34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिर्फ 1480 किसानों का हुआ रजिस्ट्रेशन

अब तक धान बेचने के लिए केवल 8019 किसान ही योग्य भभुआ नगर : जिले में धान अधिप्राप्ति वर्ष 2017-18 में आठ डिफॉल्टर समितियों से जुड़े किसानों के लिए खुशखबरी है. इन समितियों को नजदीक की समितियों के साथ टैग किया जा चुका है. डिफाॅल्टर समिति की सूची में रामपुर के तीन, भभुआ के एक, […]

अब तक धान बेचने के लिए केवल 8019 किसान ही योग्य
भभुआ नगर : जिले में धान अधिप्राप्ति वर्ष 2017-18 में आठ डिफॉल्टर समितियों से जुड़े किसानों के लिए खुशखबरी है. इन समितियों को नजदीक की समितियों के साथ टैग किया जा चुका है.
डिफाॅल्टर समिति की सूची में रामपुर के तीन, भभुआ के एक, भगवानपुर के एक, नुआंव के एक, कुदरा के एक और अधौरा की एक समिति है. इन समितियों डिफाॅल्टर व अवक्रमित होने के कारण धान अधिप्राप्ति में इनके चयन की संभावना नहीं है, जिसे देखते हुए सहकारिता विभाग ने इन्हें अन्य समितियों के साथ टैग कर दिया है. मिली जानकारी के अनुसार, टास्क फोर्स से अनुमोदन के बाद जिले में 114 समितियों को धान खरीद की अनुमति दी जा चुकी है. डीएम राजेश्वर प्रसाद सिंह ने सभी समितियों को यथाशीघ्र धान की खरीद शुरू करने का आदेश दिया है.
मोहनिया में सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन सरकारी निर्देशानुसार धान खरीद उन्हीं किसानों से की जायेगी, जिनका रजिस्ट्रेशन विभाग में हो चुका है. इसके अलावे आधार कार्ड को भी अनिवार्य किया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस वर्ष जिले के विभिन्न प्रखंडों से सिर्फ 1480 नये किसानों का रजिस्ट्रेशन अब तक हुआ है, जिसमें सबसे अधिक मोहनिया में 238, तो सबसे कम की सूची में भगवानपुर 66, रामपुर 61 और अधौरा 73 शामिल है. वहीं, चांद में 201, भभुआ में 194, चैनपुर में 101, कुदरा में 173, दुर्गावती में 123, रामगढ़ में 123 और नुआंव में 127 नये किसानों का रजिस्ट्रेशन हुआ है.
28416 किसान पंजीकृत धान खरीद के लिए पूरे जिले के किसानों के रजिस्ट्रेशन के आंकड़ों पर गौर करें तो पुराने 26936 और नये 1480 किसान यानी कुल मिलाकर 28416 किसानों का ही रजिस्ट्रेशन हुआ है, जिसमें अबतक 8019 किसानों के ही आवेदनों का पूर्ण रूप से सत्यापन हो पाया है, जो समितियों में धान बेच सकते हैं.
डीएम ने इस मामले में जिला सहकारिता पदाधिकारी को किसानों के रजिस्ट्रेशन और सत्यापन कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है. आवेदनों के पूर्ण होने में किसानों के आधार कार्ड जमा नहीं कने से भी समस्या आ रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें