27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड विधानसभा चुनाव दूसरा चरण : रघुवर, सरयू, गिलुवा, चंपई समेत इन दिग्‍गजों की साख दांव पर

विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण का मुकाबला रोचक है़ इसमें दो दर्जन से ज्यादा दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है़ इस चरण का चुनाव हॉट होगा.झारखंड की राजनीति को गरम करने वाली जमशेदपुर पूर्वी सीट भी इसमें शामिल है. मुख्यमंत्री रघुवर दास के सामने बागी सरयू राय मैदान में है़ं वहीं भाजपा के प्रदेश […]

विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण का मुकाबला रोचक है़ इसमें दो दर्जन से ज्यादा दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है़ इस चरण का चुनाव हॉट होगा.झारखंड की राजनीति को गरम करने वाली जमशेदपुर पूर्वी सीट भी इसमें शामिल है. मुख्यमंत्री रघुवर दास के सामने बागी सरयू राय मैदान में है़ं वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा की साख का सवाल होगा उधर झामुमो के दिग्गज चंपई सोरेन, दीपक बिरुआ, जोबा मांझी जैसे दिग्गज मैदान में हैं. इसमें हर सीट मुकाबले में फंसी हुई है़
बहरागोड़ा विधानसभा क्षेत्र
बहरागोड़ा : मुकाबला तीखा, यूपीए व भाजपा में हो रही है आर-पार की लड़ाई
पुरुष वोटर 114220
महिला वोटर 110621
कुल प्रत्याशी 14
कुल वोटर 224841
बहरागोड़ा में मुकाबला बड़ा ही तीखा है़ यूपीए और भाजपा आर-पार की लड़ाई लड़ रहे है़ं महागठबंधन (झामुमो, कांग्रेस और राजद) के प्रत्याशी समीर महंती और भाजपा के कुणाल षाड़ंगी के बीच शह-मात का खेल चल रहा है़ हालांकि दूसरे दल के प्रत्याशी भी चुनाव को रोचक बनाने में लगे है़ं कुणाल यहां से विधायक हैं. इस बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं समीर महंती भाजपा में थे. मगर झामुमो से भाग्य आजमा रहे हैं. सीपीआइ के सनत कुमार महतो, सीपीएम के स्वपन कुमार महतो, झाविमो के हर मोहन महतो समेत 14 प्रत्याशी मैदान में है़ं
घाटशिला विधानसभा क्षेत्र
घाटशिला : तीन कोण में फंसा मुकाबला सबने अपने तरीके से सजायी है फिल्डिंग
पुरुष वोटर 120854
महिला वोटर 121618
कुल प्रत्याशी 16
कुल वोटर 242473
घाटशिला विधानसभा क्षेत्र में मुकाबला रोचक है़ यह सीट तीन कोण में फंसा है़ महागठबंधन (झामुमो, कांग्रेस और राजद के प्रत्याशी) रामदास सोरेन, आजसू प्रत्याशी प्रदीप कुमार बलमुचु और भाजपा प्रत्याशी लखन मार्डी जोर लगा रहे है़ं इन तीनों ने अपने-अपने तरीके से फिल्डिंग सजायी है़ वैसे झाविमो प्रत्याशी डॉ सुनीता देवदूत सोरेन, जेपीपी प्रत्याशी सूर्य सिंह बेसरा, सीपीआई के कन्हाई मुर्मू, जदयू के डॉ अमित कुमार सिंह, एसयूसीआइ विजन सरदार, भारतीय आजाद सेना के आनंद हेंब्रम और कई निर्दलीय समेत 16 प्रत्याशी भी ताल ठोंक रहे हैं.
पोटका विधानसभा सीट
पोटका : रोचक लड़ाई के बीच आजसू झाविमो ने दो सरदारों को मुश्किल में डाला
पुरुष वोटर 143394
महिला वोटर 144377
कुल प्रत्याशी 10
कुल वोटर 287771
पोटका विधानसभा सीट पर लड़ाई रोचक है़ भाजपा प्रत्याशी मेनका सरदार, झामुमो के संजीव सरदार, आजसू प्रत्याशी व जिला परिषद अध्यक्ष बुलू रानी सिंह और झाविमो प्रत्याशी नरेश मुर्मू सब जोर लगा रहे है एक-दूसरे के लिए मुश्किल खड़ा कर रहे है़ं मेनका सरदार ने पिछले दो चुनाव में इस सीट से जीत दर्ज की है, लेकिन पिछले चुनाव में झामुमो के संजीव सरदार के प्रदर्शन को देखते हुए मेनका सरदार को उनसे चुनौती मिलने की बात कही जा रही है.पोटका विधान सभा से 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.
जुगसलाई विधानसभा सीट
जुगसलाई : प्रतिष्ठा दावं पर, एक-दूसरे को तगड़ी चुनौती पेश कर रहे 10 प्रत्याशी
पुरुष वोटर 166273
महिला वोटर 160389
कुल प्रत्याशी 10
कुल वोटर 326663
जुगसलाई विधानसभा सीट पर 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, मुकाबला तीन कोण में फंसा है़ मंत्री रामचंद्र सहिस की प्रतिष्ठा दावं पर है आजसू प्रत्याशी रामचंद्र सहिस पिछली दो बार से विधायक है़ं इस चुनाव में भाजपा व आजसू का गठबंधन टूटने के कारण उन्हें भाजपा के मुचिराम बाउरी से चुनौती मिल रही है. झामुमो के मंगल कालिंदी का पिछले चुनाव में प्रदर्शन को देखते हुए आजसू प्रत्याशी रामचंद्र सहिस को भाजपा और मंगल कालिंदी से चुनौती मिलने तथा मुकाबला त्रिकोणीय होने की बात कही जा रही है.
जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र
पूर्वी जमशेदपुर : देश-दुनिया की टिकी नजर, रघुवर के किले में घुसपैठ की कोशिश
पुरुष वोटर 158162
महिला वोटर 146295
कुल प्रत्याशी 20
कुल वोटर 304508
जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र इस चुनाव में राज्य की सबसे हॉट सीट बन गयी है़ इस सीट पर पूरे राज्य ही नहीं, देश भर की नजर है. जमशेदपुर पूर्वी से मुख्यमंत्री सह पांच बार (1995 से लगातार) के विधायक रघुवर दास भाजपा से प्रत्याशी हैं और उनके सामने निर्दलीय लड़ रहे भाजपा के बागी सरयू राय है़ं रघुवर दास के अभेद किले में झाविमो के अभय सिंह और कांग्रेस के गौरव वल्लभ घुसपैठ की रणनीति बना रहे है़ं पिछली बार रघुवर दास ने अपने िनकटतम प्रतिद्वंद्वी को बड़े अंतर से हराया था.
पश्चिम जमशेदपुर विधानसभा
पश्चिमी जमशेदपुर : भाजपा-कांग्रेस के लिए चुनौती बने आजसू, आप व ओवैसी
पुरुष वोटर 186088
महिला वोटर 170869
कुल प्रत्याशी 20
कुल वोटर 356965
जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा के चुनाव में भाजपा के देवेंद्र सिंह व कांग्रेस के बन्ना गुप्ता आमने-सामने है़ं मुकाबला रोचक है़ भाजपा-कांग्रेस एक दूसरे को पटकनी देने में लगे है़ं इन्हें आजसू, आम आदमी पार्टी व एआइएमआइएम से भी चुनौती मिल रही है़
भाजपा ने वर्तमान विधायक सरयू राय का टिकट काट कर देवेंद्र सिंह को टिकट दिया है. देवेंद्र सिंह की राह में आजसू के बृजेश सिंह(मुन्ना सिंह) और आप प्रत्याशी शंभू नाथ चौधरी मुश्किल पैदा कर रहे हैं, तो कांग्रेस के लिए एआइएमआइएम प्रत्याशी रियाज शरीफ मुश्किल खड़ा कर रहे हैं. जमशेदपुर पश्चिम सीट से 20 प्रत्याशी मैदान में है़ं
सरायकेला विधानसभा सीट
सरायकेला : 2005 से चार हजार से कम के अंतर पर होता रहा है फैसला
पुरुष वोटर 171214
महिला वोटर 165548
कुल प्रत्याशी 07
कुल वोटर 336768
सरायकेला विधानसभा सीट पर भाजपा, झामुमो, झाविमो सब जोर लगा रहे है यहां इनके बीच सीधी टक्कर दिख रही है. झामुमो से लगातार तीन बार विधायक रहे चंपई सोरेन मैदान में हैं, गणेश महाली भाजपा प्रत्याशी हैं.
आजसू से पूर्व विधायक अनंतराम टुडू व झाविमो से अनिल सोरेन समेत सात प्रत्याशी चुनावी जंग में है़ं विगत तीन बार के चुनाव में हार-जीत का अंतर चार हजार से कम का रहा है. पिछले चुनाव में जीत का अंतर एक हजार से भी कम था. इस बार आजसू ने पूर्व विधायक अनंतराम टुडू को मुकाबले में उतारकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है. यहां आर-पार की लड़ाई हो रही है़
चाईबासा विधानसभा सीट
चाईबासा : दीपक हैट्रिक के चक्कर में पिछली बार हारे जेबी को खोलना है खाता
पुरुष वोटर 102031
महिला वोटर 104820
कुल प्रत्याशी 13
कुल वोटर 206857
चाईबासा विधानसभा क्षेत्र में झामुमो व भाजपा के बीच आमने-सामने का मुकाबला दिख रहा है़ लगातार दो बार विधायक रहे दीपक बिरूवा हैट्रिक लगाने की जुगत में हैं.
भाजपा प्रत्याशी सह पूर्व आइपीएस जेबी तुबिद से कड़ी चुनौती मिल रही है़ कांग्रेस की बागी सह झाविमो उम्मीदवार सह जिला परिषद उपाध्यक्ष चांदमुनी बलमुचु मुकाबले का रुख बदलने की कोशिश में हैं. इससे कुछ नुकसान झामुमो प्रत्याशी को हो रहा है. दिवंगत सांसद बागुन सुंब्रइ के पुत्र हिटलर सुंब्रइ जदयू से प्रत्याशी हैं. यहां मुकाबला काफी दिलचस्प दिख रहा है. यहां कुल 13 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं.
मझगांव विधानसभा सीट
मझगांव : दलों के लिए चुनौती पेश कर रहे हैं बागी, चुनावी रोमांच भी उफान पर
पुरुष वोटर 94085
महिला वोटर 98575
कुल वोटर 192661
मझगांव में 16 प्रत्याशी है़ं लेकिन भाजपा और झामुमो के बीच चुनावी रोमांच उफान पर है़ भाजपा अपने ही बागी व सहयोगी दलों से जूझ रही है.
झामुमो प्रत्याशी निरल पूर्ति निवर्तमान विधायक हैं. भाजपा के भूपेंद्र पाटपिंगुवा भी मजबूती के साथ मुकाबले में हैं. लेकिन दो बार के विधायक और एक बार मंत्री रह चुके बड़कुंवर गागराई भाजपा से बगावत कर मुकाबले में हैं. जदयू अध्यक्ष सालखन मुर्मू भी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं. आजसू प्रत्याशी नंद लाल बिरूवा काफी पहले से चुनाव की तैयारी में लगे थे़ कांग्रेस से बगावत कर झाविमो से चुनाव लड़ रहे जोसेफ पूर्ति भी झामुमो के लिए मुसीबत पैदा कर रहे हैं.
जगन्नाथपुर विधानसभा सीट
जगन्नाथपुर : कई कोण के संघर्ष में मतों का ध्रुवीकरण तय करेगा विजेता
पुरुष वोटर 87418
महिला वोटर 86919
कुल वोटर 174337
कुल प्रत्याशी : 13 कुल बूथ : 233
जगन्नाथपुर विधानसभा सीट पर इस बार कई कोण में मुकाबला देखने को मिल सकता है. इस सीट पर सोना राम सिंकू कांग्रेस प्रत्याशी हैं. उन्हें जिताने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा और कांग्रेस सांसद गीता कोड़ा लगातार मेहनत कर रहे हैं. भाजपा के सुधीर कुमार सुंडी भी पीछे नहीं हैं.
भाजपा प्रत्याशी को बागी उम्मीदवार मंगल सिंह सुरेन से नुकसान हो सकता है़ सुरेन गत चुनाव में भाजपा प्रत्याशी थे. इस बार टिकट नहीं मिला, तो आजसू से चुनाव लड़ रहे हैं. पूर्व विधायक मंगल सिंह बोबोंगा यहां मुकाबले को अलग कोण दे रहे है़ं वह झाविमो प्रत्याशी हैं. 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.
मनोहरपुर विधानसभा क्षेत्र
मनोहरपुर : 2009 का इतिहास दोहराने की कोशिश में भाजपा
पुरुष वोटर 98482
महिला वोटर 98855
कुल वोटर 197337
कुल प्रत्याशी : 14 कुल बूथ : 264
मनोहरपुर में झामुमो प्रत्याशी जोबा मांझी को अपनी जमीन बचाने की चुनौती है़ भाजपा प्रत्याशी गुरुचरण नायक सामने है़ं वहीं गुरुचरण नायक 2009 के इतिहास को दोहरा कर दूसरी बार विधायक बनने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. झारखंड आंदोलनकारी बिरसा मुंडा आजसू प्रत्याशी हैं, जो मुकाबले को दिलचस्प बना रहे हैं.
भाजपा के बागी नेता विश्राम मुंडा अपनी पत्नी डिंपल मुंडा को जदयू से चुनाव लड़ा रहे हैं. झाविमो से कांग्रेस की बागी सुशीला टोप्पो मैदान में मजबूती से डटी हैं. कुल मिलाकर मनोहरपुर की लड़ाई रोचक बन गयी है़ यहां 14 उम्मीदवार दावं लगा रहे है़ं
चक्रधरपुर विधानसभा क्षेत्र
चक्रधरपुर : गिलुवा की साख का सवाल, चारों तरफ से घेराबंदी
पुरुष वोटर 90680
महिला वोटर 90763
कुल वोटर 181446
कुल प्रत्याशी : 12 कुल बूथ : 236
इसबार के चुनाव में चक्रधरपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा प्रत्याशी है और उनकी साख का सवाल है़ झामुमो के सुखराम उरांव उन्हें टक्कर देने के लिए मैदान में है़ं वहीं इस मुकाबले को आजसू के राम लाल मुंडा और झाविमो के शशि भूषण सामड रोचक बना रहे हैं. आजसू ने यहां अपनी जमीन तैयार की है़ वर्तमान विधायक शशिभूषण सामड झाविमो के साथ घेराबंदी कर रहे है़ं इसका नुकसान भाजपा को होने की संभावना है. सभी आदिवासी मतों को हासिल करने की जुगत में लगे हैं. भाजपा-झामुमो यहां वोटों का बिखराव रोकने की कोशिश में है़ं
खरसावां विधानसभा क्षेत्र
खरसावां : तीन बार मुख्यमंत्री देने वाली सीट पर कांटे की टक्कर
पुरुष वोटर 103717
महिला वोटर 105017
कुल वोटर 208790
कुल प्रत्याशी : 16 कुल बूथ : 282
राज्य की राजनीति में हमेशा से सुर्खियों में रहने वाले खरसावां में चुनावी सरगर्मी चरम पर है. इस बार 16 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. सभी प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने में जुटे हैं. भाजपा ने चाईबासा के विधायक रहे जवाहर लाल बानरा को मैदान में उतारा है, जबकि झामुमो ने मौजूदा विधायक दशरथ गागराई को टिकट दिया है. इसके अलावा जदयू के कुंवर सिंह बानरा, झापा (एनोस) के जींगी हेंब्रम, आजसू के संजय जारिका व झाविमो के राम होनहागा मुकाबले में रोमांच लाने की कोशिश में है़ं क्षेत्र में आदिवासी, पिछड़ी मतदाताओं की संख्या अधिक है. इस सीट से पिछले बार भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा चुनाव हार गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें