39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब दिल्ली से मुगलसराय होकर टाटा आने वाली कोई भी ट्रेन नहीं होंगी लेट

जमशेदपुर : दिल्ली से मुगलसराय के रास्ते टाटानगर आने वाली ट्रेनें अब लेट से नहीं चलेंगी. ट्रेन को समय से चलाने के लिए रेलवे इस पूरे रूट पर यूरोपियन ट्रेन कंट्रोल सिस्टम-2 लागू करने जा रही है, जिससे ट्रेन समय से चलेगी. इस रास्ते से टाटानगर आने वाली सात ट्रेनों में राजधानी, पुरुषोत्तम, नीलांचल, जलियांवाला […]

जमशेदपुर : दिल्ली से मुगलसराय के रास्ते टाटानगर आने वाली ट्रेनें अब लेट से नहीं चलेंगी. ट्रेन को समय से चलाने के लिए रेलवे इस पूरे रूट पर यूरोपियन ट्रेन कंट्रोल सिस्टम-2 लागू करने जा रही है, जिससे ट्रेन समय से चलेगी. इस रास्ते से टाटानगर आने वाली सात ट्रेनों में राजधानी, पुरुषोत्तम, नीलांचल, जलियांवाला बाग, संपर्क क्रांति, आनंद विहार-हल्दिया एक्सप्रेस शामिल है.
देश के इस सबसे व्यस्त सेक्शन पर यूरोपियन ट्रेन कंट्रोल सिस्टम-2 के लागू हो जाने से ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी और ट्रैक पर चलने वाली ट्रेनों की एक-दूसरे से दूरी महज 500 मीटर रहेगी. इससे रेलवे मौजूदा ट्रैक पर गाड़ियों की रफ्तार को बढ़ा सकेगा.
830 किलोमीटर लंबा है रूट
दिल्ली से मुगलसराय के बीच 830 किलोमीटर लंबा रूट है. इस रूट पर सिग्नल लगाने का काम पावरग्रिड काॅरपोरेशन और कम्यूनिकेशन के लिए रेलटेल साझेदारी करेगा. सिग्नल सिस्टम के लग जाने से ट्रैक की क्षमता 40 से 50 फीसदी बढ़ जायेगी. सिस्टम के शुरू हो जाने के बाद ट्रेनों की लेट-लतीफी पर काफी विराम लग जायेगा. पूरे रूट पर ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली लग जाने से और गाड़ियों की रियल टाइम जानकारी से कर्मचारियों को खुद से डाटा फीड नहीं करना पड़ेगा. जिससे काफी समय बचेगा.
अभी हर 10 मिनट में चलती है एक रेलगाड़ी : फिलहाल रेलवे का जो सिस्टम है. उसके अनुसार हर 10 मिनट में एक ट्रेन चलती है. इससे एक ट्रेन की दूसरी ट्रेन से दूरी कम से कम 10 किलोमीटर की होती है या फिर एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन जितनी. शताब्दी, राजधानी और दूरंतों जैसी प्रीमियम गाड़ियों के लिए तीन स्टेशन तक ट्रैक को खाली रखा जाता है. इस दौरान मेल-एक्सप्रेस, पैसेंजर और मालगाड़ी को लूप लाइन पर खड़ा करके निकाला जाता है. ट्रेनों के अगले स्टेशन पर पहुंचने के बाद ही अन्य गाड़ियों को लाइन दिया जाता है.
17 घंटे लेट से पहुंची जलियांवाला
जमशेदपुर. जलियांवाला बाग एक्सप्रेस 17 घंटे लेट से रविवार को टाटानगर पहुंची. ट्रेन के टाटा आने का निर्धारित समय शनिवार रात 9:45 बजे था, ट्रेन रविवार दोपहर तीन बजे टाटानगर पहुंची. इसके अलावा जम्मूतवी-टाटा एक्सप्रेस रविवार को 14 घंटे लेट से टाटा पहुंची. रविवार को इसके अलावा ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस, साउथ बिहार, शिरडी-हावड़ा 1-1 घंटा और मुंबई-संतरागाछी 2 घंटे लेट से पहुंची.
29 को नीलांचल का बदला मार्ग, एक और तीन को रद्द
जमशेदपुर. नन इंटरलॉकिंग कार्य करने के लिए 29 मई को पुरी से खुलने वाली नीलांचल एक्सप्रेस बदले मार्ग से चलेगी. जबकि 1 जून को पुरी से खुलने वाली 12875 पुरी-नई दिल्ली नीलांचल एक्सप्रेस और 3 जून को दिल्ली से खुलने वाली 12876 नई दिल्ली से रद्द रहेगी. 29 मई को पुरी से खुलने वाली नीलांचल एक्सप्रेस वाराणसी, सुल्तानपुर, लखनऊ होकर दिल्ली जायेगी. उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल पर जंघई-सरायकंसराय- सुरियावां के बीच लाइन डबलिंग का काम किया जाया गया है.
वज्रपात से सिग्नल खराब, आवागमन प्रभावित : रविवार की शाम हुए वज्रपात में घाटशिला और गालूडीह के बीच सिग्नल में तकनीकी खराबी आ गयी. इसके कारण अप और डाउन लाइन पर ट्रेनें विलंब से चल रही हैं. अप ट्रैक पर नीलांचल एक्सप्रेस, स्टील सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेन 15 मिनट तक घाटशिला स्टेशन पर रुकी रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें