27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : गैंगवार थमा पर चोर-उचक्के, बेलगाम

जमशेदपुर : शहर में हाल के दिनों में गैंगवार में तो कमी आयी है, लेकिन चोरी और छिनतई की घटनाओं में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. साल 2018 में छिनतई की 85 घटनाएं घटीं थीं, जबकि वर्ष 2019 में यह संख्या अब तक 32 पहुंच चुकी है. महिलाओं और युवतियों से बैग और मोबाइल की […]

जमशेदपुर : शहर में हाल के दिनों में गैंगवार में तो कमी आयी है, लेकिन चोरी और छिनतई की घटनाओं में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. साल 2018 में छिनतई की 85 घटनाएं घटीं थीं, जबकि वर्ष 2019 में यह संख्या अब तक 32 पहुंच चुकी है. महिलाओं और युवतियों से बैग और मोबाइल की छिनतई की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. हर एक दिन बाद गृहभेदन और वाहन चोरी की रिपोर्ट दर्ज करायी जा रही है.

अपराधियों के बढ़े मनोबल का आलम यह है कि दिनदहाड़े छिनतई की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा. शहर की मुख्य सड़कों पर पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे तो जरूर लगाये हैं लेकिन खुफिया तंत्र की नाकामी और पुलिस की कार्यप्रणाली के कारण बदमाश पकड़ से दूर हैं.
घटनाओं को कल पर टालने वाली मानसिकता और लचर कार्यप्रणाली का इससे बेहतर उदाहरण क्या होगा कि थानों में मोबाइल चोरी व छिनतई की शिकायत तक नहीं ली जाती है. पीड़ित पर इस बात के लिए दबाव बनाया जाता है कि वह मोबाइल चोरी होने की जगह गुम होने की शिकायत दर्ज कराये. ऐसा कर पुलिस केस के अनुसंधान से मुक्ति तो पा लेती है लेकिन यह चोरों और अपराधियों के मनोबल को बढ़ाने वाला साबित होता है.
गृह भेदन और वाहन चोरी की घटनाएं बढ़ीं
इस साल गृहभेदन और वाहन चोरी की घटनाओं में भी तेजी आयी है. वर्ष 2018 में जहां 285 गाड़ियों की चोरी दर्ज की गयी थी वहीं वर्ष 2019 में अब तक 75 वाहनों की चोरी हो चुकी है. वाहन चोरों का केंद्र बिंदु बिष्टुपुर और साकची क्षेत्र है. हालांकि पुलिस ने कुछ गिरोह को चिह्नित कर वाहनों की बरामदगी के साथ उपलब्धियां भी हासिल की है.
लेकिन, एक से अधिक गिरोह सक्रिय होने के कारण घटनाओं में कमी नहीं आयी है. केस के अनुसंधान में यह बात सामने आयी है कि शहर से उड़ाये गये वाहन को ओड़िशा, पश्चिम बंगाल, सरायकेला समेत सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में 5 से 10 हजार तक में बेच दिया जा रहा है. पुलिस के लिए वाहन चोर और छिनतई गिरोह चुनौती बने हुए है.
मौज-मस्ती के लिए अपराध व ठगी के मामले बढ़े
पुलिस के सामने नयी चुनौती 16 से 21 वर्ष के युवाओं द्वारा किया जाने वाला अपराध बन गया है जो नशा और मौजमस्ती के लिए अंजाम दिया जाता है. इसके अलावा शहर में साइबर ठगी की घटनाओं में भी इजाफा हुआ है. नौकरी व लोन देने का झांसा देकर रुपये की ठगी की घटनाएं भी बढ़ी हैं. ऐसे गिरोह पर लगाम लगाने में पुलिस को अब तक पूरी सफलता नहीं मिल सकी है.
साइबर ठगी की घटनाओं के लिए साइबर थाना तो खोला गया लेकिन केस के उद्भेदन में पुलिस की सफलता का प्रतिशत नहीं के बराबर है. साइबर ठग पुलिस के लिए अब बड़ी चुनौती बनते जा रहे है, क्योंकि खाते से रुपये उड़ाने की हर एक सप्ताह में दो से तीन शिकायतें साइबर पुलिस को मिल रही है.
चोरी व छिनतई की घटनाओं से पुलिस की पेट्रोलिंग पर उठा रहे सवाल
अपराधियों का मनोबल बढ़ा रहा है पुलिस का टाल-मटोल का रवैया
सीसीटीवी कैमरों से मिलती है मदद पर खुफिया तंत्र की नाकामी आयी सामने
नशा और मौज मस्ती के लिए युवाओं द्वारा किया जा रहा अपराध पुलिस के लिए बड़ी चुनौती
साइबर ठगी की घटनाओं में भी इजाफा हुआ है
नौकरी व लोन देने का झांसा देकर रुपये की ठगी की घटनाएं भी बढ़ी है
मानगो-आजादनगर-कपाली, उलीडीह और एमजीएम इलाके में अवैध जमीन कारोबार के कारण अधिक वारदात
जमशेदपुर. मानगो समेत आसपास के क्षेत्र में अपराध का मूल कारण अवैध जमीन का कारोबार है. जमीन पर कब्जे को लेकर यहां कई वारदात हो चुके हैं. उलीडीह और एमजीएम थाना क्षेत्र में जमीन कारोबार को लेकर ही अमरनाथ सिंह, गुड्डू पांडेय और गणेश सिंह के बीच अदावत है. जमीन विवाद में फायरिंग की कई घटनाएं हो चुकी हैं.
मानगो खड़िया बस्ती में विशाल सिंह की हत्या, बालीगुमा में भाजपा नेता राजेश सिंह के भाई राकेश सिंह की हत्या, तामोलिया में ओमप्रकाश सिंह उर्फ ओपी की हत्या के मूल में जमीन का विवाद ही मुख्य कारण रहा है. कपाली में जमीन के खेल में लगातार फायरिंग की घटनाएं हुई है. मानगो, आजादनगर, उलीडीह और एमजीएम थाना क्षेत्र में अवैध शराब का कारोबार भी युवाओं को अपराध के क्षेत्र में धकेलना का बड़ा कारण बन रहा है.
गोलमुरी-बर्मामाइंस : कंपनी और रेलवे में होती है चोरी. गोलमुरी और बर्मामाइंस थाना क्षेत्र में विभिन्न कंपनियों के अलावा रेलवे क्षेत्र में चोरी की वारदात अधिक होती है. बंद बड़ी केबुल कंपनी बीते एक साल में चोरों के आसान टारगेट पर रही है. इलाके में संचालित स्क्रैप टाल में चोरी का सामान आसानी से खपा दिया जाता है. बर्मामाइंस इलाके में रेलवे से चोरी का माल स्क्रैप टालों तक पहुंचा दिया जाता है. अवैध रूप से स्क्रैप टालों के संचालित पर पुलिस भी मौन है.
चेन, मोबाइल व पर्स छिनतई का महिलाएं बनती हैं निशाना
जमशेदपुर. कदमा व सोनारी में पिछले कुछ वर्षों में चेन, मोबाइल और पर्स छिनतई की घटना काफी बढ़ गयी है. वर्ष 2018 से 2019 अप्रैल तक की बात करें, तो यहां 39 महिलाएं बाइक सवार बदमाशों का शिकार बनी हैं. ये बदमाश पहले वैसी महिलाओं या युवतियों की रेकी करते हैं, जो अकेली होती हैं या जो अपने बैग, मोबाइल को लेकर थोड़ी लापरवाह होती हैं. लेकिन इन इलाकों में सक्रिय छिनतई गिरोह के सदस्यों को पकड़ने में पुलिस पूरी तरह से विफल रही है.
19 मार्च 2019
भाटिया बस्ती चौक दुर्गा बाड़ी के पास सुबह 10:30 बजे दवा लेने घर से निकली मंदिर पथ निवासी पी कामेश्वरी के गले से बाइक सवार बदमाशों ने सोने की चेन छीन कर भागे थे. घटना की सूचना पीड़िता ने अपने परिजनों और पुलिस को दी. बदमाश की उम्र 15 से 16 वर्ष के आसपास थी.
6 जनवरी 2019
छिनतई गिरोह के बदमाशों ने 30 घंटे के अंदर सोनारी व बिष्टुपुर में दो महिलाओं को शिकार बनाया था. भारत सेवाश्रम संघ के समीप छह जनवरी को सोनारी पीएनबी कॉलोनी निवासी राज बेरी के गले से स्कूटी सवार महिला ने सोने की चेन छीन ली थी. महिला बदमाश द्वारा छिनतई करने का यह पहला मामला था. सात जनवरी को आदित्यपुर जयप्रकाश उद्यान एसकेवाई रेसीडेंसी की नीता श्रीवास्तव से 7.35 बजे बिष्टुुपुर के खरकई गोलचक्कर के पास बाइक सवार दो बदमाशों ने पर्स छीन लिया था. नीता श्रीवास्तव पति के साथ बाइक पर जा रही थीं.
19 मई 2018
सोनारी एयरपोर्ट के पास सुबह बाइक सवार बदमाशों ने सोनारी परदेसी पाड़ा बी ब्लाॅक की प्रमिला देवी के गले से सोने की चेन छीन ली. प्रमिला ने सोनारी थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी थी, लेकिन बदमाशों का कोई सुराग नहीं मिला.
27 अगस्त 2018
27 अगस्त को ढाई घंटे के अंतराल में छिनतई गिरोह के सदस्यों ने दो जगहों पर वारदात को अंजाम दिया था. वहीं, 26 अगस्त को भी एक महिला से चेन छीना था. 23 अगस्त को भी चेन छिनतई हुई. सुबह करीब 11 बजे कदमा अनिल सुर पथ ए रोड में देवरानी के साथ निकली गंगा देवी के गले से करीब एक लाख कीमत के सोने की चेन छीन कर फरार हो गये थे. इसी दिन 1.30 बजे कदमा रामनगर प्रेमनाथ होटल के पास बाइक सवार बदमाशों ने सोनारी परदेसी पाड़ा की नीलम देवी से बैग छीनने का प्रयास किया था. बैग छीनने में विफल होने पर बदमाशों ने उन्हें धक्का देकर गिरा दिया था.
26 अगस्त 2018
रविवार की सुबह उलियान ठाकुरबाड़ी पथ सहदेव मेंशन के पास बाइक सवार बदमाशों ने बैंक मैनेजर अनुपमा कुमारी के गले से सोने की चेन छीन कर फरार हो गये थे. वह बाजार से घर लौट रही थी. इसी जगह पर 25 जुलाई को बाइक सवार बदमाशों ने नीलम दत्ता से चेन छीन लिया था. वहीं, 23 को आदित्यपुर की दुर्गा देवी से अनिल सुर पथ में चेन छिनतई की गयी थी.
10 जुलाई 2018
शहर के कदमा फॉर्म एरिया में 10 जुलाई की सुबह अपनी स्कूटी खड़ी कर रही निक्की नाम की महिला से चेन छिनतई की गयी थी. घटना को अंजाम देकर भाग रहे बाइक सवार दो युवकों को महिला के पिता सुशील सिंह ने पकड़ने की कोशिश की, तो अपराधियों ने फायरिंग की, लेकिन वह पेड़ की आड़ लेकर बच गये थे.
एक वर्ष में 120 से ज्यादा वाहनों की चोरी
जमशेदपुर. साकची और बिष्टुपुर में शहर के अलावे दूसरे जिलों से भी लोग खरीदारी करने के लिए आते हैं, लेकिन यह क्षेत्र बाइक चोरी के लिए बदनाम होता जा रहा है. 2018 से 2019 की मई तक इन दो क्षेत्र से 120 से ज्यादा बाइक चोरी कर ली गयी. इनमें पुलिस ने करीब 21 बाइक बरामद भी किया और छह अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है. बावजूद इसके पुलिस वाहन चोरी की घटना काे रोक नहीं पा रही है.
शहर में अंतरराज्यीय वाहन चोर गिरोह सक्रिय है, जो स्थानीय युवाओं की उनकी जरूरत के अनुसार रकम का लालच देकर वाहन की चोरी करवा रहे हैं. ये चोर शहर से चोरी की गयी बाइक को कोवाली व हल्दीपोखर के रास्ते ओड़िशा ले जाकर बेच देते हैं. सीसीटीवी लगे होने के बावजूद चोरों के हौसले बुलंद : इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा सीसीटीवी लगे हुए हैं, इसके बावजूद चोर घटना को अंजाम देने के बाद बहुत ही आसानी से फरार हो जाते हैं.
बिष्टुपुर क्षेत्र में हाल के दिनों में युवती व महिलाओं काे निशाना बनाकर बाइक से छिनतई करने वाले गिरोह भी सक्रिय हो गया है. पुलिस ने दो मामले में चार आराेपियों काे गिरफ्तार कर छिनतई का मोबाइल बरामद किया है. पिछले एक साल में साकची क्षेत्र में कार का शीशा तोड़ चोरी की घटना बढ़ी है. आम बगान एरिया और साकची पार्किंग एरिया में खड़ी ठेकेदार की कार से नकद की चोरी बदमाशों ने कर ली थी. इस मामले में पुलिस अब तक अपराधियों को नहीं पकड़ पायी है.
टेल्को, बिरसानगर और गोविंदपुर
सरकारी जमीन पर कब्जा
और अवैध शराब भट्ठी
जमशेदपुर : शहर के टेल्को, बिरसानगर और गोविंदपुर थाना क्षेत्र में आपसी रंजिश को लेकर मारपीट की घटनाएं होती है. इसके अलावे बिरसानगर थाना क्षेत्र में सरकारी जमीन पर कब्जा और अवैध रूप से शराब भट्ठियों का संचालन बड़े स्तर पर चलता है. सरकारी जमीन पर कब्जा कर उसकी बिक्री कराने को लेकर कई बार बिरसानगर में मारपीट की घटनाएं हो चुकी है.
जमीन विवाद को लेकर ही रमणी गोप और उसके परिवार के लोगों के बीच विवाद गहराया है. ऐसे में थाना में केस भी दर्ज किया गया है. जिस पर पुलिस ने कार्रवाई भी की है.
इसके अलावे हुरलुंग और लुअाबासा में देशी शराब बनाने का कारोबार चलता है. देशी शराब बेचने को लेकर भी बस्ती के लोगों में वर्चस्व की लड़ाई चलती है. बिरसानगर थाना में बड़े स्तर पर अवैध शराब का कारोबार संचालित होता है. गोविंदपुर के कुछ क्षेत्रों में भी जमीन को लेकर विवाद चलता आ रहा है.
इसके अलावे टेल्को और गोविंदपुर में मारपीट की अधिकांश घटनाएं होती है. टेल्को क्षेत्र में चोरी की घटनाएं काफी ज्यादा होती है. चोर बंद क्वार्टर को निशाना बनाते है और उसके बाद हाथ साफ कर निकल जाते है. इसके अलावे कंपनी में चोरी की घटनाएं भी टेल्को क्षेत्र में ज्यादा होती है. वाहनों का तिरपाल काट कर चोर गिरोह के लोग कंपनी का सामान की चोरी कर लेते है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें