25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जलशक्ति अभियान के तहत किये जा रहे कार्यों का लिया जायजा

जहानाबाद नगर : जिले में जल संचय, पौधारोपण तथा पर्यावरण की सुरक्षा के लिए काफी कार्य किये जा रहे हैं. सॉकपिट एवं रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण, नये तालाब का निर्माण, आहर-पइन एवं पुराने कुओं का जीर्णोद्धार सहित जनजागरूकता अभियान भी चलाये जा रहे हैं. जनजागरूकता अभियान का ही नतीजा है कि आमजन अपने घरों […]

जहानाबाद नगर : जिले में जल संचय, पौधारोपण तथा पर्यावरण की सुरक्षा के लिए काफी कार्य किये जा रहे हैं. सॉकपिट एवं रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण, नये तालाब का निर्माण, आहर-पइन एवं पुराने कुओं का जीर्णोद्धार सहित जनजागरूकता अभियान भी चलाये जा रहे हैं.

जनजागरूकता अभियान का ही नतीजा है कि आमजन अपने घरों में सॉकपिट का निर्माण करा रहे हैं. साथ ही पौधारोपण तथा जल की बर्बादी रोकने के प्रति भी गहरी रुचि ले रहे हैं.
जलशक्ति अभियान योजना के तहत किये जा रहे कार्यों के पर्यवेक्षण के लिए सामाजिक न्याय मंत्रालय के निदेशक विकास कुमार एवं उपसचिव सीडब्ल्यूसी हितेश कुमार गुप्ता द्वारा जहानाबाद, रतनी, घोसी एवं काको का भ्रमण कर जलशक्ति अभियान के तहत किये जा रहे कार्यों का जायजा लिया गया. घोसी तथा काको प्रखंड के पिंजोरा में जल संरक्षण के लिए चेकडैम का निरीक्षण किया गया. डेढ़सैया में पीएचइडी द्वारा निर्मित कुआं तथा मनियावां में मध्य विद्यालय में सॉकपिट निर्माण का निरीक्षण किया गया.
वहीं अमथुआ पंचायत के काजीसराय में उद्यान विभाग का पौधारोपण, कुर्रे पंचायत के मनरेगा द्वारा निर्मित चैकडैम का मुआयना किया गया. अहियासा पंचायत के बेलई गांव में उद्यान विभाग का प्लांटेशन कार्य का निरीक्षण किया गया. काको प्रखंड की दमुहां पंचायत अंतर्गत मनरेगा का सॉकपिट निर्माण तथा निजी भूमि में पौधारोपण कार्य, निजी सॉकपिट का निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया.
वहीं रतनी-फरीदपुर में कंसुआ पंचायत में हॉर्टिकल्चर, पौधारोपण, लघु सिंचाई विभाग का तालाब निर्माण, मनरेगा द्वारा पौधारोपण कार्य का निरीक्षण किया गया. जहानाबाद प्रखंड के बलवा में वाटर हार्वेस्टिंग, किनारी पंचायत में तालाब निर्माण, सॉकपिट निर्माण तथा बलवा में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण में कई पदाधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें