32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जिले के सभी घरों में पहुंची बिजली जल्द होगा नक्सल मुक्त : उपायुक्त

जमशेदपुर : झारखंड सरकार के चार साल होने पर शुक्रवार को जिला सभागार में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि सौभाग्य योजना से जिले के सभी घरों में (सर्वे के अनुसार 1760 गांव के 1, 11, 390 घर का लक्ष्य मिला था, जिसे 11 अक्तूबर 17 से अब […]

जमशेदपुर : झारखंड सरकार के चार साल होने पर शुक्रवार को जिला सभागार में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि सौभाग्य योजना से जिले के सभी घरों में (सर्वे के अनुसार 1760 गांव के 1, 11, 390 घर का लक्ष्य मिला था, जिसे 11 अक्तूबर 17 से अब तक पूरा कर लिया गया है) विद्युतीकरण कार्य पूरा कर लिया गया है अौर थर्ड पार्टी वेरिफिकेशन कराया जा रहा है. उपायुक्त ने कहा कि पूर्वी सिंहभूम जिला अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र की सूची से बाहर हो चुका है अौर विकास कार्य तथा नक्सलियों के आत्मसमर्पण के बाद जिला लगभग नक्सल से मुक्त हो चुका है, घटना नगण्य हो चुकी है.
एक-दो दस्ते के होने की बात सामने आ रही है, जिसके लिए पुलिस सक्रियता से काम कर रही है अौर आने वाले दिनों में जिला पूर्ण रूप से नक्सल से मुक्त होगा. उपायुक्त ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के लिए मंजूरी मिली है.
जिला प्रशासन द्वारा नये सिरे से 240 एकड़ का प्रस्ताव भेजा गया है अौर जल्द ही झारखंड सरकार तथा एयरपोर्ट अथॉरिटी अॉफ इंडिया के साथ एमअोयू होगा अौर एयरपोर्ट के निर्माण का काम शुरू होगा.
उपायुक्त ने बताया कि लुआबासा अौर दोमुहानी पुल बन कर तैयार है. दोमुहानी-कांदरबेड़ा रोड के सरायकेला छोर में सात किमी कार्य हो चुका है अौर तीन किमी का काम बाकी है, जिसे वहां का प्रशासन तेजी से करा रहा है अौर एक-दो माह में परिचालन सुनिश्चित हो पायेगा. प्रेस कॉन्फ्रेंस में डीडीसी वी माहेश्वरी अौर जिला प्रशासन के सभी पदाधिकारी मौजूद थे.
चार साल में 9 गुणा ज्यादा रोड कनेक्टविटी के काम हुए. पथ निर्माण की योजनाअों की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि चार वर्षों में जिले में 333.106 किमी रोड का निर्माण 51684.66 करोड़ की लागत से किया गया.
चार वर्ष पूर्व जहां 47 टू लेन रोड का निर्माण हुआ था वहीं पिछले चार साल में उससे नौ गुणा ज्यादा रोड कनेक्टविटी की जाल बिछा.14 पुलों का निर्माण 7629.78 लाख की लागत से किया गया.
हाता-मुसाबनी रंकिणी मंदिर एलिवेटेड कोरिडोर का निर्माण किया गया. पिपला-गोविंदपुर रोड का शिलान्यास किया जा चुका है.
बागबेड़ा-गोविंदपुर जलापूर्ति योजना का काम 89 प्रतिशत पूर्ण, तीन-चार माह में पूरी होगी योजना. उपायुक्त ने बताया कि बागबेड़ा-गोविंदपुर जलापूर्ति योजना का काम 89 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है अौर तेजी से काम किया जा रहा है तथा आने वाले तीन-चार माह में योजना पूरी हो जायेगी.
कहा कि गुड़ाबांदा एक्शन प्लान के तहत 14 गांव में लघु जलापूर्ति योजना शुरू कर तथा डीएमएफटी के फंड से 37 योजनाअों को पूरा किया गया अौर लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है. ग्रामीण से लेकर शहरी क्षेत्र में स्वच्छता पर विशेष फोकस किया गया है अौर पिछले सर्वेक्षण में मानगो 20 तथा जमशेदपुर 30 वें स्थान पर था अौर प्रशासन का प्रयास है कि रैकिंग बेहतर हो अौर जमशेदपुर-मानगो टॉप टेन में शामिल हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें