25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : पहले चरण में 6,592 किसानों को मिलेगी पीएम कृषि सम्मान निधि

जमशेदपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से रविवार को कृषि सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया. एक क्लिक से 354 किसानों के बैंक खाता में दो हजार रुपये पहुंचाकर पीएम ने कार्यक्रम की शुरुआत की. पहले चरण में पूर्वी सिंहभूम जिले के कुल 6592 किसानों को बैंक खाता अौर आधार लिंक […]

जमशेदपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से रविवार को कृषि सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया. एक क्लिक से 354 किसानों के बैंक खाता में दो हजार रुपये पहुंचाकर पीएम ने कार्यक्रम की शुरुआत की. पहले चरण में पूर्वी सिंहभूम जिले के कुल 6592 किसानों को बैंक खाता अौर आधार लिंक जुड़ते ही राशि खाते में पहुंच जायेगी. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कई राज्यों के किसानों से सीधी बात भी की. इससे पूर्व हॉल में प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम का 53वां मासिक कार्यक्रम प्रसारित किया गया.
डीसी अमित कुमार ने कार्यक्रम में बताया कि जिले में योजना का लाभ देने के लिए दस हजार किसानों काे सूचीबद्ध किया गया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिला स्तर पर लघु एवं सीमांत किसान तक फायदा पहुंचाया जायेगा. पांच एकड़ से कम जमीन वाले किसानों को केंद्र सरकार हर साल छह हजार रुपये और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना से पांच एकड़ जमीन वाले किसानों को प्रति एकड़ पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी. दोनों योजनाओं से पांच एकड़ तक जमीन वालों को प्रतिवर्ष 11 हजार रुपये की वार्षिक आर्थिक सहायता मिलेगी.
इस मौके पर जिला परिषद के उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह ने कहा कि योजना से किसान स्वावलंबी बनेंगे. कार्यक्रम में सीइओ आरपी सिंह, एडीसी सौरभ कमार सिन्हा, विधायक मेनका सरदार, विधायक लक्ष्मण टुडू, जिला परिषद अध्यक्ष बुलूरानी सिंह, विधायक प्रतिनिधि पवन कुमार अग्रवाल, चितरंजन वर्मा, जिला कृषि पदाधिकारी मिथिलेश कालिंदी, सांसद प्रतिनिधि संजीव कुमार, भाजपा ग्रामीण अध्यक्ष दिनेश साहू समेत 1400 किसान मौजूद थे.
सात किसानों को दिया गया प्रमाणपत्र. जिले में तैयार 354 लिस्ट में 15 किसानों को चयन किया गया. पांच एकड़ जमीन वाले सात किसानों को समारोह में अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया. इसमें भारती महतो, दुर्गा महतो, रखाल कर्मकार, शेरू महतो, शिखा रानी महतो, सोनातन मुर्मू अौर स्वप्न महतो शामिल है.
सुबह से बैठे किसान बाहर निकले
जमशेदपुर. बिष्टुपुर एक्सएलआरआइ हॉल में लाइव प्रसारण के लिए रविवार दोपहर बारह बजे प्रधानमंत्री का भाषण शुरू हुआ. इसके बाद किसान एक-एक बाहर निकलने लगे. पल भर में कुर्सियां खाली हो गयी. यहां किसानों को सुबह नौ बजे से बैठाया गया था.
समारोह से बिना सूचना किसानों के बाहर निकलने पर डीसी ने नोडल पधिकारी सह एडीसी से जवाब-तलब किया. किसानों के चले जाने के बाद डीसी व विधायकों ने किसान भारती व इक्का-दुक्का किसानों को मंच के नीचे ही प्रमाणपत्र बांटा. सभागार से बाहर निकलने के बाद किसानों ने विरोध जताया और नारेबाजी करके चले गये.
किसानों की आय बढ़ाने का हुआ काम : विद्युत
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई योजनाएं लायी गयी है. कृषि कल्याण के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने स्वाइल हेल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना जैसी कल्याणकारी योजनाएं लागू की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें