20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड आंदोलन का केंद्र रहे और शिबू की कर्मभूमि पर झामुमो की अग्निपरीक्षा, जानें टुंडी विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

चंद्रशेखर सिंह कुल वोटर 275381 पुरुष वोटर 145658 महिला वोटर 129723 टुंडी : झारखंड आंदोलन के पुरोधा और झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन की राजनीतिक जन्मभूमि टुंडी विधानसभा सीट पर एक बार फिर झामुमो की अग्निपरीक्षा होगी. पार्टी इस बार यहां एक बार फिर से इस सीट को आजसू से छीनने की कोशिश करेगी. नक्सलवाद से […]

चंद्रशेखर सिंह
कुल वोटर
275381
पुरुष वोटर
145658
महिला वोटर
129723
टुंडी : झारखंड आंदोलन के पुरोधा और झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन की राजनीतिक जन्मभूमि टुंडी विधानसभा सीट पर एक बार फिर झामुमो की अग्निपरीक्षा होगी.
पार्टी इस बार यहां एक बार फिर से इस सीट को आजसू से छीनने की कोशिश करेगी. नक्सलवाद से जूझ रहे इस विधानसभा क्षेत्र में विकास की लंबी लकीर खींचना हर दल के लिए बड़ी चुनौती है. अलग झारखंड राज्य आंदोलन के शुरुआती दौर में टुंडी ही मुख्य केंद्र बिंदु था. यहीं से आंदोलन संचालित होता रहा. यह अलग बात है कि खुद शिबू सोरेन यहां से कभी चुनाव नहीं जीते.
टुंडी सीट पर झामुमो ने हमेशा मजबूत उपस्थिति दर्ज करायी है. हालांकि, झामुमो से अब तक कभी भी कोई आदिवासी प्रत्याशी जीत हासिल नहीं कर पाया. गौरतलब बात है कि झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन ने 1977 में अपने राजनीितक करियर की शुरुआत करते हुए टंुडी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन वह सफल नहीं हो सके थे.
इसके बाद लगातार शिबू सोरेन यहां से झारखंड आंदोलन को तेज करते रहे. शिबू सोरेन के साथी और झारखंड आंदोलन के पुरोधा बिनोद बिहारी महतो दो बार इस सीट से जीत कर विधायक बने. फिलहाल, उनके पुत्र राजकिशोर महतो यहां के विधायक हैं.वह 2014 में आजसू के टिकट पर लड़े और जीते थे. एक बार से फिर यहां से लड़ रहे हैं.
तीन महत्वपूर्ण कार्य जो हुए
1. डिग्री कॉलेज का बन रहा भवन
2. विद्युत सब स्टेशन का निर्माण
3. बराकर नदी पर पुल निर्माण शुरू
तीन महत्वपूर्ण कार्य जो नहीं हुए
1. राजगंज प्रखंड नहीं बन पाया
2. हाइस्कूल भवन वर्षो से पेंडिंग
3. हाथी कॉरिडोर योजना ठप
डिग्री कॉलेज बनवाया : राजकिशोर
विधायक राजकिशोर महतो कहते हैं कि पहली बार उग्रवाद प्रभावित प्रखंड में सरकारी डिग्री कॉलेज स्वीकृत कराया. एकलव्य विद्यालय व मॉडल हाइस्कूल बनवाये. डोमनपुर से कोलहर तक घनघोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सड़क बनवायी. मेधा जलापूर्ति योजना शुरू हुई.
जनता से दूर रहे : मथुरा महतो
पूर्व विधायक मथुरा प्रसाद महतो कहते हैं कि वर्तमान विधायक को जनता के सुख- दु:ख से कोई मतलब नहीं. वह जनता से हमेशा दूरी बना कर रहे. जिसका खामियाजा उन्हें आने वाले चुनाव में भुगतना पड़ेगा. पिछले पांच वर्षों के दौरान टुंडी क्षेत्र में विकास कार्य ठप रहा.
2005
जीते : मथुरा प्रसाद महतो, झामुमो
प्राप्त मत : 52112
हारे : सबा अहमद, राजद
प्राप्त मत : 26175
तीसरा स्थान : सुभाष चटर्जी, भाजपा
प्राप्त मत : 21501
2009
जीते : मथुरा प्रसाद महतो, झामुमो
प्राप्त मत : 40787
हारे : सबा अहमद, झाविमो
प्राप्त मत : 39869
तीसरा स्थान : प्रदीप कु अग्रवाल, भाजपा
प्राप्त मत : 23199
2014
जीते : राजकिशोर महतो, अाजसू
प्राप्त मत : 55466
हारे : मथुरा प्रसाद महतो, झामुमो
प्राप्त मत : 54340
तीसरा स्थान : सबा अहमद, झाविमो
प्राप्त मत : 45229
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें