ranchi

  • Dec 12 2019 10:43PM
Advertisement

झारखंड विस चुनाव : रांची का जिले का नया रिकॉर्ड, मतदान के दौरान बदले गये सबसे कम ईवीएम

झारखंड विस चुनाव : रांची का जिले का नया रिकॉर्ड, मतदान के दौरान बदले गये सबसे कम ईवीएम

रांची : विधानसभा चुनाव 2019 में रांची जिले के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों में मतदान संपन्न हो गया. सात दिसंबर को तमाड़ और मांडर विधानसभा क्षेत्र में वोट डाले गये, जबकि 12 दिसंबर को बाकी बचे पांच विधानसभा क्षेत्रों सिल्ली, खिजरी, रांची हटिया और कांके में वोट डाले गये.  विधानसभा चुनाव के दूसरे और तीसरे चरण के मतदान के दौरान संपन्न हुई चुनावी प्रक्रिया में रांची जिला ने एक और रिकॉर्ड बनाया है. पूरी मतदान प्रक्रिया के दौरान सभी सात विधानसभा क्षेत्रों में सबसे कम ईवीएम और वीवीपैट का रिप्लेसमेंट किया गया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने इस उपलब्धि पर संबंधित कोषांग की कार्यप्रणाली और कोषांग के वरीय प्रभारी सहित पूरी टीम की प्रशंसा की है. 

 

सात विधानसभा क्षेत्रों के कुल 2771 बूथों में 3569 बैलेट यूनिट, 2771 कंट्रोल यूनिट और 2771 वीवीपैट उपयोग में लाये गये. मॉक पोल के दौरान सभी विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर कुल 12 बैलेट यूनिट, 15 कंट्रोल यूनिट और 17 वीवीपैट बदले गये. हटिया में एक बैलेट यूनिट, एक कंट्रोल यूनिट और दो वीवी-पैट बदले गये. जबकि खिजरी में कोई बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट या वीवी-पैट नहीं बदला गया. 

 

प्रतिशत की बात करें तो मॉकपोल के दौरान सभी विधानसभा क्षेत्रों में 0.34 फीसदी बैलेट यूनिट, 0.54 फीसदी कंट्रोल यूनिट और 0.61 फीसदी वीवी-पैट का रिप्लेसमेंट किया गया. मतदान के दौरान सभी सात विधानसभा क्षेत्रों में 13 बैलेट यूनिट, 11 कंट्रोल यूनिट और 31 वीवी-पैट बदले गये. तमाड़ में कोई भी बैलेट यूनिट या कंट्रोल यूनिट नहीं बदला गया, जबकि सिर्फ तीन वीवी-पैट बदले गये. खिजरी में सिर्फ एक वीवी-पैट बदला गया. 

 

प्रतिशत की बात करें तो मतदान के दौरान सभी विधानसभा क्षेत्रों में 0.36 फीसदी बैलेट यूनिट, 0.40 फीसदी कंट्रोल यूनिट और सिर्फ 1.12 फीसदी वीवी-पैट बदला गया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रांची राय महिमापत रे ने मतदान शांतिपूर्ण वातावरण में कराने पर पूरी टीम को बधाई दी है. उन्होंने सभी कोषांगों, पदाधिकारियों/कर्मचारियों के कार्य की सराहना की. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement