Advertisement

ranchi

  • Jan 20 2019 7:05AM

सीटों के बंटवारे में खुलेगी महागठबंधन की गांठ, लोकसभा की सात सीटों पर एक से अधिक दल का दावा

सीटों के बंटवारे में खुलेगी महागठबंधन की गांठ, लोकसभा की सात  सीटों पर एक से अधिक दल का दावा
रांची : लोकसभा व विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड में महागठबंधन का स्वरूप तैयार हो गया है. लोकसभा चुनाव कांग्रेस व विधानसभा चुनाव हेमंत सोरेन के नेतृत्व में लड़ने पर सहमति बनी है. हालांकि इस पर अंतिम निर्णय कांग्रेस के आला कमान के साथ होने वाली बैठक में होना है. सूत्रों के अनुसार सीटों के बंटवारे को लेकर भी एक बार फिर से महागठबंधन की बैठक होगी. इसमें दलों के दावे पर विचार किया जायेगा. झामुमो, कांग्रेस, झाविमो, राजद समेत वामपंथी दल भी सीटों को लेकर दावा करेंगे. लोकसभा की सात  सीटों पर एक से अधिक दलों का दावा है. 
 
इसको लेकर दलों की ओर से दबाव भी बनाया जायेगा. झामुमो ने पहले ही लोकसभा की सभी एसटी सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा किया है. इधर कांग्रेस भी लोकसभा की कम से कम सात सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. राजद भी लोकसभा की तीन सीट चतरा, पलामू व कोडरमा पर दावा करने की तैयारी में है. 
 
झाविमो भी लोकसभा की चार सीटों पर चुनाव लड़ना चाहता है. इसके अलावा वामपंथी दलों की ओर से लोकसभा में सीट शेयरिंग को लेकर दावा किया जाना स्वाभाविक है. कोल्हान प्रमंडल के जमशेदपुर व चाईबासा सीट को लेकर कांग्रेस व झामुमो आमने-सामने होंगे. कोडरमा सीट पर राजद व झाविमो आमने सामने होंगे. गोड्डा सीट पर कांग्रेस व झाविमो दावा पेश करने की तैयारी में है.
 

Advertisement

Comments

Advertisement