36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

होली है! कवियों ने मारी चुटीली पिचकारी खूब बरसे ठहाके

कोलकाता : कहते हैं कि होली के मौके पर सभी गिले-शिकवे भुलाकर प्रेम के रस में सभी भींग जाते हैं लेकिन कई बार इसमें ठहाकों की मस्ती भी घुल जाती है. कुछ ऐसा ही हुआ प्रभात खबर की ओर से आयोजित हास्य कवि सम्मेलन में. जहां देश के दिग्गज कवियों एहसान कुरैशी, डॉ राहुल अवस्थी, […]

कोलकाता : कहते हैं कि होली के मौके पर सभी गिले-शिकवे भुलाकर प्रेम के रस में सभी भींग जाते हैं लेकिन कई बार इसमें ठहाकों की मस्ती भी घुल जाती है. कुछ ऐसा ही हुआ प्रभात खबर की ओर से आयोजित हास्य कवि सम्मेलन में. जहां देश के दिग्गज कवियों एहसान कुरैशी, डॉ राहुल अवस्थी, प्रताप फौजदार और मुमताज नसीम ने अपनी कला के जौहर बिखेरे.

महानगर के विद्या मंदिर में आयोजित इस कवि सम्मेलन में जहां ठहाके गूंज रहे थे वहीं राष्ट्र भक्ति से ओत-प्रोत कविताओं से श्रोताओं के हृदय में देशभक्ति हिलोरे मार रही थी. मुमताज नसीम ने अपनी गजलों, कविताओं और गीतों से समां बांध दिया. उन्होंने सरस्वती वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत की. कवि प्रताप फौजदार की हास्य रस में डूबी फूलझड़ियों से विद्या मंदिर प्रांगण ठहाकों से गूंजने लगा था. जहां उन्हें राजनेताओं को हंसी के रंगों में भिगोने से गुरेज नहीं था, वहीं खुद पर भी हंस लेने की कला भी उन्हें खूब आती थी. इसके बाद बारी आयी लाफ्टर चैलेंज और टीवी धारावाहिकों से घर-घर पहचा बनानेवाले एहसान कुरैशी की.

जिन्होंने अपने चिरपरिचित अंदाज में बातों को लंबा खींचते हुए अपने चुटकुलों में एक नयी जान डाल दी थी. हालांकि देशप्रेम से भरी उनकी पंक्तियों ने एक नये एहसान कुरैशी से लोगों का परिचय कराया. हास्य कवि सम्मेलन को संचालित करनेवाले डॉ राहुल अवस्थी ने बड़े प्रभावी तरीके से कार्यक्रम का संचालन करते हुए अपनी कविता के हुनर को भी प्रदर्शित किया. राष्ट्रवाद से भरी उनकी कविताओं ने दर्शकों को अपने साथ जोड़ लिया था. कार्यक्रम का संचालन महावीर प्रसाद रावत ने किया.

मुमताज नसीम ने गीतों से बांधा समां
हास्य कवि सम्मेलनों में कवयित्रियों को कई बार दूसरे कवि निशाने पर रखते दिखायी देते हैं और बड़े नामों के आगे वह छिप सी जाती हैं, लेकिन प्रभात खबर की ओर से आयोजित हास्य कवि सम्मेलन में मुमताज नसीम, इसकी अपवाद हैं. अलीगढ़ से आयीं मुमताज नसीम का परिचय, संचालक डॉ राहुल अवस्थी ने ‘ताले की नगरी से आयीं’ कहकर किया. उनके एयरपोर्ट से सीधे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने को उन्होंने, ‘एयरपोर्ट से आयी नहीं बल्कि स्ट्राइक किया है’ करार दिया. मुमताज नसीम ने कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से की. इसके बाद शुरू हुआ उनकी प्रेम रस में भींगी कविताओं का दौर. उसकी एक बानगी – ‘प्यार की खुशबुओं के समंदर में, मुस्कुराता हुआ शोख मंजर हूं मैं, जानती हूं कि तू मेरी तकदीर है, मान भी जा कि तेरा मुकद्दर हूं मैं’ मुमताज नसीम ने एक के बाद एक गजल, शायरी और गीतों से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया. उनकी कविताओं में जहां शोखी थी, वहीं चंचलता, विरह और प्यार की भावना भी झलक रही थी.

राष्ट्रभक्ति में सराबोर किया राहुल ने

हास्य कवि सम्मेलनों में संचालकों का काम कई बार कठिन भी हो जाता है. विशेषकर अगर सम्मेलन में कई बड़े नाम हों. उनको अपने विशिष्ट अंदाज में संभालने के अलावा बीच-बीच में अपनी कला से परिचित कराने की भी जिम्मेदारी रहती है. इसके बाद वक्त होता है कार्यक्रम के समापन का. जिसे अगर खास जोशो-खरोश के साथ संपन्न नहीं किया गया तो पहले के सारे किये-कराये पर पानी फिरने का खतरा रहता है, लेकिन डॉ राहुल अवस्थी न केवल एक शानदार संचालक के तौर पर नजर आये बल्कि कार्यक्रम के आखिरी धमाकेदार परफॉर्मेंस से उन्होंने सभी का दिल जीत लिया. उनकी एक पेशकश :

‘किसी की ढाल का जादू, किसी की चाल का जादू, न तो मधुमास का जादू, न सोलह साल का जादू, हमारे दिल पे केवल दो ही जादू चल सकते, मां के लाल का जादू और बंगाल का जादू ’ उन्होंने कहा : ‘वीर हारते नहीं, वैैरियों के फायर से, किसी गोरी या गोरे से नहीं, हम जयचंदों जाफरों से हार जाते हैं’

ठहाकों के बादशाह बने प्रताप फौजदार
प्रभात खबर के हास्य कवि सम्मेलन में कवि प्रताप फौजदार अपने जाने-पहचाने प्रभावी अंदाज में नजर आये. वहीं खुद पर हंसने की कला और हॉल में मौजूद दर्शकों से लेकर बड़े राजनेताओं पर निशाने की उनकी कला को दर्शकों ने जी भर के सराहा. तालियों की गड़गड़ाहट के बीच विद्या मंदिर प्रांगण में प्रताप फौजदार हंसते-हंसाते नजर आ रहे थे. जहां नोटबंदी पर वह सरकार को अपने हास्य रस में भिंगो रहे थे वहीं पूर्व प्रधानमंत्री भी उनके निशाने से अछूते नहीं थे. उनके चुटकुलों में समाज और संस्कृति से लेकर पौराणिक जिक्र तक नजर आ रहा था. आजकल के प्रेमी युगल की तुलना अपने जमाने के प्रेमियों से करते हुए उन्होंने कहा कि जहां उनके जमाने में प्रेम पत्र लिखना एक टेढ़ी खीर थी और उसे पहुंचना उससे भी बड़ी मुसीबत, वहीं आज मोबाइल फोन के ‘टूं-टूं’ से वह झट से पहुंचता है और प्यार संपन्न हो जाता है.

एहसान कुरैशी का चला जादू
लाफ्टर चैलेंज से मशहूर हुए एहसान कुरैशी को प्रभात खबर के हास्य कवि सम्मेलन में आखिर में उतारा गया था, लेकिन आखिर में आकर भी उन्होंने अपना जो जलवा बिखेरा, उसे लंबे अरसे तक याद रखा जायेगा. अपने चिरपरिचित अंदाज में शब्दों को लंबा खींचते हुए एहसान कुरैशी अपनी हर पंक्तियों को कुछ खास बना दे रहे थे. रोजमर्रा के जीवन की घटनाओं से चुटकुले निकाल देनेवाले एहसान कुरैशी जहां एयरहोस्टेस को ‘हवाई सुंदरी, शिक्षिका को ‘पढ़ाई सुंदरी’, साफ-सफाई करनेवाली को ‘सफाई सुंदरी’ तो वहीं पत्नी को वह ‘लड़ाई सुंदरी’ कहते हैं. आजकल के बच्चों को वह बड़ों का ‘बाप’ करार देते हैं. एक घटना वह सुनाते हैं जिसमें उन्होंने गर्म तवे पर पॉप कॉर्न के उछलने का कारण, बच्चे से पूछा था. जवाब मिला था कि गर्म तवे पर बैठ कर देख लें. साढ़ू भाई को वह ‘ एक ही दुकान द्वारा लूटे गये दो ग्राहक’ करार देते हैं. वह कहते हैं कि ‘मस्त आदमी स्वर्ग नहीं जाते….बल्कि वो जहां रहते हैं वहीं स्वर्ग बन जाता है.’ आखिर में अपने निशाने पर वह पाकिस्तान को लेते हैं और उसकी करतूतों को जम कर कोसते भी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें