34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड : दूसरे चरण में 63.44% वोट, रघुवर दास, सरयू राय समेत 260 उम्मीदवारों की किस्मत इवीएम में लॉक

रांची : सिसई में एक मतदान केंद्र पर झड़प के बाद पुलिस की फायरिंग में वोटर की मौत, चाईबासा और खूंटी में छिटफुट नक्सली घटनाओं के बीच झारखंड विधानसभा के दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण रहा. शनिवार को संपन्न मतदान में 63.44 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री रघुवर […]

रांची : सिसई में एक मतदान केंद्र पर झड़प के बाद पुलिस की फायरिंग में वोटर की मौत, चाईबासा और खूंटी में छिटफुट नक्सली घटनाओं के बीच झारखंड विधानसभा के दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण रहा. शनिवार को संपन्न मतदान में 63.44 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री रघुवर दास, सरयू राय, विधानसभा के स्पीकर डॉ दिनेश उरांव, ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, जल संसाधन मंत्री रामचंद्र सहिस, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा सहित 260 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) में लॉक हो गयी.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि दूर-दराज के कुछ अन्य इलाकों से मतदान के आंकड़े प्राप्त होने के बाद मतदान प्रतिशत में और बढ़ोतरी हो सकती है. इस चरण में जमशेदपुर पूर्वी सीट पर सबकी नजरें टिकी हैं, जहां राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ उनकी ही सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे सरयू राय चुनाव लड़ रहे हैं.

जिन सात जिलों में शनिवार को मतदान संपन्न हुआ, उनमें गुमला शीर्ष पर रहा. यहां 68.60% वोटरों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. रांची में 66.40%, पश्चिमी सिंहभूम में 64.03%, सिमडेगा में 63.99%, खूंटी में 63.93%, सरायकेला-खरसावां में 60.88% और पूर्वी सिंहभूम में 59.18% मतदान हुआ.

धानसभा क्षेत्रों की बात करें, तो सबसे ज्यादा 74.44 फीसदी लोगों ने बहरागोड़ा में अपना वोट डाला. न्यूनतम 46.65 फीसदी मतदान जमशेदपुर पश्चिम में हुआ. घाटशिला में 64.49%, पोटका में 64.3%, जुगसलाई में 63.27%, जमशेदपुर (पूर्वी) में 49.12%, जमशेदपुर (पश्चिमी) में 46.65%, सरायकेला में 60.05%, चाईबासा में 65.09%, मझगांव मां 66.84%, जगन्नाथपुर में 62.57%, मनोहरपुर में 60.03%, चक्रधरपुर में 65.61%, खरसावां में 62.22%, तमाड़ में 68.11%, तोरपा में 64.24%, खूंटी में 63.66%, मांडर में 65.34%, सिसई में 68.60%, सिमडेगा में 62.70% और कोलेबिरा में 65.48% मतदान हुआ.

गुमला के सिसई में बूथ पर फायरिंग, एक की मौत

गुमला जिला के सिसई विधानसभा क्षेत्र के 36 नंबर बूथ पर हुई फायरिंग में एक वोटर की मौत के मामले का निर्वाचन आयोग ने संज्ञान लिया है. स्थानीय प्रशासन से आयोग ने इसकी विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. सिसई के बघनी गांव में मतदान के दौरान पुलिस और पब्लिक के बीच झड़प के बाद पुलिस की ओर से फायरिंग हुई थी, जिसमें एक मतदाता की मृत्यु हो गयी और दो गंभीर रूप से घायल हो गये. दोनों घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

अपर पुलिस महानिदेशक एवं झारखंड चुनाव में सुरक्षा मामलों के नोडल अधिकारी मुरारीलाल मीणा ने बताया कि सिसई में सुबह ग्रामीणों और सुरक्षाकर्मियों में किसी बात को लेकर झड़प हो गयी, जिसका लाभ उठाकर कुछ असामाजिक तत्वों ने बूथ नंबर 36 पर आरपीएफ के जवानों से हथियार छीनने की कोशिश की. इसके बाद आरपीएफ की गोलीबारी में एक ग्रामीण की मौत हो गयी और अन्य दो लोग घायल हो गये, जिनका अस्पताल में इलाज जारी है.

अड़की में आइइडी ब्लास्ट, 3 जवान घायल

मतदान संपन्न होने के बाद शाम को खबर आयी कि राजधानी रांची से सटे खूंटी जिला के अड़की क्षेत्र में नक्सलियों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हो गयी. चुनाव कराकर जंगलों से निकल रही टीम को निशाना बनाकर नक्सलियों के आइइडी ब्लास्ट कर दिया, जिसमें तीन जवान घायल हो गये. बाद में यह भी खबर आयी कि यहां सिर्फ फायरिंग हुई है. कोई विस्फोट नहीं हुआ. हालांकि, इसकी आधाकारिक पुष्टि नहीं हुई. एसपी कुछ भी बताने से इन्कार कर रहे हैं.

चाईबासा में नक्सलियों ने वोटर को लाने जा रही बस को जलाया

पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा विधानसभा क्षेत्र में नक्सलियों ने चुनाव कार्य में लगी एक स्कूल बस को फूंक दिया. बताया जाता है कि चाईबासा से 62 किलोमीटर दूर स्थित बरकेला पंचायत के जोजोहातू जंगल में नक्सलियों ने बस को जला दिया. बस शिशु मंदिर स्कूल की थी. मतदाताओं को बूथ तक लाने जा रही बस को नक्सलियों ने रास्‍ते में ही घेर लिया. बस के चालक और सहायक को पीटा और बाद में बस को फूंक दिया.

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा कि चाईबासा विधानसभा क्षेत्र के जोजोहातू स्थित बूथ नबंर 84 से वाहन जलाने का मामला सामने आया है. उस बूथ पर 35 लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. जरूरत पड़ी, तो वहां फिर से मतदान कराया जायेगा. पश्चिम सिंहभूम के ही गोइलकेरा प्रखंड के स्थानांतरित बूथ गम्हरिया पंचायत के चार बूथों के मतदाताओं को लाने गये वाहनों को नक्सलियों ने रोक लिया. इस वजह से मतदाता वोट डालने से वंचित रह गये.

रुपये बांटते पकड़ाये आजसू नेता

घाटशिला विधानसभा क्षेत्र के गुड़ाबांधा प्रखंड के भाखर गांव में आजसू नेता चाईबासा के रहने वाले देवीशंकर दत्ता उर्फ काबू दत्ता को मतदाताओं को प्रभावित करने के उद्देश्य से उनके बीच रुपये बांटते हुए पकड़ लिया गया. दूसरे चरण में मतदाताओं में भारी उत्साह देखा गया. मतदान केंद्रों की निगरानी के लिए काफी संख्या में पोलिंग बूथ पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी थी.

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में इन 20 सीटों पर 68.01 फीसदी वोटिंग हुई थी. झारखंड की 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए पांच चरणों में 20 दिसंबर तक मतदान होना है. पहले चरण में 13 सीटों पर 30 नवंबर को मतदान हुआ था. सभी 81 सीट पर चुनाव संपन्न होने के बाद 23 दिसंबर को मतगणना होगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें