ranchi

  • Dec 9 2019 6:17PM
Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव : तीसरे चरण के 25 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति

झारखंड विधानसभा चुनाव : तीसरे चरण के 25 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति

मिथिलेश झा

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के दो चरण संपन्न हो चुके हैं. तीसरे चरण में 8 जिलों की 17 सीटों पर 12 दिसंबर को मतदान होना है. इन सीटों पर कुल 309 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें से 25 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं. करोड़पति उम्मीदवारों को टिकट देने के मामले में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) शीर्ष पर है, तो झारखंड विकास मोर्चा प्रजातांत्रिक (जेवीएमपी) सबसे निचले पायदान पर.

तीसरे चरण में कुल 77 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं. झामुमो ने 6 प्रत्याशी उतारे हैं, जिनमें से 5 (83 फीसदी) करोड़पति हैं. भाजपा ने तीसरे चरण की 17 में से 16 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये हैं. इनमें से 13 यानी 81 प्रतिशत ने अपनी संपत्ति एक करोड़ से अधिक घोषित की है. झारखंड इलेक्शन वॉच की रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के 83 फीसदी प्रत्याशियों की संपत्ति करोड़ों में है.

ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) पार्टी के 14 में से 11 (79 फीसदी) प्रत्याशियों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ से अधिक घोषित की है. वहीं, झामुमो की सहयोगी पार्टी कांग्रेस 9 प्रत्याशी दिये हैं, जिनमें से 4 (44 फीसदी) करोड़पति हैं. करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या के लिहाज से देखें, तो इस सूची में 13 उम्मीदवारों के साथ भाजपा शीर्ष पर है. आजसू पार्टी ने 11, जेवीएम-पी ने 9, झामुमो ने 5 और कांग्रेस ने 4 करोड़पतियों को टिकट दिया है.

पार्टियों के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति की बात करें, तो इस मामले में भी भाजपा टॉप पर है. सत्तारूढ़ दल ने 16 उम्मीदवार उतारे हैं, जिनकी औसत संपत्ति 4.68 करोड़ रुपये है. इसके बाद नंबर है कांग्रेस का. पार्टी के 9 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 4.22 करोड़ रुपये है. आजसू के 14 प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 3.37 करोड़ रुपये है, तो जेवीएम-पी प्रत्याशियों की 2.69 करोड़ और झामुमो के 6 उम्मीदवारों की 2.32 करोड़ रुपये.

हजारीबाग के मनीष जायसवाल सबसे अमीर

हजारीबाग से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे मनीष जायसवाल झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 27 करोड़ रुपये घोषित की है. दूसरे नंबर पर हजारीबाग से जेवीएम-पी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे मुन्ना सिंह हैं. उनकी कुल संपत्ति 19 करोड़ रुपये से अधिक है. आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो रांची जिला के सिल्ली विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं और तीसरे चरण के तीसरे सबसे धनवान उम्मीदवार हैं. सुदेश महतो ने अपनी संपत्ति 18 करोड़ रुपये से अधिक घोषित की है.

सबसे कम संपत्ति वाले तीन उम्मीदवारों की बात करें, तो एक हटिया से हैं, तो दो सिल्ली से. तीनों विधानसभा क्षेत्र रांची जिला में है. हटिया विधानसभा क्षेत्र से आइयूएमएल के टिकट पर चुनाव लड़ रहे अब्दुल्ला अंसारी ने अपनी संपत्ति 4,500 रुपये मात्र घोषित की है. देवेंद्र नाथ महतो सिल्ली से निर्दलीय उम्मीदवार हैं और उनकी कुल संपत्ति 7,000 रुपये है. सिल्ली के एक और निर्दलीय उम्मीदवार राजेश्वर महतो की संपत्ति 10 हजार रुपये है. इन तीनों के पास कोई अचल संपत्ति नहीं है.

सबसे अमीर उम्मीदवार पर सबसे ज्यादा कर्ज भी हैं. हजारीबाग के भाजपा उम्मीदवार मनीष जायसवाल पर 5.38 करोड़ की देनदारी और 8.78 करोड़ रुपये की विवादित देनदारी है. हजारीबाग के जेवीएम-पी प्रत्याशी मुन्ना सिंह और आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो पर कोई देनदारी नहीं है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement