25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जुस्को का अलर्ट, जलसंकट का खतरा

सावधान. बारिश नहीं होने से बिगड़ रहे हालात, पानी खर्च में लापरवाही पड़ रही भारी जमशेदपुर : लौहनगरी जलसंकट के मुहाने पर खड़ी है. नागरिक सुविधाएं प्रदान करने वाली कंपनी जुस्को ने शहर के लोगों के नाम अलर्ट जारी कर पानी की बर्बादी तत्काल रोकने की अपील की है. कंपनी जल का दुरुपयोग रोकने के […]

सावधान. बारिश नहीं होने से बिगड़ रहे हालात, पानी खर्च में लापरवाही पड़ रही भारी

जमशेदपुर : लौहनगरी जलसंकट के मुहाने पर खड़ी है. नागरिक सुविधाएं प्रदान करने वाली कंपनी जुस्को ने शहर के लोगों के नाम अलर्ट जारी कर पानी की बर्बादी तत्काल रोकने की अपील की है. कंपनी जल का दुरुपयोग रोकने के लिए सर्वे भी करा रही. लापरवाही मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी गयी है. जुस्को की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, समय आ गया है कि पानी की खपत को लेकर लोग स्वयं जिम्मेदार बनें. पानी के संरक्षण में मदद करें.
इससे हम आपको कल पानी की आपूर्ति करने में मदद कर सकेंगे. कंपनी द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार जमशेदपुर में औसत 240 एलपीसीडी (लीटर/कैपिटा/डे) पानी की खपत है. शहरी क्षेत्र में पानी की खपत का राष्ट्रीय औसत 135 एलपीइडी (लीटर/कैपिटा/डे) है. जुस्काे के अनुसार पानी की खपत के मामले में जमशेदपुर देश में टॉप पर है. जुस्को की ओर से शहर में लगभग 64000 पानी कनेक्शन दिये गये हैं. प्रतिदिन औसतन 46 मिलियन गैलन (एमजीडी) पानी फिल्टर किया जा रहा है जबकि संयंत्र की क्षमता 39 एमजीडी की है.
इस लिहाज से प्लांट अपनी क्षमता से अधिक जलापूर्ति कर रहा. जुस्को की ओर से बताया गया है कि पिछले 4 से 5 वर्षों में जमशेदपुर में बारिश अपेक्षाकृत कम रही है. बारिश नहीं होने के कारण जल संरक्षण नहीं हो पा रहा. ऐसे में जरूरी हो गया है कि पानी की खपत में कम किया जाये, उसका दुरुपयोग रोका जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें