29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जमशेदपुर अक्षेस ओडीएफ डबल प्लस व फोर स्टार घोषित

स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 को लेकर की जा रही है तैयारी, 15 दिनों में अक्षेस कार्यालय में दर्ज करा सकते हैं आपत्ति जमशेदपुर : विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने जमशेदपुर अक्षेस को अोडीएफ (खुले में शौच मुक्त) प्लस प्लस घोषित किया है. विशेष पदाधिकारी ने कहा है कि अक्षेस को अोडीएफ प्लस प्लस घोषित करने पर […]

स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 को लेकर की जा रही है तैयारी, 15 दिनों में अक्षेस कार्यालय में दर्ज करा सकते हैं आपत्ति
जमशेदपुर : विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने जमशेदपुर अक्षेस को अोडीएफ (खुले में शौच मुक्त) प्लस प्लस घोषित किया है. विशेष पदाधिकारी ने कहा है कि अक्षेस को अोडीएफ प्लस प्लस घोषित करने पर किसी को आपत्ति है, तो वह पंद्रह दिनों में अक्षेस कार्यालय में आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. साथ ही जमशेदपुर अक्षेस के पूरे क्षेत्र को गारबेज फ्री स्टार रेटिंग द्वारा फोर स्टार घोषित किया गया है. विशेष पदाधिकारी ने जमशेदपुर अक्षेस को फोर स्टार घोषित करने के संबंध में किसी को आपत्ति है, तो पंद्रह दिनों में दर्ज कराने की अपील की है. चार जनवरी से शुरू होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 को देखते हुए जमशेदपुर अक्षेस द्वारा यह तैयारी की जा रही है.
पांच हजार अंक का होगा सर्वेक्षण
स्वच्छ सर्वेक्षण 2016 में 73, 2017 में 434, 2018 में 4203 अौर 2019 में देश के सभी शहरों में होगा. 2018 में सर्वेक्षण चार हजार अंक का हुआ था अौर 2019 में पांच हजार अंक को होगा. इसमें से 25 प्रतिशत अंक प्रमाणीकरण (20 प्रतिशत स्टार रेटिंग, पांच प्रतिशत अोडीएफ, अोडीएफ प्लस अौर अोडीएफ डबल प्लस पर), 25 प्रतिशत सेवा स्तर प्रगति में, 25 प्रतिशत प्रत्यक्ष अवलोकन (टीम आकर देखेगी), 25 प्रतिशत अंक नागरिक प्रतिक्रिया (सभी चार सेक्टर में 1250-1250 अंक) पर रहेगा.
शास्त्रीनगर में बन रहा है कंपोस्ट प्लांट
चार जनवरी से शुरू हो रहे स्वच्छता सर्वेक्षण को देखते हुए जमशेदपुर अक्षेस द्वारा कई तरह की तैयारी की जा रही है. गीला कचरा निस्तारण के लिए जमशेदपुर अक्षेस द्वारा कदमा शास्त्रीनगर में 25 टन प्रतिदिन क्षमता वाले कंपोस्ट प्लांट का निर्माण कराया जा रहा है. जुस्को का पूर्व से पचास अौर तीस टन क्षमता का प्लांट कार्यरत है. जेएनएसी द्वारा सूखा कचरा निस्तारण के लिए एक प्लांट विकसित किया जा रहा है अौर जुस्को का पूर्व से चार कार्यरत है. इसके अतिरिक्त अन्य तैयारी की जा रही है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें