33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

टाटा में 500 बेड के अस्पताल की रखी जायेगी आधारशिला

पीएम आज हजारीबाग मेंे. तीन मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 फरवरी को हजारीबाग और रांची में रहेंगे. प्रधानमंत्री रविवार को 2:30 बजे से 3:30 बजे तक हजारीबाग में रहेंगे. इस दौरान वे हजारीबाग दुमका और पलामू में मेडिकल कॉलेज के नवनिर्मित भवन का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे. साथ ही रामगढ़ में […]

पीएम आज हजारीबाग मेंे. तीन मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन
रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 फरवरी को हजारीबाग और रांची में रहेंगे. प्रधानमंत्री रविवार को 2:30 बजे से 3:30 बजे तक हजारीबाग में रहेंगे. इस दौरान वे हजारीबाग दुमका और पलामू में मेडिकल कॉलेज के नवनिर्मित भवन का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे. साथ ही रामगढ़ में महिला इंजीनियरिंग कॉलेज के नवनिर्मित भवन का भी उद्घाटन करेंगे.
प्रधानमंत्री रूरल वॉटर सप्लाई योजना के तहत रामगढ़ की एक स्कीम तथा हजारीबाग के तीन पूर्ण योजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. साहिबगंज सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और नमामि गंगे योजना के तहत मधुसूदन घाट का भी उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री हजारीबाग, पलामू, दुमका व जमशेदपुर में 500 बेड के चार अस्पताल की आधारशिला रखेंगे.
साथ ही हजारीबाग के अर्बन पाइप लाइन वाटर सप्लाई योजना, हजारीबाग की चार और रामगढ़ की दो ग्रामीण पेयजल आपूर्ति योजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री पीटीजी समुदाय (आदिम जनजातीय समुदाय) के लिए 2718 पाइप लाइन वाटर सप्लाई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे. पीएम कई सिंचाई योजनाओं के सुदृढ़ीकरण योजना का भी शिलान्यास करेंगे. हजारीबाग में आचार्य विनोबा भावे विश्वविद्यालय के ट्राइबल स्टडीज केंद्र का भी शिलान्यास करेंगे.
मौके पर इ-नाम के तहत किसानों को मोबाइल फोन क्रय किये जाने के लिए सीधे उनके खाते में राशि भेजे जाने की भी शुरुआत होगी. पीएम गिफ्ट मिल्क स्कीम के तहत सरकारी विद्यालयों में बच्चों को गिफ्ट मिल्क के वितरण की शुरुआत करेंगे. पीएम आवास योजना के लाभुकों को सांकेतिक रूप से गृह प्रवेश कराया जायेगा.
वहीं, रांची में भी पीएम आयुष्मान भारत के लाभुकों से बात करेंगे. रांची में 600 आयुष्मान भारत के लाभुक शामिल होंगे. इसके लिए रांची एयरपोर्ट के स्टेट हैंगर में दो बड़े-बड़े पंडाल बनाये गये हैं.
हजारीबाग में पीएम 2.20 बजे गांधी मैदान आयेंगे
पीएम रविवार की दोपहर 2.20 बजे कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे, यहां एक घंटा 25 मिनट रूकेंगे. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए हजारीबाग के गांधी मैदान में भव्य पंडाल बनाया गया है. इसमें 50 हजार से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था की गयी है. प्रधानमंत्री मोदी का हेलीकॉप्टर पीटीसी मैदान में बनाये गये हेलीपैड पर 2.20 बजे उतरेगा.
यहां से 19 वाहनों के सुरक्षा काफिले के साथ प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से गांधी मैदान में बने सभा स्थल पर पहुंचेंगे. इससे पहले रविवार की सुबह 11.30 बजे बरौनी (बेगूसराय) से पीएम रांची-पटना वाया हजारीबाग एक्सप्रेस का ऑनलाइन शुभारंभ करेंगे. इस रूट से ट्रेन सप्ताह में एक बार रांची से हजारीबाग होते हुए पटना जायेगी.
ट्रेन प्रत्येक शनिवार को 23.55 बजे रांची से चलेगी, जो रविवार को हजारीबाग से पटना वापस लौटेगी. केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी तथा कैबिनेट विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी राहटे, डीजीपी डीके पांडेय तथा कृषि सचिव पूजा सिंघल ने शनिवार को हजारीबाग के गांधी मैदान में स्थल पर तैयारियों की समीक्षा की.
चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था
पीएम के आगमन को लेकर रांची और हजारीबाग में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की गयी है. हजारीबाग में 60 सदस्यीय एसपीजी की टीम पीएम की सुरक्षा में तैनात होंगे, सभा स्थल के चारों ओर चार वाॅच टावर बनाये गये हैं.
पूरे सभा स्थल में 42 मजिस्ट्रेट, 420 पदाधिकारी सात सेक्टर में 42 ब्लॉक और 21 जोन की सुरक्षा व्यवस्था का संचालन करेंगे. उत्तरी छोटानागपुर जिले के पांच एसपी, 40 डीएसपी, 200 इंस्पेक्टर व एसआइ के अलावा सीआरपीएफ, आइआरबी, विशेष शाखा और काफी संख्या में पुलिस जवान तैनात किये गये हैं. इस दौरान 32 मोटरसाइकिल गश्ती दल भी तैनात रहेगी व 50 से अधिक स्थानों पर चेकिंग प्वाइंट बनाया गया है.
पीएम मिनट टू मिनट कार्यक्रम
17 फरवरी 2019
1.15 बजे : बरौनी हेलीपैड से एमआइ 8/17 हेलीकॉप्टर से प्रस्थान
2.20 बजे : पीटीसी हेलीपैड हजारीबाग आगमन
2.25 बजे: हजारीबाग से कार्यक्रम स्थल में सड़क मार्ग से प्रस्थान
2.30 बजे से 3.30 बजे : हजारीबाग में कार्यक्रम
3.35 बजे : कार्यक्रम स्थल से प्रस्थान
3.40 बजे : पीटीसी हेलीपैड हजारीबाग आगमन
3.45 बजे : पीटीसी हेलीपैड से प्रस्थान
4.20 बजे : रांची एयरपोर्ट आगमन
4.20 से 4.50 बजे : सुरक्षित(आयुष्मान भारत के लाभुकों से एयरपोर्ट में ही बात करेंगे)
4.55 बजे : रांची एयरपोर्ट से आइएएफ बीबीजे विमान द्वारा प्रस्थान
6.50 बजे : दिल्ली एयरपोर्ट आगमन
जमशेदपुर में तैयारी पूरी : जमशेदपुर में एमजीएम मेडिकल कॉलेज के लिए 500 बेड के अस्पताल का निर्माण होगा. पीएम हजारीबाग से अॉनलाइन शिलान्यास करेंगे. जमशेदपुर प्रशासन द्वारा इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें