Advertisement

ranchi

  • Nov 17 2019 7:16AM
Advertisement

कौन हैं गौरव वल्लभ? कांग्रेस ने CM रघुवर दास के खिलाफ बनाया उम्मीदवार

कौन हैं गौरव वल्लभ? कांग्रेस ने CM रघुवर दास के खिलाफ बनाया उम्मीदवार

रांची : कांग्रेस ने झारखंड विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ को उम्मीदवार बनाया है. पार्टी की ओर से शनिवार देर रात दो उम्मीदवारों की सूची जारी की गयी. इसमें वल्लभ का नाम प्रमुख है. उन्हें जमशेदपुर पूर्व से उम्मीदवार बनाया गया है. इस विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री रघुवर दास लगातार पांच बार जीतकर छठी बार चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने रामगढ़ से ममता देवी को टिकट दिया है.

इसे भी पढ़ें : Jharkhand Election 2019 : जमशेदपुर की दो सीट से लड़ेंगे सरयू राय, रघुवर दास को भी देंगे चुनौती

मुख्यमंत्री के खिलाफ उम्मीदवार बनाये जाने के बारे में पूछे जाने पर वल्लभ ने कहा, ‘मैं इस चुनौती को स्वीकार करता हूं. इस क्षेत्र और झारखंड के लोगों के साथ पिछले पांच वर्षों में सिर्फ धोखा हुआ है. जनता रघुवर दास और भाजपा को सबक सिखाने के लिए तैयार है.’ प्रो गौरव ने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी ने मुझे झारखंड के जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री रघुवर दास जी के खिलाफ उम्मीदवार घोषित किया है. मैं पार्टी के एक-एक कार्यकर्ता व पदाधिकारियों का मुझ पर भरोसा जताने के लिए कोटि-कोटि आभार प्रकट करता हूं. भरोसा दिलाता हूं कि आपके विश्वास पर हमेशा खरा उतरूंगा.’

 

 

एक दिन पहले प्रो गौरव ने भगवान बिरसा को श्रद्धांजलि दी थी. उन्होंने ट्वीट कर कहा था, ‘साहस व शौर्य के प्रतीक, झारखंड की धरती को नयी पहचान दिलाने व युवाओं में आजादी का जोश भरने वाले, धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हें नमन. झारखंड राज्य के सवा तीन करोड़ साथियों को झारखंड स्थापना दिवस की बधाई.’ उल्लेखनीय है कि झारखंड में कांग्रेस 81 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. वह 31 सीटों पर लड़ रही है.

प्रो गौरव वल्लभ जमशेदपुर स्थित एक्सएलआरआइ (XLRI) मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में पढ़ाते हैं. वह फाइनांस के प्रोफेसर हैं. अपने परिवार के पहले व्यक्ति हैं, जो राजनीति में आये हैं. ऐसा लगता है कि आने वाले दिनों में कांग्रेस उन्हें झारखंड का मुख्यमंत्री प्रोजेक्ट कर सकती है. कांग्रेस के सूत्रों ने ऐसे संकेत दिये हैं.

 

 

शिक्षाविदों के परिवार में जन्मे प्रो गौरव वल्लभ ने क्रेडिट रिस्क असेसमेंट में डॉक्टरेट की डिग्री ली है. उन्होंने कई किताबें लिखी हैं. एक्सएलआरआइ में अध्यापन से पहले वह कई बैंकों से जुड़े थे. इसी साल जनवरी में उन्होंने कांग्रेस की सदस्यता ली थी. पार्टी ने 10 नये प्रवक्ता नियुक्त किये, तो उसमें एक प्रो वल्लभ भी थे.

प्रो वल्लभ ने पिछले दिनों रांची में आयोजित एक मीडिया संस्थान के कॉन्क्लेव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के फायर ब्रांड नेता संबित पात्रा को कड़ी चुनौती दी थी. उल्लेखनीय है कि झारखंड में 30 नवंबर से पांच चरणों में चुनाव होने हैं. जमशेदपुर में दूसरे चरण में 7 दिसंबर को वोटिंग है. जमशेदपुर समेत 7 जिलों की 20 विधानसभा सीटों के लिए 18 नवंबर तक ही प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर पायेंगे.

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख से ऐन पहले शनिवार देर रात कांग्रेस ने प्रो गौरव वल्लभ को अपना उम्मीदवार घोषित किया. संभवत: सोमवार को वह अपना नामांकन दाखिल करेंगे. दूसरे चरण की 20 सीटों में से कांग्रेस ने सिर्फ 4 उम्मीदवार उतारे हैं. प्रो वल्लभ के अलावा जमशेदपुर पश्चिम से बन्ना गुप्ता, सिमडेगा से भूषण बाड़ा और कोलेबीरा से नमन विक्सल कोंगाड़ी को कांग्रेस ने मैदान में उतारा है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement