28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टाटा स्टील में ठेका कर्मी की मौत

जमशेदपुर : टाटा स्टील के आइ ब्लास्ट फर्नेस (आइबीएफ) विभाग में यूएइ एजेंसी की ओर से प्रतिनियोजित ठेका कर्मचारी विवेक कुमार मेंधीरात्ता (38) की मौत हो गयी. टाटा स्टील प्रबंधन की ओर से जारी बयान में बताया गया कि मंगलवार को काम के दौरान अपराह्न पौने चार बजे विवेक को बेचैनी होने लगी. वह रोड […]

जमशेदपुर : टाटा स्टील के आइ ब्लास्ट फर्नेस (आइबीएफ) विभाग में यूएइ एजेंसी की ओर से प्रतिनियोजित ठेका कर्मचारी विवेक कुमार मेंधीरात्ता (38) की मौत हो गयी. टाटा स्टील प्रबंधन की ओर से जारी बयान में बताया गया कि मंगलवार को काम के दौरान अपराह्न पौने चार बजे विवेक को बेचैनी होने लगी.

वह रोड स्विपिंग मशीन का संचालन कर रहे थे. तबीयत बिगड़ने के बाद वे गाड़ी छाेड़कर नीचे उतरे और साथ काम कर रहे कर्मचारी को बताया कि उन्हें सीने में दर्द है. सांस लेने में परेशानी हो रही है. सुपरवाइजर पीयूष पांडेय कर्मचारी को कंपनी रेस्ट रूम ले गये. इस दौरान उन्हें उल्टी हुई. उन्हें कंपनी परिसर में मौजूद चिकित्सक के पास ले जाया गया. प्राथमिक उपचार के बाद कर्मचारी को टीएमएच रेफर कर दिया गया. इमरजेंसी में जांच के दौरान करीब पांच बजे उन्हें चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया.

टाटा स्टील में संचालित यूएइ के वाहनों के परिचालन पर रोक. घटना की जानकारी मिलने पर कंपनी परिसर में जांच के लिए पहुंचे फैक्ट्री इंस्पेक्टर विनीत कुमार ने पूरे प्रकरण की जांच की. उन्होंने कहा कि जांच से पहले मौके की परिस्थिति में बदलाव किया गया. लिहाजा पूरे मामले को संदेहास्पद मानते हुए जांच प्रारंभ कर दी गयी है. कर्मचारी जिस वाहन को चला रहा था, वह मौके पर मौजूद नहीं था. यूएई की ओर से टाटा स्टील में संचालित किये जा रहे सारे वाहनों के संचालन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गयी है. सभी वाहनों की सूची, ड्राइवरों के नाम, फिटनेस सर्टिफिकेट, लाइसेंस व मेडिकल रिपोर्ट तलब की गयी है. फैक्ट्री इंस्पेक्टर ने कहा कि मौके पर विवेक द्वारा संचालित वाहन मौजूद नहीं थी.

टीएमएच में कंपनी के कर्मचारी व परिजन पहुंचे. विवेक कुमार का शव टाटा मेन हॉस्पिटल में रखा हुआ है. मंगलवार की शाम घटना की सूचना मिलने के बाद कंपनी के कर्मचारी व मृतक के परिजन टीएमएच पहुंचे. उन्होंने पूरे मामले में मीडिया से किसी तरह की बात करने से इनकार कर दिया. बताया जा रहा है कि विवेक कुमार बिरसानगर में रह रहा था.

फरवरी में बाथरूम में मिला था कर्मचारी का शव. टाटा स्टील के आई ब्लास्ट फर्नेस में फरवरी माह में ठेका मजदूर हाइवा चालक राजू कुमार (31) की मौत हो गई थी. एक दिन बाद खोजबीन के बाद राजू का शव विभाग के बाथरूम में मिला. इसे एंबुलेंस से सीधे टीएमएच लाया गया. जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया था.

पूर्व में हुई दुर्घटना के मामले में चल रही त्रिस्तरीय जांच में हो रही गवाही. टाटा स्टील के लाइम प्लांट में स्थायी कर्मचारी अनिल कुमार उपाध्याय की मौत के मामले की त्रिस्तरीय जांच हो रही है. इसमें एक तरफ जहां टाटा स्टील प्रबंधन की ओर से जांच के लिए कमेटी गठित की गयी है. वहीं दूसरी तरफ कर्मचारी के बेटे की शिकायत पर सुरक्षा मानक में चूक के मामले में बिष्टुपुर पुलिस मामले की जांच कर रही है. इसके अलावा श्रम विभाग की ओर से फैक्ट्री इंस्पेक्टर की ओर से भी मामले की जांच की जा रही है. बताया जा रहा है कि इन जांच प्रक्रियाओं में से दो में गवाही का दौर चल रहा है. घटना से प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से जुड़े लोगों की गवाही हो रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें