34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रतनी तथा मखदुमपुर प्रखंड में आज डाले जायेंगे वोट

जहानाबाद नगर : जिले में पैक्स चुनाव के तृतीय चरण के तहत शुक्रवार को रतनी- फरीदपुर तथा मखदुमपुर प्रखंड में वोट डाले जायेंगे. पैक्स चुनाव की तैयारी प्रशासनिक स्तर पर पूरी कर ली गयी है. मतदानकर्मियों को चुनाव से संबंधित सामग्री भी उपलब्ध करा दिया गया है. मतदानकर्मी चुनाव सामग्री के साथ संबंधित मतदान केंद्रों […]

जहानाबाद नगर : जिले में पैक्स चुनाव के तृतीय चरण के तहत शुक्रवार को रतनी- फरीदपुर तथा मखदुमपुर प्रखंड में वोट डाले जायेंगे. पैक्स चुनाव की तैयारी प्रशासनिक स्तर पर पूरी कर ली गयी है. मतदानकर्मियों को चुनाव से संबंधित सामग्री भी उपलब्ध करा दिया गया है.

मतदानकर्मी चुनाव सामग्री के साथ संबंधित मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो चुके हैं. दोनों प्रखंड मुख्यालय में सुबह से ही चुनाव कार्य में लगाये गये कर्मियों ने अपना योगदान देना आरंभ कर दिया था. योगदान के बाद कर्मियों को चुनाव कार्य के लिए मिलनेवाली राशि उपलब्ध करायी गयी.
उसके बाद उनके बीच चुनाव सामग्री का वितरण किया गया. चुनाव सामग्री लेकर मतदान कर्मी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान केंद्र के लिए रवाना हो गये. शुक्रवार को रतनी फरीदपुर प्रखंड की आठ पैक्स के लिए चुनाव होगा. जबकि मखदुमपुर प्रखंड की 16 पैक्स के लिए वोट डाले जायेंगे.
रतनी-फरीदपुर प्रखंड की आठ पैक्स अध्यक्ष के लिए 32 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हुए हैं. इन पैक्स के लिए 19 मतदान केंद्र बनाया गया है, जहां करीब 10 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. वहीं मखदुमपुर प्रखंड की 16 पैक्स अध्यक्ष के लिए 48 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हुए हैं.
इन पैक्स के लिए 43 मतदान केंद्र बनाये गये हैं, जहां 25976 मतदाता अपने वोट से इन उम्मीदवारों की तकदीर लिखेंगे. वोटिंग के बाद इन उम्मीदवारों की किस्मत बैलेट बॉक्स में बंद हो जायेगी. शनिवार को मतगणना के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा कि किसके सिर ताज होगा और किसे मतदाताओं ने बेदखल कर दिया.
14 को होगी मतगणना, तैयारी पूरी : तृतीय चरण के पैक्स चुनाव के अगले दिन 14 दिसंबर को मतगणना होगा. उसी दिन विजयी उम्मीदवार को प्रमाण-पत्र भी उपलब्ध कराया जाएगा. रतनी-फरीदपुर तथा मखदुमपुर प्रखंड में मतगणना के लिए तैयारी पूरी कर ली गयी है.
दोनों प्रखंडों में प्रखंड मुख्यालय में ही मतगणना का कार्य संपन्न कराया जाएगा. इसके लिए कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है. मतगणना के लिए पर्याप्त संख्या में टेबल भी लगाये गये हैं. सभी टेबल पर चार कर्मी मतगणना कार्य में लगाये जाएंगे. मतगणना के बाद विजयी प्रत्याशियों के बीच प्रमाण-पत्र का वितरण किया जाएगा.
अनुमंडल कार्यालय में सूचना केंद्र की हुई है स्थापना : जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी नवीन कुमार ने बताया कि तृतीय चरण के मतदान एवं मतगणना की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है. तृतीय चरण में मखदुमपुर तथा रतनी फरीदपुर प्रखंड में पैक्स निर्वाचन का मतदान 13 दिसम्बर को तथा मतगणना 14 दिसंबर को सम्पन्न किया जाएगा. वहीं पंचम चरण में जिले के घोसी, मोदनगंज तथा हुलासगंज प्रखंड में पैक्स चुनाव होगा.
चुनाव को शांतिपूर्ण स्वच्छ एवं निष्पक्ष वातावरण में संपन्न कराने, कमजोर मतदाताओं को सुरक्षा प्रदान करने, विधि-व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए सभी तैयारी की गयी है. पैक्स निर्वाचन से संबंधित क्षेत्रों को सेक्टर, जोन में विभक्त कर सेक्टर तथा जोनल दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. पैक्स चुनाव में सूचना तंत्र को मजबूत करने तथा प्राप्त शिकायतों का त्वरित रूप से निष्पादन के उद्देश्य से अनुमंडल कार्यालय में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है.
मखदुमपुर में चार पैक्स के लिए हुआ निर्विरोध निर्वाचन
मखदुमपुर प्रखंड की चार पैक्स के लिए पैक्स अध्यक्ष तथा कार्यकारिणी सदस्यों का निर्विरोध निर्वाचन हो गया है. प्रखंड क्षेत्र के कुमरडीह, मंझोस, पुनहदा तथा कलानौर पैक्स के लिए अध्यक्ष तथा कार्यकारिणी का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है. वहीं धरनई और कचनावां पैक्स के लिए डिफॉल्टर हो जाने के कारण वहां चुनाव नहीं हो रहा है. ऐसे में 16 पैक्स के लिए चुनाव होना है जहां शुक्रवार को वोट डाला जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें