28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

10 साल में भी मास्टर प्लान नहीं

समस्या . वार्ड चार से गंदे पानी के निकासी की नहीं है व्यवस्था घरों के आगे बजबजाती गंदगी से लोगों का जीना दुभर पक्कीकरण के इंतजार में हैं मोहल्लों की 25 गलियां अलगना नाला की बदहाली से बिगड़े हालात जहानाबाद : नगर पर्षद क्षेत्र के वार्ड नंबर चार राजाबाजार के मोहल्लों में रहने वाले हजारों […]

समस्या . वार्ड चार से गंदे पानी के निकासी की नहीं है व्यवस्था

घरों के आगे बजबजाती गंदगी से लोगों का जीना दुभर
पक्कीकरण के इंतजार में हैं मोहल्लों की 25 गलियां
अलगना नाला की बदहाली से बिगड़े हालात
जहानाबाद : नगर पर्षद क्षेत्र के वार्ड नंबर चार राजाबाजार के मोहल्लों में रहने वाले हजारों लोग बेहद परेशान हैं. गंदे पानी के निकास की समस्या मोहल्लेवासियों की परेशानी बढ़ा रखी है. घनी आबादी वाले उक्त वार्ड में रहने वाले लोगों की चिंताएं बढ़ते ही जा रही है. कहने को तो वार्ड नंबर चार का इलाका राजा बाजार कहलाता है लेकिन मोहल्लों एवं उसकी गलियों की हालत स्लम एरिया सी होती जा रही है. इसका प्रमुख कारण है नालियों और गलियों का पक्कीकरण नहीं होना.
नगर पर्षद के गठन हुए 10 साल हो गये पर राजा बाजार वार्ड नंबर चार के पांच प्रमुख मोहल्लों का विकास कराने के लिए अब तक मास्टर प्लान तक नहीं बना. परिणाम यह है कि लोगों के घरों के पास गंदगी बजबजाती है. बरसात के दिनों में सभी मोहल्लों में नरक सा दृश्य रहता है. लोगों का जीना दुभर हो गया है. उक्त वार्ड की 25 से अधिक गलियां और नालियां पक्कीकरण होने के इंतजार में है.
अलगना नाला के उद्धार की है जरूरत
वर्षों पुराना अलगना नाला वार्ड नंबर चार के इलाके से भी गुजरी है जिसका वजूद लगभग मिट चुका है. पहले घरों की संख्या कम थी. घरों का और बरसात का पानी नाले से आगे की ओर निकल जाता था लेकिन अब नाला पूरी तरह जाम है. कई जगहों पर उसका अतिक्रमण भी किया गया है. जहां-तहां नाला पूरी तरह ढक दिया गया. इस कारण मोहल्लों से गंदे पानी का निकास अवरुद्ध है. अब स्थिति यह है कि नाला का पानी उल्टी दिशा में बहती है. थोड़ी सी बारिश होते ही नाले की गंदगी मोहल्ले के सड़कों पर बहती है. आवागमन मुश्किल हो जाता है.
गंदगी से सड़ांध फैलती है. ऐसी स्थिति न हो इसके लिए यहां जरूरत है अलगना नाला के जीर्णोद्धार करने की. यदि ऐसा हुआ तो गंदे पानी के निकास की समस्या का काफी हद तक समाधान हो जायेगा.
इन मोहल्लों में है घनी आबादी, परती जमीन पर गिरता है पानी
शहर के राजा बाजार का इलाका काफी बड़ा है. एनएच 110 के उत्तर वार्ड नंबर चार और दक्षिण में वार्ड नंबर तीन है. प्रतिदिन हजारों लोगों का आवागमन होता है. स्कूल,कॉलेज, प्राइवेट अस्पताल है. बड़े पैमाने पर कई तरह के व्यवसाय होते हैं. वार्ड नंबर चार के प्रमुख मोहल्लों में सत्संत नगर, पटेल नगर, कृष्णा नगर, सरगणेशदत्त नगर और भागीरथ बिगहा शामिल है. इस वार्ड में घरों की संख्या 1000 से अधिक है. जबकि तकरीबन 4000 मतदाता हैं. उक्त पांचों मोहल्लों में दिनोंदिन घरों की संख्या बढ़ती ही जा रही है.
विडंबना यह है कि कॉलोनियों में घर तो बने और बनाये जा रहे हैं लेकिन पानी की निकास की व्यवस्था नहीं हो रही है. ऐसी स्थिति में आसपास पड़ी परती जमीन पर गंदा पानी जमा हो रहा है. दो साल पूर्व तक परती जमीन पर धान, गेहूं, मसूर, चना आदि फसल की खेती होती थी लेकिन अब करीब 30 बिगहा जमीन की हालत ऐसी हो गयी है कि वहां पानी का जमाव होने से खेती पूरी तरह बंद है.
योजनाओं का नहीं कराया जा रहा क्रियान्वयन
अलगना नाला को दुरुस्त करने से समस्या का हल संभव है. 25 से अधिक कच्ची नालियों और गलियों का पक्कीकरण कराने के लिए मैंने और मेरे पूर्व के पार्षद मेरे पति ने योजनाएं नगर पर्षद में दी लेकिन उसका क्रियान्वयन नहीं कराया गया. पर्षद कार्यालय के द्वारा फंड का रोना रोया जा रहा है. मोहल्ले के लोग गंदगी से परेशान हैं. समस्या के समाधान के लिए नगर विकास विभाग से अनुरोध करूंगी.
रेखा कुमारी, नगर पार्षद, वार्ड नंबर चार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें