24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जामताड़ा : नये साल से दिव्यांग, वृद्धा व विधवा पेंशन 1000 रुपये

नाला में जन चौपाल में सीएम ने की घाेषणा नाला/जामताड़ा : राज्य सरकार वृद्धा, विधवा और दिव्यांग को नये साल में 600 की जगह 1000 रुपये प्रति माह पेंशन देगी. इसमें पारदर्शिता बरती जायेगी.इसके लिए वर्ष 2019-20 के बजट में प्रावधान किया जायेगा. उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जामताड़ा के नाला प्रखंड अंतर्गत नूतनडीह […]

नाला में जन चौपाल में सीएम ने की घाेषणा

नाला/जामताड़ा : राज्य सरकार वृद्धा, विधवा और दिव्यांग को नये साल में 600 की जगह 1000 रुपये प्रति माह पेंशन देगी. इसमें पारदर्शिता बरती जायेगी.इसके लिए वर्ष 2019-20 के बजट में प्रावधान किया जायेगा. उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जामताड़ा के नाला प्रखंड अंतर्गत नूतनडीह पंचायत में आयोजित जन चौपाल में कही. उन्होंने कहा कि झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता की शक्ति व सरकार की नीति और विकास की नियत की बदौलत झारखंड से गरीबी को समाप्त करना है.

भ्रष्टाचाररूपी कैंसर को हमें जड़ से खत्म करना है. सीएम ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से एक जनवरी से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना शुरू की जायेगी. इस योजना के तहत बेटी के जन्म के उपरांत सरकार सीधे खाते में प्रोत्साहन राशि भेजेगी.

स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वह 15 दिसंबर को यूनाइटेड अरब अमीरात जायेंगे. उन्होंने कहा कि युवाओं को हुनरमंद बनानें और रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से वह अमीरात जा रहे हैं. उन्होंने कहा सिर्फ डिग्री हासिल करने से कुछ नहीं होगा. युवाओं को हुनरमंद बनना होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि दुबई और अाबुधाबी में रोजगार के लिए हुनरमंद युवाओं की मांग है. पर, हमारे युवा किसी बिचौलिये के जाल में न फंसे. इसलिए वहां रोजगार देनेवाली कंपनियों से सीधे बात करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि विवेकानंद की जयंती के मौके पर एक लाख युवाओं को रोजगार प्रदान किया जायेगा.

राज्य में जल्द होगी18 हजार हाइ स्कूल शिक्षकों की बहाली

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही राज्य में 18 हजार हाइस्कूल शिक्षकों की बहाली की जायेगी. इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. साथ ही इस बार बांग्ला, उर्दू, संताली सहित अन्य विषयों की भी शिक्षकों की बहाली होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि डेढ़ से दो माह के अंदर बांग्ला एवं संताली समेत अन्य क्षेत्रीय भाषा की पुस्तकें स्कूलों तक पहुंच जायेगी.

डेयरी फर्म के क्षेत्र में आगे आयें युवा

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 में राज्य की कृषि विकास दर -4.5 थी. आज कृषि विकास दर +14% हो गयी है. यह हम नहीं, नीति आयोग कहता है. राज्य के किसानों ने झारखंड को कृषि के क्षेत्र में एक नयी पहचान दी है.

राज्य सरकार ने किसानों की क्षमता को देख कर 52 किसानों को इजरायल भेजा. ताकि उनकी क्षमता और वैज्ञानिक पद्धति की बदौलत राज्य की कृषि विकास दर लगातार बढ़ेगी. छोटे किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बजट में प्रावधान किया जायेगा. ऐसे किसानों को रियायत दर पर कृषि उपकरण उपलब्ध कराया जायेगा. उन्होंने कहा कि युवा डेयरी फर्म के क्षेत्र में आगे आयें. सरकार सब्सिडी पर गाय उपलब्ध करायेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिले में पोल्ट्री फेडरेशन सोसाइटी बनाया जायेगा.

राज्य की 85 प्रतिशत आबादी को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार को राज्य के लोगों के स्वास्थ्य की चिंता है. केंद्र सरकार ने देश के लोगों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा है. राज्य सरकार ने इस योजना से 57 लाख परिवारों को जोड़ा है. 400 करोड़ की अतिरिक्त राशि दी गयी है. योजना का लाभ लोग राशन कार्ड और गोल्डेन कार्ड के जरिये ले सकते हैं.

सिदो-कान्हू, चांद-भैरव की संस्कृति को बचाना है

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें सिदो-कान्हू, चांद-भैरव, फूलो-झानो की संस्कृति को बचाना है. भारत अपनी संस्कृति से ही विश्वगुरु बना था. कुछ लोग इन संस्कृति को नष्ट करना चाह रहे हैं, लेकिन सरकार ऐसा नहीं होने देगी. ऐसे लोगों के लिए धर्मांतरण बिल लाया गया है. किसी की जबरन, लोभ, लालच देकर धर्म परिवर्तन नहीं करा सकते. राज्य सरकार संस्कृति की रक्षा करने वालों परगनैत, मांझी, मानकी, मुंडा समेत अन्य को पेंशन देने का कार्य कर रही है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें