38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ट्रेन में बैग चुराने वाले गिरोह का खुलासा, 2. 23 करोड़ बरामद, तीन गिरफ्तार

चक्रधरपुर/जमशेदपुर : राउरकेला आरपीएफ ने ट्रेन में चोरी करने वाले हाइ प्रोफाइल गिरोह का पर्दाफाश किया है. गिरोह के तीन सदस्यों के पास से 2.23 करोड़ रुपये नकद, 17 सेकेंड एसी का अग्रिम टिकट बरामद किया है. गिरफ्तार लोगों में रांची निवासी राजन श्रीवास्तव और दो सगे भाई पटना निवासी सुनील कुमार गुप्ता (39) व […]

चक्रधरपुर/जमशेदपुर : राउरकेला आरपीएफ ने ट्रेन में चोरी करने वाले हाइ प्रोफाइल गिरोह का पर्दाफाश किया है. गिरोह के तीन सदस्यों के पास से 2.23 करोड़ रुपये नकद, 17 सेकेंड एसी का अग्रिम टिकट बरामद किया है.

गिरफ्तार लोगों में रांची निवासी राजन श्रीवास्तव और दो सगे भाई पटना निवासी सुनील कुमार गुप्ता (39) व संजय कुमार गुप्ता (42) शामिल हैं. गिरोह का सरगना राजन श्रीवास्तव था. गिरोह ट्रेन में यात्री बनकर हाइ प्रोफाइल यात्रियों को शिकार बनाता था. ट्रेन में यात्रियों की रेकी करने के बाद ये लोग उनका सह यात्री बन जाते थे. जिसके बाद उनसे परिवार की तरह उनसे घुल-मिल जाते थे और फिर मौका मिलते ही यात्री का बैग लेकर फरार हो जाते थे. राउरकेला आरपीएफ ने आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए तीनों अभियुक्तों को 2.23 करोड़ रुपये के साथ जीआरपी राउरकेला को सौंप दिया है.

मुंबई जाने के लिए ज्ञानेश्वरी ट्रेन का कर रहे थे इंतजार

गुरुवार की सुबह राउरकेला स्टेशन से तीनों आरोपी ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस से मुंबई जाने वाले थे. इससे पहले आरपीएफ इंस्पेक्टर सुधीर कुमार ने तीनों को धर दबोचा. आरपीएफ ने बताया कि 21 मार्च को तीनों संदिग्ध राउरकेला स्टेशन के दो-तीन नंबर प्लेटफॉर्म पर देखे गये. आरपीएफ ने तीनों को पकड़कर पूछताछ की. पूछताछ में पकड़े गये तीनों ने अपनी संलिप्तता स्वीकार की. बैग की तलाशी में 2 करोड़ 23 लाख नकद रुपये मिले. आरपीएफ का कहना है कि पकड़े गये लोगों की संलिप्तता रेलवे में कई बड़ी चोरियों में हो सकती है. इनसे पूछताछ की जा रही है.

राउरकेला में दे चुके थे दो घटनाओं को अंजाम

राजन श्रीवास्तव, संजय गुप्ता और सुनील गुप्ता ने राउरकेला स्टेशन में दो घटनाओं को अंजाम दिया था. फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी कोच में चोरी के दो मामले गुजरात के अहमदाबाद और पश्चिम बंगाल के हावड़ा स्टेशन पर दर्ज किये गये थे. पहली घटना 19 जनवरी 2019 को हावड़ा-पोरबंदर आराधना सुपरफास्ट एक्सप्रेस (ट्रेन नं. 2906) के कोच ए-1 में अंजाम दी गयी. तीनों आरोपी कोच से दूसरे यात्री का दो ट्रॉली बैग लेकर राउरकेला स्टेशन पर उतर गये. बैग में सोने का जेवर और 25 हजार नकद सहित कुल 2.79 लाख रुपये की चोरी की शिकायत अहमदाबाद में जीआरपी में दर्ज करायी गयी.

तीनों हावड़ा स्टेशन से ट्रेन में सवार हुए थे. दूसरी घटना 3 मार्च 2019 को अंजाम दिया था. उस दिन भी तीनों अभियुक्त दूसरे यात्री का बैग लेकर राउरकेला स्टेशन में उतर गये और रांची चले गये. हावड़ा-पोरबंदर आराधना सुपरफास्ट एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या. 2906) में सवार ए1-13 सीट के यात्री ने बताया कि टाटा और राउरकेला के बीच किसी ने 3.14 करोड़ रुपये की चोरी कर ली.

फर्जी नाम से टिकट बना एसी कोच में करते थे सफर

राजन श्रीवास्तव, संजय गुप्ता और सुनील गुप्ता फर्जी नाम से रेल टिकट देश के विभिन्न ट्रेनों का ले लेते थे. सभी टिकट सेकेंड एसी क्लास का होता है. 10-15 दिन के सफर के दौरान तीनों ट्रेन से मालदार लोगों के बैग लेकर उतर जाते हैं. अभियुक्त के पास से सेकेंड एसी का विभिन्न ट्रेनों का अग्रिम टिकट भी मिला है. आरपीएफ का कहना है कि कई बड़ी चोरियों में इस गैंग की संलिप्तता सामने आ सकती है. इनसे पूछताछ की जा रही है.

सीसीटीवी फुटेज से मिली आरपीएफ को कामयाबी

सीसीटीवी फुटेज से यात्रियों का बैग टपाने वाले गिरोह की पहचान करने में आरपीएफ को सफलता मिली. पहली घटना घटने के बाद आरपीएफ इंस्पेक्टर सुधीर स्वयं मामले की जांच कर रहे थे. इस दौरान आरपीएफ ने राउरकेला से लेकर चक्रधरपुर, टाटा, झारसुगुड़ा और रांची रेलवे स्टेशन तक का सीसीटीवी फुटेज खंगाला था. आखिरकार राउरकेला आरपीएफ थाना प्रभारी सुधीर कुमार ने स्टेशन मे लगे सीसीटीवी कैमरे से इन चोरों का फुटेज पाने मे सफलता पायी.

इसके बाद आरपीएफ ने शिकायत के आधार पर शिकायतकर्ता से संपर्क किया. सीसीटीवी फुटेज से प्राप्त बैग और संदिग्ध व्यक्ति का फोटो शिकायतकर्ता को भेजकर मिलान कराया गया. शिकायतकर्ता ने संदिग्ध की पहचान कर ली. जिसके बाद राउरकेला आरपीएफ थाना प्रभारी सुधीर कुमार के नेतृत्व में गठित तीन सदस्यीय टीम ने गिरोह के तीनों अभियुक्तों पर लगातार हर दिन निगरानी रख रही थी. इस दौरान तीनों अभियुक्त पकड़े गये.

चोर गिरोह की तलाश में सक्रिय थी आरपीएफ : देवराज मौर्या

चक्रधरपुर रेल मंडल के वरीय सुरक्षा आयुक्त देवराज मौर्या ने कहा कि राउरकेला आरपीएफ को ट्रेन में रुपये से भरे बैग की चोरी की दो अलग अलग शिकायत मिली थी. स्थानीय आरपीएफ अधिकारियों ने इस मामले में सीसीटीवी फुटेज को खंगाला. जिसके बाद चोरों की पहचान की गयी थी. गुरुवार को चोरों को राउरकेला स्टेशन पर देख पकड़ा गया. जीआरपी को मामला सौंप दिया गया है. अब इस मामले में आगे की कार्रवाई जीआरपी कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें