33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राशनकार्ड की आधार सीडिंग में राज्य में नंबर वन बना कैमूर

भभुआ नगर (कैमूर) : जनवितरण प्रणाली के अंतर्गत मिलनेवाले राशन व केरोसिन के लिए लाभुकों का आधारकार्ड अनिवार्य किया जा चुका है. केंद्र सरकार के निर्देश पर राशनकार्डधारी और लाभुकों यानी आरसी वन और आरसी टू की आधार सीडिंग का काम 31 मार्च तक पूरा करने का आदेश दिया गया था. इस मामले में राज्यस्तर […]

भभुआ नगर (कैमूर) : जनवितरण प्रणाली के अंतर्गत मिलनेवाले राशन व केरोसिन के लिए लाभुकों का आधारकार्ड अनिवार्य किया जा चुका है. केंद्र सरकार के निर्देश पर राशनकार्डधारी और लाभुकों यानी आरसी वन और आरसी टू की आधार सीडिंग का काम 31 मार्च तक पूरा करने का आदेश दिया गया था. इस मामले में राज्यस्तर पर हुई रैंकिंग में कैमूर जिले ने अन्य सभी जिलों को पछाड़ते हुए नंबर वन का तमगा हासिल किया है. विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, जिले में कुल पीडीएस दुकानों की संख्या 606 है, जिससे एक लाख 68 हजार 808 राशन कार्डधारी व 10 लाख 27 हजार 767 लाभुक

राशनकार्ड की आधार…
जुड़े हुए हैं. राशनकार्डधारी की बात करें, तो अब तक एक लाख 57 हजार 46 लोगों का आधार प्राप्त हो चुका है. वहीं, लाभुकों में आठ लाख 34 हजार 734 लोगों का आधार मिल चुका है. उल्लेखनीय है कि जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत गरीब तबके के लोगों को मिलनेवाले राशन-केरोसिन के वितरण में व्याप्त भ्रष्टाचार और गड़बड़ी की शिकायत को दूर करने के लिए राशनकार्ड को आधार से जोड़ना अनिवार्य है. जिलास्तर पर आपूर्ति विभाग ने इस काम में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए राज्य में सर्वोच्च स्थान पाया है. इस बारे में जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रभात कुमार झा ने बताया कि 100 प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने के लिए विभाग के प्रखंडस्तरीय पदाधिकारियों व डीलरों को भी विशेष रूप से निर्देशित किया जा चुका है.
अब भी काम करने की जरूरत
जनवितरण प्रणाली में अब बिना आधार के राशन व केरोसिन की आपूर्ति बंद कर दी जायेगी. कैमूर जिले के भभुआ शहर के वार्ड 12, ग्राम पंचायत सीवों, चांद, हाटा, कसेर, भीतरीबांध, सड़की, भरखर, देवराढ़कला, छांव, बंदीपुर और मुखराव पंचायत में आधार सीडिंग को लेकर स्थिति अच्छी नहीं है, जिससे यहां अधिक सजगता दिखाने की जरूरत है.
भभुआ शहर के 2387 लोगों को नोटिस
भभुआ शहर क्षेत्र में कुल 5550 राशनकार्ड जारी किये गये हैं, जिससे 34645 लाभुक जुड़े हुए हैं. आंकड़ों पर नजर डालें तो भभुआ शहर में अब तक 3163 राशनकार्डधारी और मात्र 14218 लाभुकों का ही आधार मिल पाया है. विभाग की ओर से अपना आधार जमा नहीं करनेवाले 2387 लोगों को नोटिस भी जारी किया गया है. नोटिस का जवाब नहीं देने व भौतिक सत्यापन के बाद फर्जी तरीके से राशन-केरोसिन का उठाव करनेवाले राशनकार्डधारियों का कार्ड रद्द कर दिया जायेगा.
जल्द पूरा किया जायेगा 100 प्रतिशत लक्ष्य
आधार सीडिंग में कैमूर जिले का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा है. जिन जगहों पर कमी है, वहां प्रखंडस्तर के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है. शीघ्र ही 100 प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया जायेगा.
प्रभात कुमार झा, जिला आपूर्ति पदाधिकारी
सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए राशनकार्ड को आधार से जोड़ना है अनिवार्य
जिले में अब तक एक लाख 57 हजार 46 राशनकार्ड आधार से किये गये लिंक
जल्द पूरा किया जायेगा 100 प्रतिशत लक्ष्य
आधार सीडिंग में कैमूर जिले का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा है. जिन जगहों पर कमी है, वहां प्रखंडस्तर के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है. शीघ्र ही 100% लक्ष्य पूरा कर लिया जायेगा.
प्रभात कुमार झा, जिला आपूर्ति पदाधिकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें