34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : लॉटरी में गड़बड़ी की, तो जायेगी स्कूल की मान्यता

जमशेदपुर : शहर के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी में एडमिशन के लिए लॉटरी की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. इस लॉटरी से पूर्व जिला शिक्षा विभाग की अोर से शहर के सभी प्राइवेट स्कूलों से लॉटरी में शामिल होने वाले सभी बच्चों के डाटा को विभाग में हार्ड कॉपी व सॉफ्ट कॉपी में जमा […]

जमशेदपुर : शहर के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी में एडमिशन के लिए लॉटरी की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. इस लॉटरी से पूर्व जिला शिक्षा विभाग की अोर से शहर के सभी प्राइवेट स्कूलों से लॉटरी में शामिल होने वाले सभी बच्चों के डाटा को विभाग में हार्ड कॉपी व सॉफ्ट कॉपी में जमा करने का आदेश दिया था. लेकिन इस आदेश का पालन शहर के अल्पसंख्यक प्राइवेट स्कूलों के साथ ही कई अन्य प्राइवेट स्कूलों ने किया है.
अल्पसंख्यक स्कूल को चुंकी आरटीइ से छूट मिली हुई है इस वजह से उन्होंने उक्त डेटा को विभाग के पास नहीं सौंपा है, लेकिन करीब दर्जन भर सामान्य प्राइवेट स्कूलों ने उक्त डेटा को विभाग के पास प्रस्तुत नहीं किया है. इस प्रकार के स्कूलों पर कार्रवाई की जायेगी.
साथ ही लॉटरी में गड़बड़ी की जिस किसी भी स्कूल मे सेटिंग के खेल की शिकायत आयी तो उक्त स्कूल की वीडियोग्राफी के साथ ही पूरे मामले की जांच कर स्कूल की मान्यता रद्द करने की अनुशंसा की जायेगी. इधर, जिला शिक्षा विभाग की अोर से उन सभी स्कूलों की फाइल को देखा जा रहा है, जिन्होंने डाटा को विभाग के पास नहीं भेजा है.
ऐसे स्कूल जिन्होंने विभाग को तय समय पर डाटा नहीं भेजा है उन पर कार्रवाई की जायेगी. इधर, जिला शिक्षा विभाग की अोर से 11 जनवरी से लॉटरी करने की तिथि तय की गयी थी. लेकिन दयानंद पब्लिक स्कूल में 9 जनवरी को ही लॉटरी हुई.
इधर जिला शिक्षा विभाग ने 4 जनवरी को एक आदेश जारी किया. इस आदेश में स्पष्ट तौर पर उल्लेख किया गया था कि इस साल शहर के सभी प्राइवेट स्कूलों की लॉटरी का रिजल्ट 21 जनवरी को जारी किया जाये.
लेकिन इस आदेश के बावजूद कदमा स्थित आंध्रा एसोसिएशन इंग्लिश स्कूल प्रबंधन ने लिखित रूप से बताया है कि वे 19 जनवरी को ही एलकेजी की 75 सीटों के लिए दोपहर 2.30 बजे लॉटरी करेंगे अौर उसी दिन यानी 19 जनवरी को ही रिजल्ट भी जारी कर देंगे.
आज इन चार स्कूलों में होगी लॉटरी
1. मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल
2. टैगोर एकेडमी
3. चिन्मया विद्यालय साउथ पार्क
4. एडीएल सनशाइन इंग्लिश स्कूल
आज इन चार स्कूलों में होगी लॉटरी
1. मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल
2. टैगोर एकेडमी
3. चिन्मया विद्यालय साउथ पार्क
4. एडीएल सनशाइन इंग्लिश स्कूल
सामान्य श्रेणी बच्चों के एडमिशन के लिए क्या-क्या निर्देश दिये गये हैं
आरक्षित सीटों के अलावा 75 फीसदी सीटों पर भी पारदर्शी तरीके से लॉटरी होना सुनिश्चित किया जाये.
10 जनवरी तक सभी प्राइवेट स्कूल संचालक प्रवेश कक्षा, कुल सीट, आरक्षित व अनारक्षित सीटों की संख्या इससे संबंधित प्रमाणित ब्योरा जिला शिक्षा विभाग को हर हाल में सौंपेंगे. किस कोटि के लिए कितनी सीटें आरक्षित हैं, यह सूची भी उपलब्ध करवायी जाये.
सभी स्कूलों में 11 जनवरी से 19 जनवरी के बीच ही लॉटरी होना सुनिश्चित किया जाये. लॉटरी कब होगा, किस मेथड से होगी, लॉटरी में शामिल होने वाले सभी बच्चों का पूरा डाटाबेस सीडी या फिर हार्ड कॉपी में आठ जनवरी तक हर हाल में जिला शिक्षा विभाग में सौंपी जाये.
स्कूल में अगर अॉनलाइन लॉटरी हो रही है, तो संबंधित सॉफ्टवेयर की सीडी भी जिला शिक्षा विभाग के पास सौंपी जाये, ताकि विवाद होने की स्थिति में उसकी निष्पक्षता की जांच की जा सके.
प्राइवेट स्कूल जब लॉटरी करेंगे तो उस वक्त जिला शिक्षा विभाग की अोर से एक पर्यवेक्षक भेजा जायेगा, पर्यवेक्षक की निगरानी में ही लॉटरी होगी.
लॉटरी की वीडियो ग्राफी होगी. साथ ही जो वीडियोग्राफी करवायी जायेगी, उसे स्कूल की वेबसाइट पर उसी दिन अपलोड करना होगा.
21 जनवरी को लॉटरी का रिजल्ट जारी होगा. रिजल्ट स्कूल की वेबसाइट के साथ ही नोटिस बोर्ड में भी चस्पा करने का आदेश.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें