39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डेंगू को लेकर विभाग अलर्ट, फिर भी उपलब्ध नहीं है जांच किट

जहानाबाद नगर : प्रदेश के विभिन्न जिलों में डेंगू के मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए जिले में स्वास्थ्य विभाग हाइअलर्ट पर है. विभाग द्वारा पूर्व में ही सभी मेडिकल अफसरों व हेल्थ मैनेजरों को निर्देश दिया जा चुका है कि अगर डेंगू के संभावित कोई मरीज सामने आता है तो उसकी जानकारी […]

जहानाबाद नगर : प्रदेश के विभिन्न जिलों में डेंगू के मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए जिले में स्वास्थ्य विभाग हाइअलर्ट पर है. विभाग द्वारा पूर्व में ही सभी मेडिकल अफसरों व हेल्थ मैनेजरों को निर्देश दिया जा चुका है कि अगर डेंगू के संभावित कोई मरीज सामने आता है तो उसकी जानकारी जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराएं.

साथ ही उसकी उपचार बेहतर ढंग से करें. अलर्ट के बावजूद जिले के सदर अस्पताल में डेंगू जांच कीट उपलब्ध नहीं होने से मरीजों को जांच में परेशानी हो रही है, और उन्हें जांच के लिए या तो अस्पताल से बाहर जान पड़ रहा है या फिर उन्हें जांच के नाम पर पटना रेफर किया जा रहा है.
डेंगू एक संक्रमण है जो वायरस के कारण होता है. इसका इलाज समय पर कराना जरूरी होता है. डेंगू को हड्डी तोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इससे पीड़ित लोगों को इतना अधिक दर्द हो सकता है कि जैसे उनकी हड्डियां टूट गयी हों. डेंगू व चिकनगुनिया की बीमारी संक्रमित एडिस मच्छर के काटने से होती है. यह मच्छर दिन में काटता है और स्थिर साफ पानी में पनपता है.
बीमारी के लक्षण
तेज बुखार, बदन, सिर व जोड़ों में दर्द और आंखों के पीछे दर्द
त्वचा पर लाल धब्बे का निशान
नाक, मसूढ़ों से या उल्टी के साथ रक्तस्राव होना,
काला पैखाना होना.
डेंगू से बचाव के उपाय
दिन में भी सोते समय मच्छरदानी का करें इस्तेमाल
टूटे-फूटे बरतन, कूलर, एसी के पानी निकासी ट्रे, पानी टंकी व घर के अंदर और अगल-बगल पानी न जमने दें.
नगर पंचायत ने खरीदी डेंगूनाशक मशीन
मखदुमपुर. जिले में बढ़ रहे डेंगू के प्रकोप को देखते हुए नगर पंचायत मखदुमपुर ने उससे बचने के लिए डेंगूनाशक मशीन की खरीदारी की है, जो शुक्रवार से नगर के सभी वार्डों में जाकर नाली, जलजमाव समेत सभी जगहों पर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करेगा. नगर पंचायत के उपमुख्य पार्षद रितेश कुमार उर्फ चुन्नू शर्मा ने बताया कि डेंगू के आतंक को देखते हुए बोर्ड ने मशीन की खरीदारी की है. शुक्रवार से शहर के सभी मुहल्लों में छिड़काव करायी जायेगी.
क्या कहते हैं चिकित्सक
हर तरह का बुखार डेंगू नहीं होता है. ऐसे में बुखार होने पर डरने की आवश्यकता नहीं है. बीमारी के लक्षण होने पर बिना समय गंवाये डॉक्टर से संपर्क करें. समय पर उपचार कराने से मरीज पूर्णत: स्वस्थ हो सकते हैं.
डॉ अजय कुमार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें