26.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सीवरेज लाइन के लिए गड्ढा खोदे जाने के दौरान फटी पाइप, लाखों लीटर पानी बहा

आदित्यपुर : औद्योगिक क्षेत्र के फेज दो में शनिवार को सीवरेज लाइन के लिए गड्ढा खोदे जाने के दौरान पोकलेन के जॉव से पेयजल व स्वच्छता विभाग की 18 इंच वाली मुख्य पाइप फट गयी. इससे पानी खोले जाने के बाद रविवार को यहां फटी हुई पाइप से पानी का फव्वारा घंटों छूटता रहा, जिससे […]

आदित्यपुर : औद्योगिक क्षेत्र के फेज दो में शनिवार को सीवरेज लाइन के लिए गड्ढा खोदे जाने के दौरान पोकलेन के जॉव से पेयजल व स्वच्छता विभाग की 18 इंच वाली मुख्य पाइप फट गयी. इससे पानी खोले जाने के बाद रविवार को यहां फटी हुई पाइप से पानी का फव्वारा घंटों छूटता रहा, जिससे लाखों लीटर पानी बर्बाद हो गया.

देर शाम तक सीवरेज योजना की एजेंसी सापुरजी पालोमजी द्वारा पाइप की मरम्मत की जा रही थी. यहां पाइप में हुई छेद को लोहे के चदरे से वेल्ड़िंग कर बंद किया गया और उसके बाद ढलाई की गयी.
पेयजल विभाग के जेइ सागर सिंह ने बताया कि सोमवार को किसी भी हाल में पानी छोड़ा जायेगा. इससे पाइप के क्षतिग्रस्त भाग की मरम्मत की जांच भी हो जायेगी. उन्होंने बताया कि जलापूर्ति के लिए मुख्य पानी की टंकी में लगे स्लुइस वाल्व गेट की भी मरम्मत कर दी गयी है.
यह फिसल गया था. इसके लिए टंकी को खाली किया गया. वाल्व गेट की मरम्मत के इस दौरान ही क्षतिग्रस्त मेन पाइप से पानी बहा. दूसरी ओर आदित्यपुर दो में जहां तीन-तीन घंटे पानी खोले जाते थे, वहां चार से पांच घंटे जलापूर्ति जारी रही. कुलुपटांगा, ईच्छापुर, एनआइटी आदि क्षेत्रों में निर्धारित समय से अधिक पानी छोड़ा गया.
टैंकर को नहीं मिला पानी. पेयजल विभाग के टंकी खाली करवाने को लेकर संकटग्रस्त क्षेत्र में जलापूर्ति करने वाले टैंकरों को यहां से पानी नहीं मिला. जमशेदपुर से पानी लाये जाने के कारण कई स्थानों पर हर दिन की अपेक्षा कम पानी पहुंचाया जा सका. इससे लोगों को काफी परेशानी हुई.
एजेंसी ने नहीं किया विभाग से संपर्क
सीवरेज का काम करवा रही एजेंसी ने पेयजल विभाग से संपर्क नहीं किया, जिसके कारण सीवरेज लाइन के लिए गड्ढे खोदे जाने के दौरान पानी की मेन लाइन फट गया. यहां दोनों लाइन जोड़ का चिह्न बनाते हुए एक दूसरे के आर-पार जाते हैं. विभाग पहले ही एजेंसी को निर्देश दिया था कि जहां काम हो, उस क्षेत्र के पेयजल मिस्त्री को साथ रखा जाये, जो यह बतायेंगे कि जमीन के अंदर किस जगह से पानी की पाइप गुजरी है, लेकिन एजेंसी ने उक्त काम के समय ऐसा नहीं किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें