26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

साल का पहला सूर्य ग्रहण कल, बिहार-झारखंड में बढ़ेगा ठंड का प्रकोप

नयी दिल्ली : साल 2019 का पहला सूर्य ग्रहण 6 जनवरी यानी रविवार को पड़ने जा रहा है. यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा जो भारत में नजर नहीं आएगा. भारतीय समयानुसार 05 बजकर 05 मिनट से 09 बजकर 18 मिनट तक ग्रहण रहेगा जो चीन,जापान,कोरिया,रूस इत्यादि कुछ देशों में दिखेगा. ज्योतिषियों के अनुसार ग्रहण भारत […]

नयी दिल्ली : साल 2019 का पहला सूर्य ग्रहण 6 जनवरी यानी रविवार को पड़ने जा रहा है. यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा जो भारत में नजर नहीं आएगा. भारतीय समयानुसार 05 बजकर 05 मिनट से 09 बजकर 18 मिनट तक ग्रहण रहेगा जो चीन,जापान,कोरिया,रूस इत्यादि कुछ देशों में दिखेगा.

ज्योतिषियों के अनुसार ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इसका असर भी हमारे देश पर नहीं पड़ेगा. हालांकि फिर भी कुछ सावधानियां बरतने की सलाह ज्योतिषियों ने दी है. क्योंकि ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा इसलिए इस ग्रहण का सूतक भी नहीं लगेगा. सूर्य ग्रहण में पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठान करने की सलाह हमारे पूर्वज नहीं देते हैं हालांकि, इस दिन शनि अमावस्या होने के कारण इस ग्रहण में पूजा-पाठ और धार्मिक कार्य करना बहुत ही उत्तम रहेगा.

जानकारों की मानें तो सूर्य ग्रहण के दो दिनों के भीतर ही मौसम पर इसका प्रभाव नजर आएगा. चीन,रूस, जापान और कोरिया में जोरदार बर्फबारी होगी. जिसका प्रभाव तिब्बत से होते हुए भारत के पूर्वी राज्यों पर नजर आने की आशंका जतायी जा रही है. बताया जा रहा है कि उत्तर भारत में और पूर्वी भारत के मौसम में ग्रहण का प्रभाव नजर आ सकता है. बिहार और झारखंड में ग्रहण के बाद वर्षा से ठंड का प्रकोप और बढ़ेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें