34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दहेज प्रथा सामाजिक बुराई: डीएम

जहानाबाद नगर. दहेज प्रथा तथा बाल विवाह उन्मूलन अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने तथा जन-जागरूकता के लिए जिले के सभी प्रखंडों में चेतना सभा का आयोजन किया गया. चेतना सभा में जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष के अलावे जिले के अन्य अधिकारी शामिल हुए. डीएम सदर प्रखंड के मांदिल, घोसी प्रखंड के कुर्रे तथा मखदुमपुर […]

जहानाबाद नगर. दहेज प्रथा तथा बाल विवाह उन्मूलन अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने तथा जन-जागरूकता के लिए जिले के सभी प्रखंडों में चेतना सभा का आयोजन किया गया. चेतना सभा में जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष के अलावे जिले के अन्य अधिकारी शामिल हुए. डीएम सदर प्रखंड के मांदिल, घोसी प्रखंड के कुर्रे तथा मखदुमपुर प्रखंड कार्यालय परिसर में आयोजित चेतना सभा में शामिल हुए. उन्होंने कहा कि दहेज प्रथा तथा बाल विवाह हमारे समाज की नकारात्मक छवि को दर्शाता है. यह एक सामाजिक बुराई है जिसका उन्मूलन सामाजिक स्तर पर आवश्यक है. डीएम ने समाज के सभी वर्ग, हर तबके से अनुरोध किया कि वे इस प्रथा को जड़ से समाप्त करने के लिए जन-जागरूकता कार्यक्रम चलायें ताकि लोगों की भागीदारी इस प्रथा को उखाड़ने में सुनिश्चित हो सके.
उन्होंने लोगों को शपथ दिलाते हुए कहा कि दहेज लेना और देना दोनों अपराध है और इसके उन्मूलन में ही समाज की भलाई है. लोगों से अपील किया कि अपने लड़के-लड़की की शादी निर्धारित समय अर्थात 21 वर्ष और 18 वर्ष के बाद ही करें. दहेज लेने और देने वाले परिवार का बहिष्कार करें. डीएम ने स्पष्ट रूप से कहा कि इस कुप्रथा को समाप्त कर ही हम विकसित बिहार बना सकते हैं. इन दोनों प्रथा को समाप्त करने में महिलाओं, युवा वर्ग, जन-प्रतिनिधि, जीविका दीदी, सेविका-सहायिका, बुद्धिजीवियों, पदाधिकारियों सहित सभी वर्ग का योगदान अपेक्षित है. डीएम ने कहा कि जिस प्रकार शराबबंदी को समाप्त करने के लिए आपने एकजुटता का परिचय देते हुए 21 जनवरी को मानव शृंखला को ऐतिहासिक बनाया था.
उसी प्रकार दहेज प्रथा तथा बाल विवाह उन्मूलन अभियान को प्रभावी बनाने तथा इसे समाप्त करने के लिए अपने एकजुटता का परिचय देते हुए 21 जनवरी 2018 को मानव शृंखला निर्माण की तैयारी करें और लोगों को जागरूक करें कि वे मानव शृंखला में शामिल होकर इसे ऐतिहासिक बनाएं. सदर प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय लरसा के वार्ड नंबर 15 में एसडीओ परितोष कुमार की अध्यक्षता में चेतना सभा का आयोजन हुआ. जबकि रतनी-फरीदपुर प्रखंड के झुनाठी पंचायत भवन में वरीय उपसमाहर्ता सुधीर कुमार की अध्यक्षता में, हुलासगंज प्रखंड मुख्यालय में नरेंद्र मोहन झा की अध्यक्षता में, मोदनगंज के पंचायत भवन बंधुगंज में चेतना सभा का आयोजन किया गया. वहीं काको प्रखंड के नेरथुआ पंचायत भवन में चेतना सभा का आयोजन डीपीआरओ शंभु नाथ झा की अध्यक्षता में आयोजित हुई. चेतना सभा में प्रखंड प्रमुख जितेश कुमार, मुखिया रंजीत पासवान, सरपंच श्रवण चौधरी, मुखिया संघ के अध्यक्ष हरिलाल प्रसाद, जीविका दीदी सहित अन्य वक्ताओं ने दहेज प्रथा तथा बाल विवाह को समाप्त करने का संकल्प लिया. डीपीआरओ ने लोगों से इस प्रथा को समाप्त करने के लिए शपथ दिलाया.
वहीं बीडीओ नवकंज कुमार ने आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए लोगों से इस प्रथा को समाप्त करने का आह्वान किया. जिला प्रशासन द्वारा दहेज प्रथा एवं बाल विवाह पर चोट करने के लिए चेतना सभा के माध्यम से लोगों का जगाने का काम किया गया. साथ ही लोगों से आह्वान किया गया कि 21 जनवरी को आयोजित मानव शृंखला में बढ़-चढ़ कर भाग लें.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें