Advertisement

jamshedpur

  • Feb 11 2019 6:40AM

डबल पेंशन भुगतान मामले की जांच शुरू, अधिक भुगतान की गयी राशि की होगी वसूली

 जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम जिले में 34 दिव्यांगों को डबल पेंशन भुगतान किये जाने के मामले की जांच शुरू हो गयी है. जिला समाज कल्याण पदाधिकारी लक्ष्मी भारती ने बताया कि आरंभिक जांच में गोलमुरी सह जुगसलाई में 17, घाटशिला में 15 व बहरागोड़ा में 2 दिव्यांग को डबल पेंशन भुगतान की पुष्टि हुई है, जबकि सभी प्रखंडों में समग्र जांच के बाद गड़बड़ी की पूरी स्थिति साफ हो सकेगी.

उन्होंने बताया कि पेंशन की राशि भुगतान में छह या उससे कम अवधि की राशि का दोबारा भुगतान का मामला हुआ तो उतने माह का पेंशन भुगतान रोककर उसका एडजेस्टमेंट किया जायेगा, जबकि भुगतान छह माह से अधिक होने पर लाभुक से अधिक भुगतान की राशि वसूली जायेगी.

इससे पूर्व पूर्वी सिंहभूम स्वामी विवेकानंद नि:शक्त प्रोत्साहन भत्ता (दिव्यांग  पेंशन) भुगतान में गड़बड़ी को झारखंड सरकार समाज  कल्याण विभाग रांची की अॉडिट टीम ने पकड़ी थी. अॉडिट टीम की आरंभिक जांच में ही गोलमुरी सह जुगसलाई प्रखंड  में 17, घाटशिला प्रखंड में 15 अौर बहरागोड़ा प्रखंड के 2 दिव्यांग लाभुक  ऐसे है, जिन्हें सितंबर, अक्तूबर अौर नवंबर माह 600-600 रुपये डबल भुगतान  लाभुक के बैंक खाता में किया गया है. आधार लिंक होने के बावजूद जिले में 34 लाभुकों को तीन माह तक डबल पेंशन भुगतान किये जाना बड़ी लापरवाही मानी जा रही है. 

 

Advertisement

Comments

Advertisement