36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

BJP ने सीटिंग MLA का टिकट काटा, हारने वाले की पत्नी पर खेला दांव, जानें छतरपुर विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

अजीत मिश्रा कुल वोटर 263040 पुरुष वोटर 138653 महिला वोटर 124387 मेदिनीनगर : पलामू के राजहरा कोयला खदान वाले इलाके में पड़ने वाले छतरपुर विधानसभा क्षेत्र का राजनीतिक परिदृश्य हर दिन बदल रहा है. यहां पहले चरण में 30 नवंबर को चुनाव होना है. भाजपा ने वर्तमान विधायक राधाकृष्ण किशोर का टिकट काट दिया है. […]

अजीत मिश्रा
कुल वोटर
263040
पुरुष वोटर
138653
महिला वोटर
124387
मेदिनीनगर : पलामू के राजहरा कोयला खदान वाले इलाके में पड़ने वाले छतरपुर विधानसभा क्षेत्र का राजनीतिक परिदृश्य हर दिन बदल रहा है. यहां पहले चरण में 30 नवंबर को चुनाव होना है. भाजपा ने वर्तमान विधायक राधाकृष्ण किशोर का टिकट काट दिया है. पिछले चुनाव में हारने वाले मनोज कुमार की पत्नी पुष्पा देवी को भाजपा उम्मीदवार बना दिया है. श्री किशोर अलग-अलग दलों से चुनाव लड़कर पांच बार जीत चुके हैं. टिकट कटने के बाद अब वह आजसू में चले गये हैं.
एकीकृत बिहार के जमाने में कांग्रेस से राधाकृष्ण किशोर ने चुनाव जीता था. 2000 में राजद प्रत्याशी के रूप में मनोज कुमार ने जीत दर्ज की थी. राज्य बनने के बाद बदली हुई राजनीतिक परिस्थिति में 2005 में जदयू के टिकट पर श्री किशोर ने चुनाव जीता था. 2009 में इस सीट पर जदयू की सुधा चौधरी ने जीत दर्ज की थी. लेकिन 2014 राधाकृष्ण किशोर ने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़कर फिर से वापसी की.
छतरपुर में सड़कों का जाल बिछाया: किशोर
विधायक राधाकृष्ण किशोर का कहना है कि पांच वर्षों के कार्यकाल में सेवाभाव के माध्यम से छतरपुर विधानसभा क्षेत्र आगे बढ़े और हर क्षेत्र में विकास की ऊंचाई स्पर्श करे, इसके लिए पूरे निष्ठा व ईमानदारी के साथ प्रयास किया है. पिछले पांच वर्षों में 567 करोड़ रुपये की लागत से छतरपुर विधानसभा क्षेत्र में 92 सड़कों का निर्माण कराया गया है. सड़कों के निर्माण से इलाके में व्यापार में सुगमता आयी है. वैसे इलाके जो भयग्रस्त रहते थे, वहां शांति का वातावरण कायम हुआ है.
तीन महत्वपूर्ण कार्य जो हुए
1. पड़वा-छतरपुर थ्री लेन सड़क बनी
2. सदाबह सिंचाई परियोजना पर काम
3. उग्रवाद प्रभावित इलाकों में शांति कायम
तीन महत्वपूर्ण कार्य जो नहीं हो सके
1. किशुनपुर नहीं बन सका प्रखंड
2. राजहरा कोलियरी में उत्पादन नहीं
3. हरैया जलाशय का कार्य रहा लंबित
पिछले तीन चुनाव का रिकाॅर्ड
2005
जीते : राधाकृष्ण किशोर,
जदयू
प्राप्त मत : 39667
हारे : पुष्पा देवी
राजद
प्राप्त मत : 23234
तीसरा स्थान : सुधा चौधरी निर्दलीय
प्राप्त मत : 10399
2009
जीते : सुधा चौधरी
जदयू
प्राप्त मत : 25854
हारे : मनोज कुमार
झामुमो
प्राप्त मत : 16108
तीसरा स्थान : राधा कृष्ण किशोर, कांग्रेस
प्राप्त मत : 15575
2014
जीते : राधाकृष्ण किशोर
भाजपा
प्राप्त मत : 43805
हारे : मनोज कुमार
राजद
प्राप्त मत : 37943
तीसरा स्थान : प्रभात कुमार झाविमो
प्राप्त मत : 17969
विकास का झूठा ढिंढोरा पीटा गया : सुधा चौधरी
जदयू की नेता व पूर्व मंत्री सुधा चौधरी का कहना है कि छतरपुर में विकास का झूठा ढिंढोरा पीटा गया है. धरातल पर कोई काम नजर नहीं आता है. खेत सूखे हैं और स्वास्थ्य सेवा लचर है. केवल बड़े भवन बन गये हैं. लेकिन कहीं डॉक्टर नहीं है. अच्छी सड़क का सृदृढ़ीकरण कर राशि की निकासी की जा रही है. छतरपुर-पाटन क्षेत्र में जनता को शुद्ध पेयजल भी मयस्सर नहीं है. जर्जर तार के कारण आये दिन दुर्घटना हो रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें