36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में विकास की गति तेज, लालटेन युग का अब हो चुका है अंत : नीतीश कुमार

पीरो/धनसोई/भभुआ : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को आरा लोकसभा क्षेत्र के तरारी, बक्सर के धनसोई और सासाराम लोकसभा क्षेत्र के भभुआ में चुनाव सभाओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि सूबे में न्याय के साथ लोगों का विकास हो रहा है. अब बिहारी कहलाना गर्व की बात हो गयी है.हमने अपने 13 वर्षों के […]

पीरो/धनसोई/भभुआ :

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को आरा लोकसभा क्षेत्र के तरारी, बक्सर के धनसोई और सासाराम लोकसभा क्षेत्र के भभुआ में चुनाव सभाओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि सूबे में न्याय के साथ लोगों का विकास हो रहा है. अब बिहारी कहलाना गर्व की बात हो गयी है.हमने अपने 13 वर्षों के शासनकाल में बिहार को उसका खोया हुआ सम्मान दिलाया है. आज राज्य के विकास में केंद्र सरकार से भरपूर सहयोग मिल रहा है, जिससे विकास की गति तेज हो गयी है और अब लालटेन युग का अंत हो चुका है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने समाज के सभी वर्गों के लिए काम किया. जब मैं 2005 में सरकार में आया, तो सबसे पहले महिलाओं के अधिकार के लिए काम करना शुरू किया. इसका नतीजा हुआ कि महिलाओं को समाज में आगे बढ़ाने के लिए पंचायत चुनाव में 50% आरक्षण दिया. इनमें अधिकतर बच्चे महादलित और अल्पसंख्यक समाज के थे. हमने हाशिये पर खड़े वर्ग के लिए काम किया और उसे मुख्य धारा में लाया.
यही कारण है कि आज स्कूल से बाहर रहने वाले बच्चों की संख्या एक फीसदी से भी कम है. उन्होंने कहा कि बच्चियों के स्कूल जाने से समाज में बच्चियों के प्रति सोच में बदलाव हुआ है. इसके लिए पहली से लेकर स्नातक तक की छात्राओं को पोशाक राशि, नौवीं कक्षा के लिए साइकिल योजना लागू करायी गयी.
आज बेटियों में आत्मविश्वास बढ़ गया है. हमने 30 हजार नये प्राथमिक विद्यालय खोले. तीन से चार लाख शिक्षकों की भर्ती की और प्रदेश के सभी पंचायतों में एक प्लस टू विद्यालय का निर्माण करवाया, जिनमें 75% प्लस टू विद्यालय बनकर तैयार हो चुके हैं.
इंटर पास छात्राओं को सरकार 10 हजार और स्नातक पास होने पर 25 हजार दे रही है. हमने सरकारी नौकरी में महिलाओं को 35% आरक्षण का प्रावधान किया है.
राजद पर निशाना साधते हुए सीएम ने कहा कि लालू-राबड़ी की सरकार में सरकारी अस्पतालों से लेकर बिजली आपूर्ति बदहाल थी. मगर हमने सरकारी अस्पताल में निजी अस्पताल की तरह व्यवस्था की, ताकि गरीबों का इलाज हो सके. हमारी सरकार ने किसानों के लिए बिजली के लिए अलग से फीडर बनाने का काम किया है.
आज पटना में अमित शाह करेंगे रोड शो
पटना. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शनिवार को पटना में रोड शो करेंगे. शाम करीब छह बजे यह रोड शो शहर के कदमकुआं चौराहे से शुरू होगा और ठाकुरबाड़ी रोड, बाकरगंज होते हुए गांधी मैदान के पास उद्योग भवन के निकट समाप्त होगा. रोड शो में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद व अन्य पार्टी नेता शामिल होंगे.
इससे पहले अमित शाह दोपहर दो बजे कैमूर के मोहनिया और करीब पौने चार बजे आरा में सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह हेलीकॉप्टर से शाम करीब सवा पांच बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वहां से रोड शो में शामिल होने के लिए निर्धारित स्थल पर जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें