36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

146 लाभुकों को मिला परवरिश योजना का लाभ

जहानाबाद नगर : समाहरणालय सभाकक्ष में जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक हुई. सहायक निदेशक अभय कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में परवरिश योजना के तहत 146 लाभुकों को लाभ दिये जाने की बात बतायी गयी. वहीं 79 अन्य आवेदन लंबित होने की जानकारी दी गयी. बताया गया कि अनाथ बच्चे, एड्स पीड़ित माता-पिता […]

जहानाबाद नगर : समाहरणालय सभाकक्ष में जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक हुई. सहायक निदेशक अभय कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में परवरिश योजना के तहत 146 लाभुकों को लाभ दिये जाने की बात बतायी गयी. वहीं 79 अन्य आवेदन लंबित होने की जानकारी दी गयी. बताया गया कि अनाथ बच्चे, एड्स पीड़ित माता-पिता के संतान या एड्स पीड़ित बच्चे तथा कुष्ठ रोग से पीड़ित माता-पिता के संतान या पीड़ित बच्चे को इस योजना से लाभान्वित किया जाता है.

बाल विकास परियोजना कार्यालय के माध्यम से आवेदन प्राप्त किया जाता है. बैठक में बाल श्रम से मुक्त कराये गये बच्चों को विमुक्त कर उसे चाइल्ड लेबर ट्रैकिंग सिस्टम पर अपलोड किया जाना है ताकि बच्चों के परिवार को विभिन्न सरकारी योजनाओं से जोड़कर उनकी आर्थिक स्थिति को ठीक किया जा सके. इसके लिए विभिन्न विभागों एवं जिला बाल संरक्षण इकाई में समन्वय की जरूरत है. जिले में 66 बालकों को चाइल्ड लेबर ट्रैकिंग सिस्टम पर अपलोड किया गया है.

वहीं अनुमंडल स्तर पर बाल संरक्षण समिति के सदस्यों का उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया गया. वहीं सदर अस्पताल में परित्यक्त शिशुओं को रखने के लिए पालना रखने को कहा गया. बैठक में बताया गया कि एसएस कॉलेज के समीप निर्मित पर्यवेक्षण गृह के भौतिक सत्यापन के दौरान सुरक्षा संबंधी कई खामियां पायी गयीं, जिसे ठीक कराने को कहा गया. अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के कार्यान्वयन के लिए जिला बाल संरक्षण इकाई को नोडल एजेंसी बनाया गया है. जिले में पांच आवेदकों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है जबकि 07 आवेदकों को अनुदान दिये जाने के लिए डीएम की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है. बैठक में सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ प्रियनंदन प्रसाद के अलावा अन्य सभी संबंधित पदाधिकारी शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें