37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कार्टून कैरेक्टर के जरिये पुलवामा हमले की पेश की जायेगी तस्वीर

जमशेदपुर : गोलमुरी स्थित एनटीटीएफ में चार से छह मार्च तक चौथे क्रिएटिविटी ओलंपियाड ‘दि ओलिंपिक ऑफ कंप्लेसिटी’ का आयोजन किया जायेगा. इसमें जमशेदपुर सहित आठ राज्यों में संचालित एनटीटीएफ की 15 टीमें अपनी क्रिएटिविटी का प्रदर्शन करेंगी. इस बार का क्रिएटिविटी अोलिंपियाड रूब गोल्डबर्ग तकनीक पर आधारित होगा. यानी कार्टून कैरेक्टर के जरिये किस […]

जमशेदपुर : गोलमुरी स्थित एनटीटीएफ में चार से छह मार्च तक चौथे क्रिएटिविटी ओलंपियाड ‘दि ओलिंपिक ऑफ कंप्लेसिटी’ का आयोजन किया जायेगा. इसमें जमशेदपुर सहित आठ राज्यों में संचालित एनटीटीएफ की 15 टीमें अपनी क्रिएटिविटी का प्रदर्शन करेंगी. इस बार का क्रिएटिविटी अोलिंपियाड रूब गोल्डबर्ग तकनीक पर आधारित होगा. यानी कार्टून कैरेक्टर के जरिये किस प्रकार तकनीक का इस्तेमाल करते हुए मशीन को डिजाइन कर उसे फंक्शनल बनाया जा सकता है, इससे संबंधित मॉडल को विद्यार्थी पेश कर सकेंगे.
यह जानकारी रविवार को संस्थान परिसर में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रिंसिपल सतीश जोशी ने दी. उन्होंने बताया कि यह ओलिंपियाड प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट रूब गोल्डबर्ग के सिद्धांतों पर आधारित होगा. जिसमें कॉग्निटिव थिंकिंग के तहत रद्दी चीजों को रिसाइकिल कर भौतिकी के सिद्धांतों से टास्क पूरा करना होगा.
गौरतलब है कि एनटीटीएफ क्रिएटिविटी अोलंपियाड की शुरुआत 2014 में बेंगलुरु से हुई थी. दूसरी बार धारवाड़ जबकि पिछले साल केरल में उक्त अोलिंपियाड का आयोजन किया गया था. शहर के 10 स्कूलों के बच्चे भी प्रदर्शनी का दीदार कर सकेंगे.
को करिकुलम एक्टिविटी के जरिये दी जा रही है रूब गोल्डबर्ग तकनीक की शिक्षा
प्रिंसिपल सतीश जोशी ने कहा कि वर्तमान दौर क्रिएटिविटी का है. बच्चे खेल-खेल में कैसे बड़ी तकनीकी ज्ञान हासिल कर सकें, इसे लेकर एनटीटीएफ के बच्चों को खास तौर पर रूब गोल्डबर्म तकनीक की शिक्षा दी जा रही है. रूब गोल्डबर्ग तकनीक को एकेडमिक एक्टिविटी में फिलहाल नहीं जोड़ा गया है, लेकिन इसे को करिकुलर एक्टिविटी में जोड़ा गया है ताकि विद्यार्थियों में आउट अॉफ द बॉक्स थिकिंग डेवलप हो सके.
पुलवामा हमले की पेश की जायेगी तस्वीर
तीन दिवसीय क्रिएटिविटी अोलंपियाड में प्रतिभागियों को चार होल को पंच करना होगा. इसे पंच करने में विद्यार्थी रद्दी चीजों का इस्तेमाल करेंगे. उक्त चार होल टेररिज्म (आतंकवाद), कम्युनिज्म (साम्यवाद), ड्रग एब्यूज (नशाखोरी) व करप्शन (भ्रष्टाचार) पर आधारित होगी. सतीश जोशी ने कहा कि पिछले दिनों पुलवामा हमले को भी यहां मॉडल के रूप में दर्शाया जायेगा.
आज उद्घाटन : अोलंपियाड का उद्घाटन सोमवार को एनआइटी के प्रभारी डायरेक्टर प्रो डॉ अरविंद चौबे करेंगे. बतौर विशिष्ट अतिथि टाटा वर्कर्स यूनियन अध्यक्ष आर रवि प्रसाद व एनटीटीएफ के चेयरमैन क्रिस्टोफर राज भी मौजूद रहेंगे. छह मार्च को समापन समारोह के मौके पर मंत्री सरयू राय, सुरेश सोंथालिया और सीआइआइ के क्षेत्रीय निदेशक तापस साहू भी उपस्थित होंगे. कार्यक्रम में केरल, झारखंड, अोड़िशा, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड के प्रतिभागी शामिल होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें