही थे, जो पोखरण परमाणु परीक्षण के बाद पोखरण में 51 डिग्री के तापमान में भी मंच से पूरे समय वहां जुटे लोगों को संबोधित करते रहे. उस समय उनकी सुरक्षा में तैनात हर कोई पसीना-पसीना था, लेकिन, देश को परमाणु संपन्न राष्ट्र बनाने पर वह कूल रह […]

भभुआ सदर (कैमूर) : वह अटल जी ही थे, जो पोखरण परमाणु परीक्षण के बाद पोखरण में 51 डिग्री के तापमान में भी मंच से पूरे समय वहां जुटे लोगों को संबोधित करते रहे. उस समय उनकी सुरक्षा में तैनात हर कोई पसीना-पसीना था, लेकिन, देश को परमाणु संपन्न राष्ट्र बनाने पर वह कूल रह कर देशवासियों को उनकी शक्ति का अहसास कराते रहे. अटल जी के ठोस इरादे कभी उनकी सुरक्षा में तैनात और अब ओड़िशा के भुवनेश्वर में आईजी अश्विनी कुमार सिंह ने साझा की.

कैमूर के रहनेवाले आईजी अश्विनी कुमार सिंह ने बताया कि पोखरण में भारत ने दो बार परमाणु विस्फोट किया था और इसकी सफलता पर उस समय पीएम रहे अटल जी भी पोखरण गये थे और वही उन्होंने मंच से जय जवान, जय किसान के साथ जय विज्ञान का नारा दिया था. वह तीन वर्षों तक उनकी सुरक्षा में तैनात रहे. अटल जी व्यक्तित्व के इतने धनी और सहृदय थे कि कभी भी उनके साथ सुरक्षा में तैनाती के दौरान कहीं कोई दिक्कत नहीं आयी. वह उनके साथ अमेरिका, लंदन, फ्रांस, जर्मनी सहित कई देशों की यात्रा की. लेकिन, वह अटल जी ही थे कि उन्होंने कभी भी अपनी मातृभाषा को अपने से अलग नहीं होने दिया.

विदेशों में हिंदी नहीं जाननेवाले भी उनके भाषण या बोलने के हाव-भाव से उनके मुरीद हो जाते थे. आईजी अश्वनी ने बताया कि जब अटल जी 13 दिन, 13 महीने और उसके बाद पांच साल के लिए प्रधानमंत्री बने, तो वे उनकी सुरक्षा में तैनात रहे थे. उसके बाद उनकी पोस्टिंग कहीं और हो गयी थी. लेकिन, 2004 में जब लोकसभा चुनाव हुआ, तो पुनः अटल जी की सुरक्षा की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गयी.

बहुत जल्द शांति और भाईचारे का बस लेकर लाहौर आनेवाला हूं

जब तक जीवित रहूंगा, नहीं भूल पाऊंगा

अटल जी के पीएम बनने के दौरान अश्विनी कुमार सिंह एसपीजी में बतौर असिस्टेंट इंस्पेक्टर जनरल पुलिस थे और अटल जी की सुरक्षा की जिम्मेदारी इन्हीं के नेतृत्व में थी. उन्होंने अटल जी के निधन पर कहा कि उनके साथ की यादें आज भी उनके जेहन में है और जब तक वह जीवन रहेंगे उन्हें भूल पाना मुश्किल होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें